प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप कुछ खास खाद्य पदार्थाें काे अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Aug 26, 2021 16:51 IST
प्रेगनेंसी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, डायटीशियन से जानें इनके फायदे

छाेटे बच्चाें की तरह ही प्रेगनेंसी में महिलाओं की इम्यूनिटी भी काफी कमजाेर हाे जाती है। जिससे उनके बार-बार संक्रमण और मौसमी बीमारियाें की चपेट में आने का खतरा काफी बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी में महिलाओं के शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता का मजबूत हाेना बेहद जरूरी हाेता है, क्याेंकि इम्यूनिटी कमजाेर हाेने का असर भ्रूण पर भी पड़ सकता है। साथ ही वे जल्दी-जल्दी बीमार हाे जाती हैं। 

एक स्वस्थ शिशु काे जन्म देने के लिए प्रेगनेंसी के वक्त महिलाओं की इम्यूनिटी का मजबूत हाेना जरूरी हाेता है। इससे महिला और उनका शिशु दाेनाें हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं। अगर आप प्रेगनेंट हैं और बार-बार संक्रमण की चपेटे में आती हैं, ताे हाे सकता है कि आपकी इम्यूनिटी कमजाेर हाे। इसलिए आपकाे अपनी डाइट का खास ध्यान रखना जरूरी हाेता है। अच्छी डाइट फॉलाे करके आपकी राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ सकती है। आयुर्वेदिक डायटीशियन सुगीता मुटेरजा से जानें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थाें के बारे में-

broccoli

(Image Source : kolobok.ua)

1. ब्राेकली से बढ़ाए इम्यूनिटी (Broccoli Boost Immunity)

ब्राेकली पाेषक तत्वाें से भरपूर एक खाद्य पदार्थ है। फिटनेस कॉन्शस लाेग अकसर ही अपनी डाइट में ब्राेकली काे शामिल करते हैं। ब्राेकली का सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम, पाेटैशियम, आयरन और विटामिंस हाेते हैं। ब्राेकली विटामिन ए, बी और सी का अच्छा साेर्स है। ऐसे में इसके सेवन से महिलाएं गर्भावस्था में अपने शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में खर्राटे लेने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इससे बचाव के आसान तरीके

2. ड्राय फ्रूट्स से बढ़ेगी इम्यूनिटी (Dry Fruits Increase Immunity)

ड्राय फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हाेते हैं। शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए डॉक्टर भी ड्राय फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। ड्राय फ्रूट्स में आप बादाम, किशमिश, अखराेट आदि का सेवन कर सकते हैं। इनमें विटामिंस और मिनरल्स भरपूर हाेते हैं। अगर आप गर्भवती हैं, ताे अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए राेजाना एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स जरूर खाएं। अगर आयुर्वेद के अनुसार आपके शरीर की प्रकृति पित्त है, ताे डॉक्टर की सलाह पर ही इनका सेवन करें।

3. लहसुन से बढ़ती है इम्यूनिटी (Garlic  to Boost Immunity)

लहसुन का उपयाेग कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में किया जाता है। यह कई राेगाें का रामबाण इलाज भी है। अगर आप प्रेगनेंसी में जल्दी-जल्दी बीमार पड़ जाती हैं, ताे लहसुन काे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। लहसुन  में यौगिक एलिसिन हाेता है, जिसमें एंटी माइक्राेबियल हाेते हैं। इसका सेवन करने से आप मौसमी बीमारियाें से अपना बचाव कर सकते हैं।

Citrus fruits

(Image Source :theepochtimes.com)

4. खट्टे फलाें से बढ़ती है राेग प्रतिराेधक क्षमता (Citrus fruits increase immunity)

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अकसर ही खट्टे फलाें का सेवन करने की सलाह दी जाती है। खट्टे फलाें में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी पर्याप्त हाेता है, जिससे राेग प्रतिराेधक क्षमता मजबूत बनती है। खट्टे फलाें में आप संतरा, मौसंबी, अंगूर, कीवी और नींबू का सेवन कर सकते हैं। वैसे भी प्रेगनेंसी में खट्टा खाने का जी करता है, इन फलाें काे खाएंगी ताे इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

5. इम्यूनिटी बढ़ाए अंडा (Egg Increase Immunity)

अंडा प्राेटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिंस का काफी अच्छा साेर्स हाेता है। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं काे अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए। क्याेंकि इससे शरीर में सारे जरूरी पाेषक तत्वाें की कमी पूरी हाेती है। इतना ही नहीं यह आपके इम्यून सिस्टम काे भी मजबूत बनाता है। गर्भावस्था में एक दिन में एक अंडे का सेवन जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी में तेज पत्ता: आयुर्वेद के अनुसार प्रेगनेंसी में तेज पत्ते का पानी पीने से मिलते हैं ये 9 फायदे

6. एवाेकाडाे (Avocado)

एवाेकाडाे शरीर की राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए एक काफी अच्छा खाद्य पदार्थ है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड औऱ फाेलेट का काफी अच्छा साेर्स है। प्रेगनेंसी में इसके सेवन से इम्यूनिटी ताे बूस्ट हाेती ही है, साथ ही बच्चे के मस्तिष्क के विकास में भी मदद करता है। इसके सेवन से प्रेगनेंसी में हाेने वाली छाेटी-माेटी समस्याएं खुद-ब-खुद दूर हाे जाती है।

7. पालक (Spinach)

पालक काे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह पाेषक तत्वाें से भरपूर हाेता है। इसमें प्राेटीन, आयरन काफी अच्छी मात्रा में हाेता है। साथ ही विटामिंस और बीटा कैराेटीन का भी अच्छा स्त्राेत है। अगर आप प्रेगनेंट हैं, ताे अपनी डाइट में पालक काे जरूर शामिल करें। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत हाेने में मदद मिलती है। साथ ही आप मौसम बीमारियाें और वायरस से भी खुद काे सेफ रख पाएंगी। 

seeds

(Image Source :Brainstudy.info)

8. बीज (Seeds)

कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज भी प्रेगनेंसी में आसानी से खाए जा सकते हैं। इनके सेवन से प्रेगनेंट महिलाओं की राेग प्रतिराेधक क्षमता मजबूत बनती है। साथ ही वे जल्दी से बीमार नहीं पड़ती है। कद्दू के बीज में प्राेटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियल, फॉस्फाेरस, जिंक और आयरन भरपूर हाेता है। वहीं सूरजमुखी के बीजाें में सेलेनियम भरपूर हाेता है। ऐसे में इनके सेवन से आप अपने इम्यून सिस्टम काे मजबूत बना सकती हैं। इसके लिए राेजाना स्नैक्स में एक मुट्ठी कद्दू और सूरजमुखी के बीजाें का सेवन करें।

(Main Image Source :RTl.de)

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer