Ayurvedic Herbs For Cramps: पीरियड्स के असहनीय दर्द और ऐंठन को दूर करने में मददगार है ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स

आयुर्वेद में आपकी हर बीमारी का इलाज है। यहां हम आपको कुछ हर्ब्‍स बता रहे हैं, जो आपको पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को कम करेंगे। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Jun 18, 2020 15:59 IST
Ayurvedic Herbs For Cramps: पीरियड्स के असहनीय दर्द और ऐंठन को दूर करने में मददगार है ये 5 आयुर्वेदिक हर्ब्‍स

हर महीने के 5 या 7 दिन महिलाओं के जीवन में काफी मुश्किल भरे होते है। ये दिन वह हैं, जब महिलाओं को हर महीने पीरियड्स आते हैं। बहुत सी महिलाओं को इन दिनों पीरियड्स के असहनीय दर्द और ऐंठन से गुजरना पड़ता है। ऐसे में दर्द को कम करने के लिए आप क्‍या करते हैं? शायद कोई पेनकिलर खा लेते हैं, लेकिन पेनकिलर खाने की आदत से बेहतर है कि आप नेचुरल तरीके से इस समस्‍या से निपटें। जी हां, आयुर्वेद में कई ऐसी औषधीय जड़ी-बूटियां हैं, जो आपके पीरियड्स के असहनीय दर्द को कम कर सकती हैं। आइए यहां हम आपको 5 ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्‍स बता रहे हैं, जो आपको पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को दूर करने में मदद करेंगे। 

अजवाइन 

Periods Pain

अजवाइन आपके पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को दूर करने का काफी प्रभावी आयुर्वेदिक उपाय है। यह आपके पीरियड्स के दर्द को कम करने और पीरियड्स को आसान बनाने मे मददगार है। आप ऐंठन से बचने के लिए पीरियड्स के दौरान अजवाइन की चाय पी सकते हैं। आप 1 या 2 कप में 2-3 चुटकी अजवाइन डालें और इसे तबतक उबालें जब तक कि पानी आधा न हो जाए। इसके आद आप इसमें शहद मिलाएं और इसका सेवन दिन में 2 बार करें। 

इसे भी पढ़ें: पॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOD) के लक्षणों को कम और हार्मोन्‍स को संतुलित करने में मददगार है ये 4 बीज

मेथी के बीज 

पीरियड्स के दर्द को दूर करने के लिए मेथी के बीज भी काफी प्रभावी होते हैं। मेथी का पानी आपके पीरियड्स के दर्द को दूर करने के अलावा भी कई फायदों से भरपूर है। आप 1 गिलास पानी में 1 चम्‍मच मेथी बीजों को रात को भिगोकर रख लें। अगली सुबह आप इसमें काला नमक डालकर इस पानी का सेवन करें, आप इस पानी को पिएं और मेथी बीजों को चबाएं। 

Methi dana

तिल का तेल

तिल का तेल भी पीरियड्स के दर्द और ऐंठन को दूर करने में काफी प्रभावी माना जाता है। आप पीरियड्स के समय ऐंठन या दर्द महसूस होने पर तिल के तेल को हल्‍का गर्म करके पेट के निचले हिस्‍से पर लगाएं। अब आप एक वाटर बैग में गर्म पानी डालकर पेट पर लगा लें। 

एलोवेरा 

एलोवेरा एक महिला का सबसे अच्‍छा दोस्‍त बन सकता है। ऐसा इसलिए कि यह महिलाओं की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने से लेकर उनकी त्‍वचा और बालों की सुंदरता को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। आप पीरियड्स के दर्द और ऐंठन से बचने के लिए सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पिएं। यह आपके पीयिड्स के दर्द को दूर करने और कई फायदों से भरपूर है। 

इसे भी पढ़ें: महीने में 2 बार पीरियड्स आने के पीछे हो सकती है ये 5 वजह, कारण जानें और बरतें एहतियात

Aloe Vera For Cramps

गुड़

गुड भी आपके पीरियड्स से जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद कर सकता है। आपको बस इसके लिए अपने पीरियड्स आने के दिन का अनुमान लगाकर उससे कम से कम 3 दिन पहले पानी में गुड़ के साथ चीनी मिलाकर पीना है। मेथी-अजवाईन और गुड़ का मिश्रण पीरियड्स क्रैम्‍प से राहत पाने का एक शानदार तरीका है। आप इसे सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

Read More Article OnWomen's Health In Hindi

Disclaimer