फिटकरी से दांतों की परेशानी करें दूर, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

Alum for Teeth : स्वस्थ शरीर के लिए दांतों की देखभाल जरूरी होता है। इसकी सफाई के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदे-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 14, 2022Updated at: Jul 14, 2022
फिटकरी से दांतों की परेशानी करें दूर, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

दांतों की सफाई स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। इसलिए कई हेल्थ एक्सपर्ट दिन में 2 बार ब्रश करने की सलाह देते हैं। दांतों की सफाई के लिए हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने दांतों की सफाई के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया है? जी हां, दांतों की गहराई से सफाई के लिए आप फिटकरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख में दांतों की सफाई के लिए फिटकरी के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं दांतों की सफाई के लिए फिटकरी का कैसे करें इस्तेमाल? 

दांतों के लिए फिटकरी के फायदे - Alum Benefits for Teeth

  • दांतों में ठंडा या गर्म लगने से झनझनाहट की परेशानी हो सकती है। कई लोगों में इस तरह की परेशानी होना सामान्य है। लेकिन कभी-कभी यह झनझनाहट आपको बेचैन कर देती है, क्योंकि यह झनझनाहट आपको न ढंग से सोने देती है और न ही आप कुछ खा पाते हैं। ऐसी समस्या को दूर करने में फिटकरी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। 
  • दांतों की कैविटी को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों के अंदर छिपी समस्याओं को जड़ से इलाज करने में फिटकरी प्रभावी हो सकता है। 
  • दांतों की सड़न को दूर करने के लिए फिटकरी फायदेमंद होता है। अगर आपको या आपके बच्चों को इस तरह की परेशानी है, तो फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • कुछ लोगों को दांतों से खून आने की परेशानी होती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

दांतों के लिए कैसे इस्तेमाल करें फिटकरी?

  1. दांतों से खून आने पर 1 गिलास गर्म पानी लें। इसमें 1 ग्राम फिटकरी और 1 चुटकी सेंधा नमक मिक्स करें। इस पानी से दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें। इससे दांतों से खून आने की परेशानी दूर हो सकती है। 
  2. दांतों की सड़ने को दूर करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 चुटकी सेंधा नमक, दालचीनी पाउडर और फिटकरी को मिक्स करके दांतों के पास मसाज करके कुल्ला करते हैं, तो यह दांतों की सड़न को कुछ ही दिनों में दूर कर सकता है। 
  3. दांतों की झनझनाहट को दूर करने के लिए फिटकरी के चूर्ण को नमक और गुनगुने पानी के साथ मिक्स करके इससे कुल्ला करें। इससे दांतों की झनझनाहट दूर हो सकती है।
  4. कैविटी में फिटकरी का इस्तेमाल करने के लिए 5 ग्राम हल्दी पाउडर में फिटकरी मिक्स करें। अब इस पाउडर को 1 गिलास गर्म पानी के साथ मिक्स करके कुल्ला करें। इससे कैविटी की परेशानी कम होगी। 

दांतों की सफाई के लिए फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके दांतों की परेशानी बढ़ रही है. तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
Disclaimer