Expert

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

Acupressure Points for Low BP: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्यूप्रेशर बहुत फायदेमंद है, जानें लो बीपी के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 15, 2022Updated at: Jul 15, 2022
लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स

Acupressure Points for for Low BP: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण ब्लड प्रेशर की समस्या लोगों में तेजी से बढ़ रही है। आज के समय में लो ब्लड प्रेशर की समस्या के मरीज भी तेजी से बढ़ रहे हैं। जब शरीर में ब्लड प्रेशर सिस्टोलिक - 90 mm Hg से कम और डायास्टोलिक - 60 mm Hg से कम होता है, तो इस स्थिति को लो ब्लड प्रेशर कहते हैं। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के सेवन के साथ-साथ जीवनशैली में सुधार करना जरूरी होता है। लो ब्लड प्रेशर की समस्या में मरीज को हमेशा सुस्ती, सिरदर्द, चक्कर और चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों से छुटकारा पाने और लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्यूप्रेशर बहुत कारगार माना जाता है। आइए जानते हैं लो ब्लड प्रेशर के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में।

लो बीपी के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स- Acupressure Points for for Low BP in Hindi

लो ब्लड प्रेशर की समस्या को मेडिकल भाषा में हाइपोटेंशन (Hypotension) कहा जाता है। एक्यूप्रेशर की मदद से आप लो बीपी की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर की समस्या शरीर में धीरे-धीरे शुरू होती है। लंबे समय तक ब्लड प्रेशर की रेंज का सिस्टोलिक 90 mm Hg से कम और डायास्टोलिक - 60 mm Hg बना रहना लो ब्लड प्रेशर है।

Acupressure Points for Low BP

इसे भी पढ़ें: जानें हाई ब्लड प्रेशर और लो-ब्लड प्रेशर के लक्षणों में अंतर और इनसे बचाव के लिए जरूरी उपाय

लो ब्लड प्रेशर को ज्यादातर लोग गंभीर समस्या नहीं मानते हैं, लेकिन यह लंबे समय तक रहने से जानलेवा भी हो सकता है। न्यूट्रीटिव फूड्स का सेवन न करने और शरीर में मौजूद कई मेडिकल कंडीशन की वजह से लो ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। डिवाइन केयर की एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट रीमा गुप्ता बताती हैं कि शरीर में ब्लड प्रेशर लो होने पर एक्यूप्रेशर की मदद लेने से काफी फायदा मिलता है। लो ब्लड प्रेशर में इन 5 एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से फायदा मिलता है-

1. पॉइंट P8- एक्यूप्रेशर पॉइंट P8 इंडेक्स फिंगर की टिप्स पर मौजूद पॉइंट को कहते हैं। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह एक्यूप्रेशर पॉइंट बहुत मददगार साबित होता है। इस पॉइंट पर आप सॉफ्ट प्रेशर दें। इसके लिए आप स्टिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पॉइंट को दबाने से लो ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है। 

2. पॉइंट GV 25- एक्यूप्रेशर पॉइंट GV 25 अंगूठे के बीच में उभरे हुए हिस्से को कहते हैं। हाथ के अंगूठे पर उभरे हुए हिस्से को स्टिक की मदद से दबाने पर आपको लो ब्लड प्रेशर में बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा आप एक टेप में मेथी दाना लेकर उस पॉइंट पर चिपका दें। ध्यान रहे इसे अच्छी तरह से चिपकाएं, जिससे GV 25 पॉइंट अच्छी तरह से दबा रहे। 

3. पॉइंट GV 26- लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट GV 26 को दबाने में फायदा मिलता है। यह पॉइंट भी अंगूठे पर पॉइंट GV 25 के ऊपर मौजूद होता है। पूरा फायदा पाने के लिए एक टेप में मेथी दाने को लगाकर उस पॉइंट पर अच्छी तरह से लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करने से आपको फायदा मिलेगा।

4.  पॉइंट पीसी 9- यह पॉइंट आपकी मध्यमा उंगली की नोंक पर मौजूद है। लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप इस पॉइंट को जरूर दबाएं। लो बीपी के अलावा कोमा, हार्ट पेन, जकड़न, जीभ में दर्द की समस्या में फायदा मिलता है।

5. पॉइंट LU 9- यह पॉइंट हाथ की कलाई के क्रीज पर रेडियल धमनी के पास मौजूद होता है। ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने के लिए यह पॉइंट बहुत उपयोगी माना जाता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को यह पॉइंट दबाने पर फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: लो ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक्स, कंट्रोल रहेगा ब्लड प्रेशर

लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से फायदा मिलता है। शुरुआत में एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से पहले एक्सपर्ट की राय और मदद जरूर लें। लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए एक्यूप्रेशर के अलावा डाइट और लाइफस्टाइल का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer