रात में होता है पेट दर्द? जानिए इसके क्या कारण हो सकते हैं और दर्द दूर करने के 5 आसान उपाय

अगर रात में आपके पेट में दर्द हो रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, चल‍िए जानते हैं कारण और पेट का दर्द दूर करने के आसान उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 24, 2021Updated at: Aug 24, 2021
रात में होता है पेट दर्द? जानिए इसके क्या कारण हो सकते हैं और दर्द दूर करने के 5 आसान उपाय

 अगर रात को अचानक आप पेट दर्द के कारण सोकर उठ जाएं या रात में पेट का दर्द बढ़ने लगे तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। रात में हैवी खाना खाने या गलत तरीके या गलत स्‍लीप‍िंग पोज‍िशन के कारण आपके शरीर में मौजूद बीमारी का दर्द आपको ज्‍यादा हो सकता है। अगर दर्द कुछ घंटों में ठीक न हो तो आप डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं। इस लेख में हम रात के समय पेट में दर्द होने के कारण और उपाय पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

abdominal pain

(image source:azureedge)

रात में पेट दर्द होने का कारण (Causes of pain in stomach during night)

पेट में हल्‍का दर्द या कब्‍ज के कारण ऐंठन या दर्द तो आम समस्‍या है जो कुछ समय में ठीक हो जाता है पर अगर आपके पेट में दर्द है वो भी खासकर रात के समय तो इसके पीछे कई अन्‍य कारण हो सकते हैं जैसे-

1. रात में खराब खाना (Eating rotten food)

अगर आपके रात के खाने में कुछ ऐसा खा ल‍िया है जो फ्रैश नहीं है जो खाना खराब हो चुका है उसे रात में खा लेने से आपको फूड पॉइजन‍िंग हो सकती है ज‍िसके कारण पेट में दर्द की समस्‍या, उल्‍टी, डायर‍िया, जी म‍िचलाना जैसे लक्षण देखने को म‍िल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- रात में क्यों बढ़ जाता है अर्थराइटिस का दर्द? जानें कारण और दर्द दूर करने के आसान उपाय

2. इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome)

इर‍िटेबल बाउल स‍िंड्रोम डाइजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम से जुड़ी बीमारी है, इस बीमारी में पेट में दर्द की श‍िकायत हो सकती है। हालांक‍ि इस बीमारी में नींद आ जाने पर दर्द नहीं होता पर सोने से पहले आपको पेट में ऐंठन, दर्द जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। 

3. पेट में छाले (Stomach ulcer)

अगर आपके पेट में अल्‍सर यानी छाले हो गए हैं तो आपको रात में पेट दर्द हो सकता है। छाले होने पर रात के समय पेट दर्द का कारण है आपके सोने का गलत तरीका, पेट में छाले के दौरान कैसे सोएं ये जानने के ल‍िए डॉक्‍टर से संपर्क करें। पेट की लाइन‍िंग पर छाले के कारण आपको रात में लेटकर पेट में दर्द और तेज जलन का अहसास हो सकता है। 

4. पीर‍ियड्स (Periods)

अगर रात के समय आपके पेट में दर्द है और आप एक मह‍िला हैं तो ये दर्द पीर‍ियड्स के कारण भी हो सकता है। पीर‍ियड्स के दौरान सोने में अड़चन हो सकती है, पेट में दर्द या रात को गैस की समस्‍या हो सकती है पर जैसे-जैसे आपकी तारीख आगे बढ़ेगी तकलीफ कम हो जाएगी। 

5. गॉल ब्‍लैडर में स्‍टोन (Gallbladder stone)

अगर आपके गॉल ब्‍लैडर में स्‍टोन है तो भी आकपो रात में पेट में लेटते समय पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। अगर आपने रात को ज्‍यादा हैवी खाना खाया है तो हो सकता है रात के दौरान आपको पेट में दर्द हो, गॉल ब्‍लैडर में पथरी होने के कारण आपको पेट दर्द लंबे समय तक हो सकता है इसल‍िए डॉक्‍टर को जल्‍द से जल्‍द द‍िखाएं। 

6. अन्‍य कारण (Other causes)

कुछ लोगों को क‍िडनी में इंफेक्‍शन, क‍िडनी में स्टोन, हेपेटाइट‍िस, गॉल ब्‍लैडर में स्‍टोन, द‍िल की बीमारी, कैंसर, स‍िस्‍ट, क‍िसी अंग में इंफेक्‍शन के कारण भी रात के समय पेट में दर्द की समस्‍या हो सकती है। 

रात में होने वाले पेट दर्द का इलाज (Treatment of abdominal pain during night)

पेट में दर्द का इलाज तब पता चलेगा जब आपको बीमारी पता हो इसल‍िए पेट में दर्द के दौरान आपको डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाह‍िए ताक‍ि वो आपको दवा या थैरेपी या डाइट में बदलाव बता सकें। अगर गैस, कब्‍ज की समस्‍या आद‍ि कारणों से पेट में दर्द हो रहा है तो वो आराम करने से और दवाओं से ठीक क‍िया जा सकता है। पेट में दर्द होने पर आप डॉक्‍टर के पास जाएं वो एक्‍स-रे, अल्‍ट्रासाउंड, सीटी स्‍कैन के जर‍िए चेक कर सकते हैं क‍ि पेट में दर्द का कारण आख‍िर क्‍या है। इन टेस्‍ट के अलावा आपको स्‍टूल टेस्‍ट या ब्‍लड टेस्‍ट के ल‍िए डॉक्‍टर कह सकते हैं। आप कुछ आसान उपायों को भी पेट का दर्द ठीक करने के ल‍िए अपना सकते हैं जैसे-  

1. हींग (Hing) 

hing for pain

(image source:cdnparenting)

रात में आपके पेट में दर्द हो तो आप हींग का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में हींग फायदेमंद होती है। हींग का सेवन करने से पेट में दर्द के साथ-साथ गैस की समस्‍या भी दूर हो जाती है। आप हींग को गुनगुने पानी में म‍िलाएं और उस पानी को धीरे-धीरे प‍िएं, इससे दर्द दूर हो जाएगा। 

2. सौंफ (Saunf)

पेट में दर्द होने पर आप सौंफ का सेवन भी कर सकते हैं, सौंफ में एनेथोल होता है ज‍िससे पेट की मांसपेश‍ियों को आराम म‍िलता है और पेट का दर्द दूर होता है। आप रात को भी सौंफ का सेवन आराम से कर सकते हैं।

3. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

chamomile tea for pain

(image source:hindiparenting)

पेट में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। कैमोमाइल टी के फायदे तो कई हैं पर पेट के ल‍िए भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है। पेट में दर्द की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप कैमोमाइल के टी बैग को गरम पानी में डालकर उसमें शहद म‍िलाकर पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- स्पॉन्डिलाइटिस के मरीजों की तकलीफ बढ़ाती हैं ये 5 आदतें, डॉक्टर से जानें इनसे बचाव के उपाय

4. चावल का पानी (Rice water)

पेट में दर्द होने पर आप चावल के पानी का सेवन भी कर सकते हैं। चावल के पानी से अपच और पेट का दर्द दूर होता है। आप दो कप पानी को उबालें और उसमें एक कप चावल डाल दें, जब पानी उबलने लगे तो पानी को छानकर उसमें शहद म‍िलाकर प‍ीएं।

5. एप्‍पल साइडर व‍िनेगर (Apple Cider Vinegar)

use vinegar for pain

(image source:clevelandclinic)

पेट में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सेब के स‍िरके का सेवन करें। सेब के स‍िरके का सेवन करने से पेट में दर्द की समस्‍या दूर होती है। पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी के चलते पेट में दर्द हो रहा है तो सेब के स‍िरके को एक कप गरम पानी में डालें और उसके साथ शहद म‍िला दें, अब इस पानी को धीरे-धीरे प‍ीएं आपको आराम म‍िलेगा।

अगर पेट में दद होने का कारण समय रहते पता लगा लें तो तकलीफ कम हो सकती है इसल‍िए क‍िसी भी तरह के लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से तुरंत संपर्क करें। 

(main image source:carolinadigestive)

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer