Alcohol During Periods: पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन सही है या गलत? जानें शरीर पर पड़ता है क्‍या असर

क्‍या पीरियड्स के समय शराब पीना सही है या गलत? आइए यहां जानिए पीरियड्स के दौरान शराब के पीने के क्‍या असर होते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 09, 2020
Alcohol During Periods: पीरियड्स के दौरान शराब का सेवन सही है या गलत? जानें शरीर पर पड़ता है क्‍या असर

लड़कियों के लिए उनके पीरियड्स के दिन काफी परेशानी और कष्‍टप्रद होते हैं। पीरियड्स का असर आपके शरीर से लेकर मूड पर पड़ता है, उन दिनों आप काफी थका हुआ और सुस्‍त महसूस करते हैं। यही कारण है कि महिलाएं अक्‍सर दर्द को कम करने और आराम पाने के लिए कई बार शराब की ओर भी रूक करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान शराब पीना सेहत के लिए अच्‍छा है या बुरा? आइए हम आपको बताते हैं। 

Alcohol During Periods

मासिक धर्म या पीरियड्स के दौरान शराब पीने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है और यह आपके पीरियड्स के दिनों को और अधिक मुश्किल बना सकता है। हालांकि, जब तक आप मॉडरेशन में शराब का सेवन करते हैं, तब तक यह पूरी तरह से ठीक है, इससे आगे आपके पीरियड्स, हार्मोन और आपके शरीर के साथ-साथ मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भी भारी पड़ सकता है। आइए यहां हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दिनों शराब पीने से क्‍या होता है। 

1. पेट में ऐंठन  

पीरियड्स के दिनों जब आप शराब पीते हैं, तो यह आपको डिहाइड्रेटेड कर देती है, जिससे कि आपके क्रैम्प्स खराब हो सकते हैं। पीरियड्स के दौरान डिहाइड्रेशन से आपको अधिक ऐंठन महसूस हो सकती है। जिसके वजह से आपको सोने और आराम करने में तकलीफ हो सकती है। ऐसे में आपनी नींद टूटने की वजह हैंगओवर की बजाय खराब क्रैम्प से हो सकते हैं।

इसे भी पढें: पीरियड्स में दाग-धब्‍बे के डर को दूर करने के लिए सैनिटरी पैड नहीं, ट्राई करें ये 5 मेंस्ट्रुअल हाइजीन प्रोडक्ट

Worsen Periods Problem

2. मूड खराब 

पीरियड्स के दौरान यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो यह आपके खराब मूड का भी कारण बन सकता है। शराब का सेवन से आपके मासिक धर्म के लक्षणों पर बुरा असर पड़ता है। यह आपको थका हुआ और सुस्‍त बनाकर आपके मूड को प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं हार्मोन्‍स में होने वाले बदलाव और अल्‍कोहल आपकी भावनाओं को खराब करते हैं। जिससे आप अपनी भावनाओं को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं।  

3. मैग्नीशियम के स्तर पर पड़ता है असर

आपके पीरियड्स शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को प्रभावित करते हैं और उतार-चढ़ाव का कारण बनते हैं। लेकिन इस दौरान शराब का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। पीरियड्स के दौरान शराब के सेवन से शरीर के मिनरल्‍स लेवल पर असर पड़ता है, जिससे मैग्नीशियम लेवल गिर सकता है। मैग्नीशियम लेवल का कम होना आपके ब्‍लड शुगर को कम करता है। यही कारण है कि पीरियड्स के दौरान आपको शुगर क्रेविंग होती है, लेकिन शराब के सेवन से स्थिति खराब हो सकती है और इससे आपको चक्कर आना और मूड खराब हो सकता है। 

Periods Pain

इसे भी पढें: वैजाइना में खुजली और वेजाइनल यीस्‍ट इंफेक्‍शन होने पर भूलकर भी न करें इन 2 चीजों का इस्‍तेमाल

4. हार्मोन में गड़बड़ी 

पीरियड्स के दौरान शराब आपके हार्मोन के स्तर को प्रभावित कर सकती है और यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन को कुछ समय के लिए बढ़ा सकती है। जिसका मतलब है कि यह आपके मासिक धर्म चक्र को भी प्रभावित कर सकती है। शराब का सेवन आपको अनियमित पीरियड्स के खतरे में डाल सकता है और पीरियड्स मिस होने या पीरियड्स जुड़ी अन्‍य समस्‍याएं पैदा कर सकता है।  

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer