Period Flu: पीरियड्स से पहले या बुखार, सिरदर्द या मतली आना हो सकते है पीरियड फ्लू के लक्षण, जानें क्‍या है ये

क्या आपको पीरियड्स आने से पहले बुखार और सिरदर्द होता है? तो यह पीरियड फ्लू हो सकता है, जो अधिकांश महिलाओं में हो सकता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Aug 15, 2020Updated at: Aug 15, 2020
Period Flu: पीरियड्स से पहले या बुखार, सिरदर्द या मतली आना हो सकते है पीरियड फ्लू के लक्षण, जानें क्‍या है ये

मासिक धर्म एक महिला के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और उसे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दर्द, परेशानी जैसी कई अन्य समस्याओं से गुजरना पड़ता है। हालांकि पीरियड्स के दौरान मूड स्विंग्‍स होना और ऐंठन ज्यादातर महिलाओं में दिखने वाले आम लक्षण हैं। लेकिन वहीं कुछ महिलाओं को पीरियड्स फ्लू से गुजरना पड़ता है, जिसमें कुछ फ्लू जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं जैसे कि बुखार, मतली और सिरदर्द। इसी कारण इस स्थिति को पीरियड्स फ्लू का नाम दिया गया है। आइए यहां आप इसके लक्षणों और बचाव के तरीकों को विस्‍तार में जानें। 

पीरियड फ्लू क्या है?

पीरियड फ्लू, केवल कुछ महिलाएं इस अवस्था का अनुभव करती हैं और वह भी केवल कुछ महीनों के लिए। दूसरे शब्दों में, यह एक अस्थायी स्थिति है और आपको हर महीने पीरियड फ्लू नहीं होगा। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि पीरियड फ़्लू का कारण हार्मोनल बदलाव हैं, जो पीरियड्स के दौरान किसी महिला के शरीर में होते हैं। हालांकि ऐसे कई अवसर हैं, जहां इन फ्लू जैसे लक्षणों के कारण हार्मोनल उतार-चढ़ाव या हार्मोनल असंतुलन होता है। विशेषज्ञों ने अभी भी पीरियड फ्लू के पीछे की असली वजह का पता नहीं लगाया है। 

इसे भी पढ़ें: आपके पीरियड्स भी देते हैं शरीर में पल रहे रोगों का संकेत, नजरअंदाज न करें ये 5 लक्षण

Periods Flu

पीरियड फ़्लू के लक्षण 

जैसा कि पहले ही  बताया गया है कि पीरियड फ्लू के लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं, लेकिन चूंकि वे पीरियड्स के पहले और दौरान होते हैं, इसलिए उन्हें टर्म पीरियड फ्लू कहा जाता है। यहां पीरियड फ़्लू के सभी लक्षण बताए गए हैं, जिन पर आपको ध्यान देना होगा:

  • बुखार
  • थकान और सुस्ती
  • सरदर्द
  • मांसपेशियों की ऐंठन
  • पेट में मरोड़ या ऐंठन 
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • कब्ज 

जैसा कि आप देख सकते हैं, इनमें से अधिकांश लक्षण गर्भावस्था के समान हैं। यह उल्टी, मतली, थकान या बुखार हो, ये सभी प्रेगनेंसी के दौरान भी अनुभव होते हैं। इस प्रकार, कई महिलाएं गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण होने के लिए इन लक्षणों को गलत समझती हैं। किसी भी दवा लेने से पहले कुछ दिनों तक घबराना और इंतजार करना बेहतर है। पुष्टि करने के लिए घर पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट कर लें। यदि ये लक्षण वास्तव में गर्भावस्था के हैं, तो आपको ऐसी कोई दवा नहीं लेनी चाहिए, जो आपके और बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा, आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से पीरियड्स में ऐंठन से राहत पा सकते हैं। 

पीरियड फ्लू के लक्षणों से कैसे छुटकारा पाएं?

पीरियड फ्लू एक चिकित्सा स्थिति नहीं है और न ही यह रोगाणुओं के कारण होता है, इसलिए इसका कोई इलाज नहीं है। हालांकि, आप कुछ सरल और प्रभावी घरेलू उपचारों के साथ इसके लक्षणों से राहत पा सकते हैं। यहां पीरियड फ्लू के कुछ उपाय दिए गए हैं, जो आपको इस स्थिति से निपटने में सहायता कर सकते हैं।

Periods Flu Remedies

  • पेट के निचले हिस्से में दर्द और ऐंठन को कम करने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग करें।
  • जितना हो सके उतना आराम करें। इसके अलावा, ओवरवर्क करने की कोशिश न करें अन्यथा लक्षण खराब हो सकते हैं।
  • उल्टी और पेचिश के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए खूब पानी पिएं और लिक्विड डाइट लें। हो सके तो उबला हुआ पानी पिएं।
  • फास्ट फूड और जंक फूड के बजाय, फल, सब्जियां, नट्स, अनाज आदि खाएं, जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है।
  • तनाव कम लें और खुद को ऐसी चीजों में व्‍यस्‍त रखें, जिससे आपको खुशी मिलती हो।  
  • स्‍क्रीन टाइम को कम करने और अच्‍छी नींद लें। 

यदि आपको इन सभी उपायों को करने के बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं दिखता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

Read More Article On Women's Health In Hindi 

Disclaimer