क्या प्रेगनेंसी में काजू खाना सुरक्षित है? डॉक्टर से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

काजू फायदेमंद मेवा है लेकिन लोग मानते हैं कि ज्यादा काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ता है। जानें क्या प्रेगनेंसी में काजू खाना सुरक्षित है?

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 25, 2021
क्या प्रेगनेंसी में काजू खाना सुरक्षित है? डॉक्टर से जानें इसके फायदे, नुकसान और सावधानियां

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं पर बहुत सी चीजें खाने की पाबंदी होती है। इसलिए वह हर चीज खाने से पहले एक बार कन्फर्म कर लेना चाहती है कि क्या यह चीज उनके व गर्भस्थ शिशु (Fetus) के लिए सुरक्षित है। ऐसा ही अक्सर नट्स जैसे काजू (Cashew) के केस में भी होता है। बहुत सी रिसर्च द्वारा यह सामने आया है कि काजू प्रेग्नेंसी के दौरान सुरक्षित तो होते ही हैं, साथ में वह बच्चे और मां की सेहत के लिए भी बहुत से फायदे देते हैं। कोलंबिया एशिया अस्पताल की गायनोकोलॉजिस्ट, डॉ रंजना बेकन के अनुसार यदि आप काजू (Cashew) से एलर्जिक नहीं हैं तो यह आपके लिए सुरक्षित है। आप इसका सेवन कर सकती हैं। यह प्रेग्नेंसी डाइट का एक मुख्य हिस्सा भी बन सकता है। इसमें बहुत से आवश्यक तत्त्व जैसे मिनरल्स, विटामिन्स आदि होते हैं जो आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं। अगर आप काजू (Cashew) का सेवन करना चाहती हैं तो ऑर्गेनिक काजू खाएं जिनका साइज भी कम होता है क्योंकि वह बिना किसी केमिकल आदि का प्रयोग किए तैयार किए जाते हैं। आप रोजाना 15 काजू या 30 ग्राम मिश्रित मेवा खा सकती हैं।

काजू के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits)

1. बच्चे के विकास के लिए लाभदायक

काजू के अंदर जिंक होता है जोकि बच्चे के विकास के लिए एक आवश्यक मिनरल तत्त्व होता है। इसकी मदद से बच्चे की सेल के विकास होने में मदद मिलती है।

Cashew nuts benefits

2. दांतों को रखता है मजबूत

काजू में कैल्शियम भी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे आपकी हड्डियां और आपके दांत काफी स्वस्थ रहते हैं और मजबूत भी बनते हैं।।

3. थकान और एनीमिया से बचाता है

काजू में आयरन की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाती है और साथ ही आपकी थकान दूर करने में भी लाभदायक होती है। कम खून से होने वाली कुछ बीमारियां जैसे एनीमिया आदि से भी आप बची रहती हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में जिंक की कमी होने पर दिखते हैं ये 7 लक्षण, जानें जिंक से होने वाले फायदे और नुकसान

4. गेस्टेशनल डायबिटीज से बचाता है

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इस प्रकार की डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है और उनकी ब्लड शुगर लेवल में भी एक उछाल आ जाता है। लेकिन अगर आप काजू का सेवन करती हैं तो यह आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में लाभदायक  होता है।

5. आपको कब्ज से बचाता है

प्रेग्नेंसी में कब्ज जैसी समस्याएं बहुत आम होती है क्योंकि आपके हार्मोन्स इस समय बहुत धीमे रहते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप काजू का सेवन कर सकती हैं क्योंकि इसमें फाइबर मौजूद रहता है जो आपके स्टूल को सॉफ्ट करने में काफी मदद करता है।

6. सिर दर्द आदि से बचाता है

अगर प्रेग्नेंसी के दौरान आपको रोजाना सिर दर्द, मसल्स में क्रैंप्स और माइग्रेन की समस्या आती है तो आपको काजुओं का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

7. ब्लड क्लॉटिंग के रिस्क से बचाता है

ब्लड क्लॉटिंग एक बहुत ही भयानक स्थिति हो सकती है और काजू में विटामिन K मौजूद होता है। जिसकी वजह से प्रेगनेंट महिलाओं में ब्लड क्लॉट होने का रिस्क काफी कम हो सकता है। बच्चे को ब्लीडिंग डिसऑर्डर से बचाने के लिए भी काजू लाभदायक रहते हैं।

8. अमीनो एसिड उत्पादन में मददगार

काजू आपकी सेल्स को रिपेयर करने में और उनमें अमीनो एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

pregnant women

काजू के सेवन के कुछ साइड इफेक्ट्स (Side Effects)

  • ज्यादा काजू खाने से आपका वजन बढ़ सकता है
  • आपको इनसे एलर्जी हो सकती है।
  • किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।
  • ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है।
  • काजू में सैचुरेटेड फैट होते हैं। अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है।
  • जरूरत से ज्यादा रोस्टेड काजू खाने से भी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि इसमें पोषक तत्व कम हो जाते हैं और सोडियम इनटेक की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे ब्लड प्रेशर जैसी समस्या होने लगती है। क्योंकि हमारी ब्लड अर्टरी पर दबाव बनने लगता है।
  • यदि काजू से एलर्जी है तो आपके पेट में दर्द, आपको उल्टी जैसी फीलिंग, कुछ भी खाने में दिक्कत, आंखों में खुजली, डायरिया, नाक का बहना या नाक का बंद हो जाना, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

निष्कर्ष

काजू आपकी सेहत के लिए लाभदायक तो हैं लेकिन इनकी अत्याधिक मात्रा नुकसानदायक भी हो सकती है इसलिए इनके सेवन से पहले एक बार अपने चिकित्सक की राय जरूर लें।

All Images Credit- Freepik

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer