Headache: इन 7 प्राकृतिक तरीकों से आप पा सकते हैं सिरदर्द से छुटकारा, जानिए

क्या आपको अक्सर सिर दर्द होता है और आप इस वजह से परेशान रहते हैं? तो जानें कुछ प्राकृतिक तरीके सिरदर्द दूर करने के लिए।

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Aug 25, 2020 19:27 IST
Headache: इन 7 प्राकृतिक तरीकों से आप पा सकते हैं सिरदर्द से छुटकारा, जानिए

सिर दर्द एक ऐसी अवस्था है जिससे अधिकतर लोगों को दो चार होना पड़ा होगा। सिर दर्द भी कई प्रकार के होते हैं। आम सिर दर्द से लेकर अत्यधिक दर्द वाला। जबकि माइग्रेन एक मध्यम से गंभीर प्रकार का सिरदर्द है। जिससे पूरा दिन व सारे काम प्रभावित होते हैं। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि सिर दर्द जल्दी से जल्दी ठीक हो जाए, तो दवाइयों के अलावा कुछ प्राकृतिक उपचार भी हैं। जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक आराम पा सकते हैं।  

headache

पानी पिएं (Drink Water)

यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो भी आप को सिर में दर्द हो सकता है। एक रिसर्च के मुताबिक डिहाइड्रेशन भी सिर दर्द या माइग्रेन का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए जब भी आप को सिर दर्द होता है तो आप को पानी अवश्य पीना चाहिए। पानी पीने से आप के सिर दर्द के लक्षण बहुत कम हो जाते हैं। 

मैग्नीशियम खाएं (Take Some Magnesium)

मैग्नीशियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। मैग्नीशियम शरीर में अनगिनत कार्यों के लिए आवश्यक एक महत्वपूर्ण खनिज है, जिसमें रक्त शर्करा (blood sugar) नियंत्रण और तंत्रिका संचरण (nerve transmission) शामिल हैं। जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या होती है, उनमें मैग्नीशियम की कमी अन्यों से ज्यादा होती है। अत: मैग्नीशियम से भरपूर सब्जियां या फल या फिर मैग्नीशियम के सप्लीमेंट ले सकते हैं। 

शराब का सेवन सीमित रखें (Limit Alcohol)

 वैसे तो ज्यादातर लोगों को शराब पीने से सिर में दर्द नहीं होता है। लेकिन कुछ केस ऐसे भी होते हैं जिनमें कुछ लोगो को माइग्रेन की शिकायत रहती है उनको शराब पीने से बहुत तेज सिर में दर्द हो सकता है। इसके अतिरिक्त, शराब एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है। जिससे शरीर से माध्यम से तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स निकलते हैं। इस हानि से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो सिरदर्द पैदा कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: सिरदर्द से लेकर तनाव दूर करने और अनिद्रा से राहत पाने में मददगार है रोजाना कानों की मसाज करना

पर्याप्त मात्रा में सोएं (Get Adequate Sleep)

आप के शरीर के स्वास्थ्य के लिए आप को रोजाना कम से कम 7 घंटे अवश्य सोना चाहिए। अतः यदि आप 6 घंटे से कम सोते हैं या बहुत ही अधिक सोते हैं तो आप को नींद पूरी न होने के कारण आप को सिर दर्द हो सकता है। नींद पूरी न होने के कारण आप को बहुत सी अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। अतः सिर दर्द होने पर कुछ देर सो जाएं।

एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करें  (Use Essential Oils)

एसेंशियल ऑयल आप के सिर दर्द के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकते हैं। कुछ ऑयल में से बहुत ही सुगंधित खुशबू आती है जिसे सूंघने से आप का सिर दर्द ठीक हो जाता है। जब भी आप को सिर दर्द होता है तो आप को अपने ऊपर वाले होंठ के पास लेवेंडर या पुदीना ऑयल का प्रयोग करना चाहिए। ताकि सिर दर्द में आराम मिले।

इसे भी पढ़ें: पीरियड्स से पहले या बुखार, सिरदर्द या मतली आना हो सकते है पीरियड फ्लू के लक्षण, जानें क्‍या है ये

किसी हर्बल रेमेडी का प्रयोग करें (Try an Herbal Remedy)

आप सिर दर्द होने पर फीवरफ्यू (एक फूल वाला पौधा) व बटरबर जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं का काढ़ा पियें।कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि 50-150 मिलीग्राम काढ़े का सेवन प्रति दिन, सिरदर्द की आवृत्ति को कम करता है।  फीवरफ्यू की कुछ मात्रा का सेवन  सुरक्षित है। जबकि बटरबर को थोड़ा सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए,क्योंकि इससे लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है। 

कॉफी पिएं (drink coffee)

 कॉफी या चाय भी आप के सिर दर्द को ठीक करने में सक्षम हैं। यदि आप को कभी सिर दर्द होता है तो आप को कैफ़ीन युक्त पेय लेने  चाहिए। आप कॉफी या कैफ़ीन वाली चाय पी सकते है। कैफ़ीन आप के सिर दर्द में कुछ राहत पहुंचा सकता है।हालांकि, कैफीन की ज्यादा मात्रा या एकदम कम मात्रा भी सिरदर्द का कारण बनती है। कैफीन से मूड में सही होता है और सिर दर्द से राहत मिलती है।

 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

 

Disclaimer