नकली सोयाबीन बड़ी सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक, जानें घर पर सोया बड़ी बनाने का तरीका

बाजार में खुले में मिल रहे सोयाबीन बड़ी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। ऐसे में आप घर पर सोयाबीन बड़ी बनाएं और इसे खाने के लाभ उठाएं।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 04, 2021
नकली सोयाबीन बड़ी सेहत के लिए हो सकती है नुकसानदायक, जानें घर पर सोया बड़ी बनाने का तरीका

सोयाबीन बड़ी (soyabean badi or soya chunks) हमारे यहां सब्जी, बिरयानी, कोरमा और कबाब बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।  माना जाता है कि ये प्रोटीन से भरपूर होता है और शाकाहारियों के लिए मीट और मछली का एक हेल्दी विकल्प है। इसके अलावा सोयाबीन बड़ी फाइबर से भी भरपूर है जो कि पेट के लिए फायदेमंद है। पर क्या आपने कभी सोचा है कि आपके सोयाबीन बड़ी बनते कैसे हैं और कहीं आपके द्वारा खाए जाने वाला सोयाबीन बड़ी मिलावटी (adulterated soyabean badi) यानी कि नकली तो नहीं? दरअसल, बाजार में मिल रहे खुले सोयाबीन बड़ी नकली हो सकते हैं और इन्हें खाने से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आज हम आपको असली और नकली सोयाबीन बड़ी का फर्क बताएंगे, उसके बाद बताएंगे नकली सोयाबीन बड़ी खाने के नुकसान (adulterated soyabean badi side effects) और फिर जानेंगे घर पर सोयाबीन बड़ी कैसे बनाई (adulterated soyabean badi side effects) जा सकती है। पर उससे पहले जानिए सोयाबीन बड़ी बनता कैसे है?

inside3soyabadi

सोयाबीन बड़ी बनता कैसे है?

सोयाबीन बड़ी बनाने के लिए सोया के बीजों से तेल निकाले के बाद उसे सूखा कर और आटा बना कर इस्तेमाल किया जाता है। ये सोयाबीन का तेल निकालने के बाद बचे हुए उत्पाद से बनते हैं इसलिए सूखने पर खुरदरी बनावट वाले हो जाते हैं। जैसे ही गर्म पानी में डुबोया जाता है या ग्रेवी में डाला जाता है, बनावट जल्दी से नरम और स्पंजी हो जाती है।

अकली और नकली सोयाबीन बड़ी का फर्क 

सोयाबीन बड़ी या सोया चंक्स जो सोया सीड्स से बनते हैं उनमें प्रोटीन की मात्रा मांस के बराबर होती है। यह जल्दी बन जाता है और पकाने में भी आसान होता है। असली सोयाबीन बड़ी को आप जैसे ही उबालेंगे वो पानी सोखगा और उसकी साइज बड़ी हो जाएगी। उसे आप दबाकर आप साफ पानी निकाल सकते हैं। इसे आप फ्राई करेंगे और उबालेंगे तब भी से सख्त नहीं होगा। पर नकली सोयाबीन बड़ी सख्त होता जाता है। दरअसल, बाजार में मिलने वाले नकली सोयाबीन बड़ी सड़े हुए चावल के पाउडर और अमोनियम कार्बोनेट जैसे रसायनों से बनाए जाते हैं। कई बार आप इन्हें उबालेंगे तो इससे गाढ़ा लीक्यूड जैसे रंग निकल कर आएगा। इसके अलावा कई बार तो इसे बनाने के लिए आटा और कुछ अन्य कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही नकली सोयाबीन में सोया के बीजों का स्वाद आने की जगह अजीब सा आटे का स्वाद आएगा। अगर आप इसे उबालेंगे तब भी ये असली सोयाबीन बड़ी जैसा फूलेगा नहीं और फ्राई करेंगे तो ये कड़क हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें : संतुलित मात्रा में कैसे करें घी-तेल का सेवन? डायटीशियन से जानें रोज कितना घी-तेल खाना है सही

नकली सोयाबीन बड़ी खाने के नुकसान- Adulterated soyabean badi side effects

नकली सोयाबीन बड़ी खाने से ये आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। कई बार इसे खाने के बाद आपको गैस की समस्या हो सकती है या फिर आपको बदहजमी का अहसास हो सकता है। नकली सोयाबीन जल्दी पचता नहीं है और कई बार आपकी आंतों में या पेट के लेयरिंग में चिपक जाता है। इसकी वजह से ये पेट में मरोड़ और पेट खराब होने जैसी परेशानियों का कारण बनता है। नकली सोयाबीन बड़ी का एक नुकसान ये भी है कि इसे खाने से आपके पेट में कीड़े हो सकते हैं और आपको उल्टी भी हो सकती है। कई बार तो ऐसे कैमिकल्स युक्त नकली सोयाबीन फूड प्वाइजनिंग और पेट में इंफेक्शन का भी कारण बनते हैं। ऐसे  में आपको बाजार में खुले में बिकने वाले सोयाबड़ी खरीदने से बचना चाहिए। साथ ही अगर आपको लगता है कि कुछ ब्रैंड्स के सोयाबीन खाने से आपको कोई स्वास्थ्य समस्या हो रही है तो आपको इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए। ऐसे में आप घर पर खुद से सोयाबीन बड़ी बनाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

inside2stomachissues

घर में  सोयाबीन बड़ी बनाने का तरीका- How to make soya chunks at home

-घर में सोयाबीन बड़ी बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन के बीजों को रात भर भिगो कर रख दें।

-अब सुबह इन भीगे हुए सोयाबीन को पानी से निकाल कर मिक्सर में डाल लें।

-अब इसमें ऊपर से लाल मिर्च पाउडर, नमक, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर और एक चुटकी हींग डाल कर पीस लें। 

-अब देखेंगे कि ये गाढ़ा दरदरा हुआ सा पेस्ट होगा।

-अब किसी चीज पर एक प्लास्टिक का सीट बिछाएं।

-अब इस पर हाथ से छोटी-छोटी बड़ी बना कर डालें। 

-अब दो से तीन दिन तक, जब तक की इस बड़ी का गीलापन ना चला जाए और ये सूख ना जाए तब तक धूप में रोज सूखाएं।

-पूरी तरह से सूखने के बाद इसे कंटेनर में डाल कर रख लें। 

इसे भी पढ़ें : कोलन (बड़ी आंत) की सफाई करने के 5 नैचुरल तरीके, जिनसे निकल जाएगी आंतों में जमा गंदगी

होममेड सोयाबीन बड़ी के फायदे -Home made soyabean chunks benefits

होममेड सोयाबीन बड़ी का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप इसे घर पर सोयाबीन को भिगोकर बनाते हैं जिससे इसका प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स सभी भरपूर मात्रा में मिलते हैं। साथ आपने इसमें हींग और जीरा आदि भी डाला है जो कि स्वाद के साथ आपके पेट के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा होममेड सोयाबीन बड़ी खाने के फायदे और भी हैं जैसे कि 

1. प्रोटीन से भरपूर है

होममेड सोयाबड़ी में आप प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाएंगे। इसमें कोई मिलावट नहीं है जिसकी वजह से इसके खा कर आप लंबे समय तक एनर्जेटिक फील करेंगे। दरअसल, ये सोया चंक्स तेजी से मांसपेशियों के निर्माण और चपाचय में मदद करते हैं। ये हड्डी, बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे हैं। 

inside1soyachunks

2. फैट रहित है

होममेड सोया बड़ी में कोई प्रोसेसिंग नहीं होती और जिसकी वजह से ये फैट रहित है। ये सोया चंक्स शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है और हृदय को बीमारियों से बचा सकता है। साथ ही इसे खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है। 

3. वेट लॉस में मददगार

होममेड सोयाबड़ी प्रोटीन से भरपूर है तो लंबे समय तक पेट को भरा-भरा सा रखता है। साथ ही इसमें फाइबर है जो कि पेट और मेटाबोलिज्म को ठीक रखने में मददगार है।  साथ ही ये फैट जमा होने से भी रोकते हैं। इस प्रकार से ये वजन घटाने में मददगार हैं।

4. पेट के लिए फायदेमंद

घर में बना सोयाबीन बड़ी पेट के लिए फायदेमंद है। इसमें कोई मिलावट नहीं है जिसकी वजह से ये पेट के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो कि पेट में आसानी से पच जाता है और एसिडिटी और अपच का भी कारण नहीं बनता है। 

ध्यान रहे कि आप सोयाबीन बड़ी खाएं पर ज्यादा मात्रा में नहीं। क्योंकि बहुत अधिक सोया उत्पाद आपके शरीर में एस्ट्रोजन और यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यूरिक एसिड का बढ़ना आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है और जोड़ों के दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए, एक दिन में केवल 25 से 30 ग्राम सोया बड़ी से ज्यादा ना खाएं।

Main Image source: amazon.in 

Inside image credit: freepik

Disclaimer