Women's Health: आपके पीरियड्स भी देते हैं शरीर में पल रहे रोगों का संकेत, नजरअंदाज न करें ये 5 लक्षण

महिलाओं में पीरियड्स को लेकर काफी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है, ऐसे में यदि ये 5 लक्षण आपको अपने पीरियड्स के दौरान दिखें, तो सावधान हो जाएं।  

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Dec 11, 2019Updated at: Dec 11, 2019
Women's Health: आपके पीरियड्स भी देते हैं शरीर में पल रहे रोगों का संकेत, नजरअंदाज न करें ये 5 लक्षण

माहवारी, मासिक धर्म या पीरियड्स हर लड़की के जीवन से जुड़ा एक अहम पड़ाव है। अक्‍सर आपके पीरियड्स साइकिल में कई ऐसे बदलाव आते हैं, जिन्‍हें देखकर आप नजरअंदाज कर देते हैं। इन बदलावों में- अचानक पीरियड्स के दौरान ब्‍लड फ्लो का ज्‍यादा होना, ऐंठन या दर्द और कई अजीब तरह के बदलाव, जो शायद पहले कभी न हुए हों। यह सभी बदलाव इस बात का संकेत होते हैं कि आपके पीरियड्स साइकिल में कुछ प्रॉब्‍लम है। कई बार मामूली लगने वाली यह बात गंभीर और खतरनाक स्थिति का सं‍केत हो सकती है। 

बड़े खून के थक्‍के आना

यदि आप अपने पीरियड्स के दौरान खून में रक्‍त के थक्‍के या ब्‍लड क्‍लॉट्स देख रहे हैं, तो आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्‍योंकि यह तब दिखते हैं, जब आपका ब्‍लड फ्लो बहुत तेज होता है और एंटीकोआगुलंट्स, जो आम तौर पर आपके आपके शरीर से पहले थक्के को तोड़ते हैं। गहरे या चमकदार लाल रंग ये खून के थक्‍के अनियमित आकार में आते हैं। खून के छोटे थक्के आना आमतौर पर चिंता की बात नहीं है लेकिन बड़े, मोटे थक्के चिंता का कारण हो सकते हैं। इसकी वजह हार्मोन असंतुलन हो सकता है और बड़े थक्के संक्रमण या यहां तक कि गर्भपात का संकेत भी हो सकते हैं।

Blood Clots During Periods

इसे भी पढें: सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें पीरियड्स में असहनीय दर्द से छुटकारा पाने के 5 टिप्‍स

अचानक पीरियड साइकिल का बढ़ जाना 

कुछ महिलाओं में पीरियड्स होते हैं, जो केवल 3 या 4 दिनों तक होते हैं, वहीं कुछ को छह या सात के लिए पीरियड्स होते हैं। लेकिन अचानक लंबे समय तक ब्‍लीडिंग होना यानि पीरियड्स का होना खतरनाक हो सकता है। यह अतिसक्रिय या कम सक्रिय थायरॉयड और पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस) सामान्य हार्मोन से चलने वाली समस्याओं की तरफ भी इशारा हो सकता है, जो अनियमित और लंबे समय तक रह सकती हैं। दवाएं जो हार्मोन को बाधित करती हैं, जैसे कि थायराइड ड्रग्स, स्टेरॉयड और एंटीसाइकोटिक्स भी अक्सर इसके जिम्मेदार होते हैं।

अचानक स्‍पॉट दिखना या ब्‍लीडिंग होना 

स्पॉटिंग या महीने के किसी भी समय हल्की-‍हल्‍की ब्‍लीडिंग होना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। यदि ऐसा कभी-कभार होता है और बहुत हल्का होता है, तो यह शायद बहुत चिंतित होने की बात नहीं है। क्‍योंकि यह केवल हार्मोन के स्तर में उतार-चढ़ाव का परिणाम हो सकता है। लेकिन अगर अक्‍सर ऐसा होता रहता है, तो इसे आम न समझें, इसके लिए डॉक्‍टर की सलाह लें। इसके पीछे फाइब्रॉएड या संक्रमण के अलावा, हार्मोनल बर्थ कंट्रोल भी इसका एक कारण हो सकता है। अधिक गंभीर नोट पर स्पॉटिंग आपको गर्भाशय के कैंसर या सर्वाइकल कैंसर का भी संकेत हो सकता है। इसलिए समय पर डॉक्‍टर से सलाह लें और जांच कराएं।  (प्रेग्‍नेंसी के समय भूल से भी न पिएं ये 10 तरह की चाय)

watery or grayish Blood

पतला या भूरा खून निकलना 

अगर आपके पीरियड्स की शुरुआत में ब्लड का रंग हल्का लाल हो जाता है और जैसे ही ब्लीडिंग खत्म होती है, रंग भूरा या काला दिखने लगता है। खून का यह गहरा लाल या भूरा रंग खून  पर ऑक्सीजन का प्रभाव की वजह से पड़ता है। लेकिन अगर खून पतला और वेजाइनल डिसचार्ज के साथ है, तो ऐसा तब हो सकता है, जब कि आप गर्भवती हों। गर्भावस्था के दौरान सामान्य धब्बे पानी के खून की तरह दिख सकते हैं। 

इसे भी पढें: IVF प्रेग्नेंसी क्यों हो जाती है कई बार फेल? जानें कारण और एक्सपर्ट की राय

Periods Problem

यदि पीरियड्स होना लंबे समय के लिए बंद हो जाए 

हालांकि पीसीओएस और थायरॉयड समस्याएं आपके रक्‍त प्रवाह को भारी और लंबे समय तक बना सकती हैं। लेकिन इन दो स्थितियों के साथ आने वाले हार्मोनल परिवर्तन भी आपकी पीरियड साइकिल को अस्थायी रूप से रोक सकते हैं। तनाव भी पीरियड्स के अचानक रूकने का कारण हो सकता है। इसके अलावा, अधिक वजन घटने से शरीर में फैट और एस्ट्रोजन उत्पादन में कमी होती है, जो आपके पीरियड्स को हल्का या कम कर देता है। इतना ही नहीं, अगर आप स्तनपान करा रहे हैं और प्री मेनोपॉज के दौरान होर्मोन में उतार-चढ़ाव हो सकता है, तो यह भी पीरियड्स का लंबे समय तक न आने के कारण हो सकते हैं। 

Read More Article On Women's Health In Hindi

Disclaimer