कोलन (बड़ी आंत) की सफाई करने के 5 नैचुरल तरीके, जिनसे निकल जाएगी आंतों में जमा गंदगी

आंतों में गंदगी जमा होने पर कई तरह की बीमारियां होती हैं। आप कुछ आसान प्राकृतिक तरीकों से अपने आंत में जमा गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 25, 2021
कोलन (बड़ी आंत) की सफाई करने के 5 नैचुरल तरीके, जिनसे निकल जाएगी आंतों में जमा गंदगी

बड़ी आंत की सफाई शरीर से सभी विषाक्त तत्वों को दूर करने में सहायक है। इससे अन्य बहुत सी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ मीनाक्षी जैन, के अनुसार आपकी कोलन यानी आपकी बड़ी आंत आपके पाचन तंत्र का एक हिस्सा होती है। अगर आप आपकी पाचन क्रिया में कोई बाधा नहीं आने देना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी आंत को भी साफ और सुरक्षित रखें। इसलिए कोलन सफाई की जाती है। इसके अलग अलग प्रकार होते हैं। कई बार कोलन क्लींजिंग यानी सफाई कुछ मेडिकल उपचारों जैसे कोलनोस्कॉपी आदि की तैयारी के लिए भी की जाती है। इसके दौरान आपकी बड़ी आंत से बहुत अधिक मात्रा में पानी और कुछ अन्य गंदगी आदि निकाले जाते हैं। ताकि वह एक प्रकार से डिटॉक्स हो सके। इस प्रक्रिया के लिए आपके रेक्टम में एक ट्यूब को डाला जाता है। कई बार कोलन क्लींजिंग हानिकारक भी हो सकती है इसलिए आपको अपने डॉक्टर से अच्छी तरह इसके बारे में जानकारी हासिल करके ही इस प्रक्रिया को करवाने का जिम्मा लेना चाहिए। मेडिकल तरीके के अलावा आप सामान्य प्राकृतिक तरीकों से भी अपने कोलन यानी आंत की सफाई कर सकते हैं। जानें ऐसे ही 5 आसान तरीकों के बारे में।

1. वॉटर फ्लश

अपने पाचन को सुचारू रूप से चलवाने के लिए और अपने पाचन अंगो को हेल्दी रखने के लिए आपको बहुत अधिक पानी पीने और हाइड्रेशन की बहुत आवश्यकता होती है। अगर आप प्राकृतिक रूप से कोलन क्लींजिंग करना चाहते हैं तो आपको एक दिन में कम से कम 6 से 8 गिलास गर्म पानी के पीने चाहिए। इसके साथ ही आप ऐसी चीजें खाएं जिनमें अधिकतर पानी ही होता है जैसे तरबूज, खीरा, पालक आदि।

 colon cleansing

Image Credit- Clevelandclinic

2. साल्ट वाटर फ्लश

अगर आप कब्ज आदि की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इस तरीके का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। अगर आप इस तरीके के साथ थोड़े बहुत योग आसन ट्राई करते हैं तो आपका कोलन भी क्लीन हो जाता है। सुबह कुछ भी खाने से पहले एक गर्म पानी के गिलास में एक से दो चम्मच सेंधा नमक मिक्स कर लें और पी लें। इसे खाली पेट ट्राई करें। ध्यान रखें कि ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीज इस तरीके को न अपनाएं। साथ ही अगर आप किसी बीमारी का शिकार हैं और दवाएं खा रहे हैं, तो भी इस तरीके का प्रयोग न करें।

इसे भी पढ़ें: आंतों की सफाई के लिए खाएं 'हींग हरड़' चूर्ण, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

3. हाई फाइबर डाइट

फाइबर डाइट का एक मुख्य हिस्सा होता है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। लेकिन अगर आप कोलन क्लींजिंग करना चाहते हैं और अपनी पाचन तंत्र की सेहत को सुधारना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो फाइबर से भरपूर हो जैसे फल, सब्जियां, अनाज, नट्स आदि।

natural ways to detox colon

Image Credit- Freepik

4. जूस और स्मूदी

कोलन क्लींजर के रूप में जूस बहुत अधिक प्रसिद्ध है। आप भी फल और सब्जियों के जूस को ट्राई कर सकते हैं। हालांकि इनका सेवन आपको बहुत अधिक मात्रा में न करके बल्कि सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। इनमें कुछ ऐसे फाइबर और पौष्टिक तत्त्व होते हैं जो आपके कोलन को लाभ पहुंचाने के साथ साथ पाचन प्रक्रिया के लिए भी लाभदायक होते हैं। इसके लिए आप कई सब्जियों और फलों का मिक्स जूस बनाकर पी सकते हैं। खासकर चुकंदर, पालक, गाजर, लौकी, टमाटर, आंवला, मौसमी, करेला आदि का जूस मिक्स करके पीना या इनकी स्मूदी बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: आंतों के लिए फायदेमंद हैं ये 8 फर्मेंटेड फूड्स, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

5. प्रो बायोटिक्स

अपनी कोलन को साफ करने का और अपनी पेट की सेहत को बेहतर रखने का एक और तरीका है, अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करना। यह अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाते हैं। ये आपके पेट की सेहत के लिए खास कर जाने जाते हैं। आप दही, अचार और फर्मेंटेड फूड आदि को अपनी डाइट में एड करके प्रोबायोटिक्स का सेवन करना शुरू कर सकते हैं या फिर आप सप्लीमेंट्स आदि का भी सेवन करना चालू कर सकते हैं। रोजाना सुबह दही खाने से भी आंतों की सफाई हो जाती है।

तो यह थे कुछ ऐसे तरीके जिन के द्वारा आप घर पर बैठ कर ही बिना किसी डर और साइड इफेक्ट्स के अपनी बड़ी आंत को साफ कर सकते हैं। इसमें कुछ और तरीके जैसे कुछ खास हर्बल टी आदि का सेवन करना भी शामिल है। आप को ज्यादातर बड़ी आंत की सफाई के मेडिकल तरीकों से बढ़ कर प्राकृतिक तरीके का प्रयोग करना चाहिए। ताकि आप सभी प्रकार के रिस्क से बच सकें और आप का पाचन तंत्र भी काफी हेल्दी रूप से काम कर सके।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer