सर्दी-ज़ुकाम होने पर बंद करें इन 7 चीज़ों का सेवन, जल्दी होगी रिकवरी

सर्द‍ी अगर जल्‍द ठीक न हो तो खानपान  पर गौर करें। सर्दी-जुकाम के दौरान आपको खाने की कुछ चीज़ें अवॉइड करनी चाह‍िए। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 28, 2021Updated at: Dec 20, 2021
सर्दी-ज़ुकाम होने पर बंद करें इन 7 चीज़ों का सेवन, जल्दी होगी रिकवरी

सर्दी या जुकाम के समय आपको बेड में लेटकर अपनी मनपसंद चीज़ खाने का मन करता है पर क्‍या आप जानते हैं क‍ि सर्दी-जुकाम के दौरान कुछ चीज़ों से परहेज न क‍िया जाए तो तबीयत ब‍िगड़ सकती है। आपको ऐसे समय में अपनी इम्‍यून‍िटी बढ़ानी है इसल‍िये ज्‍यादा तला-भुना न खाएं। सर्दी होने पर गरम चीज़ों का सेवन करें जैसे सूप। डेयरी के प्रोडक्‍ट्स भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनसे भी आपको दूरी बरतनी चाह‍िए। हम आपको ऐसी ही 7 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िसे आपको सर्दी-जुकाम के दौरान नहीं खाना चाह‍िए। इस पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िये हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

avoid oily food during cold  

1. जूस (Avoid juice in cold-cough)

जब भी आपको सर्दी-जुकाम हो आप जूस न पि‍यें। इसमें शुगर ज्‍यादा होती है। इससे आपके शरीर में वाइट ब्‍लड सेल्‍स कम हो जाएंगे और शरीर बीमारी से लड़ नहीं पाएगा। जूस में जो एस‍िड म‍िलाए जाते हैं उससे गले में खराश दूर होती है। जूस की जगह आप ग्रीन टी प‍ियें या गरम पानी प‍ियें। इससे आपके गले की खराश दूर होगी। 

2. ठंडी चीज़ें (Avoid cold drinks and icecream)

मौसम चाहे जो भी हो आपको सर्दी-जुकाम के समय ठंडी चीज़ों से दूर रहना है। आप कुछ भी ठंडा खाएंगे तो सबसे पहले गले में खराश पैदा करेगी जो कुछ केस में गंभीर रूप ले सकता है। आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि आइसक्रीम, कोल्‍डड्र‍िंक या फ्रिज का पानी सीधे न प‍ियें। ये सब चीज़ें सर्दी-जुकाम में आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें- बदलते मौसम के कहर से बचने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

3. मक्खन (Avoid butter in cold)

कुछ लोग रोज़ नाश्‍ते में ब्रेड पर मक्‍खन लगाकर खाते हैं पर अगर आपको सर्दी है या गला खराब है तो आपको मक्‍खन नहीं खाना चाह‍िए। बटर में फैट मौजूद होता है इससे आपका गले में तेज़ खांसी हो सकती है। कोश‍िश करें क‍ि च‍िकनी चीज़ों से दूर रहें।  

4. कॉफी (Coffee)

आपको सर्दी-जुकाम में कॉफी या कैफीन युक्‍त चीज़ या ड्र‍िंक का सेवन नहीं करना है। कॉफी से भी म्‍यूकस बनता है और आपको परेशानी हो सकती है इसल‍िये इसे अवॉइड करें। कॉफी पीने से रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी कम होती है इसल‍िये आपको इसे खराब तबीयत के दौरान नहीं लेना चाहि‍ये। 

इसे भी पढ़ें- सूखी खांसी और कफ वाली खांसी के बीच न हो कंफ्यूज, एक्सपर्ट से जानें इन दोनों का फर्क, कारण, लक्षण और उपाय

5. फ्राइड फूड (Avoid fried food)

सर्दी हो तो आपको ज्‍यादा तला-भुना खाना नहीं खाना चाह‍िए। तले खाने में फैट और तेल की मात्रा ज्‍यादा होती है इससे म्‍यूकस बनता है। इसल‍िये कुछ द‍िनों के ल‍िये फ्राइड फूड से दूरी बनाते हुए सूप और सब्‍ज‍ियां खाएं। ज‍ितने भी प्रकार के जंक फूड हैं जैसे पास्‍ता, भटूरे, पकौड़े आद‍ि आपको इन सब चीज़ों को सर्दी-जुकाम के दौरान नहीं खाना है। 

6. डेयरी प्रोडक्‍ट्स (Avoid dairy products)

avoid dairy products in cold

आपको सर्दी-जुकाम के दौरान दूध और दूध से बनने वाले प्रोडक्‍ट्स को नहीं खाना है। इससे ज्‍यादा म्‍यूकस बनता है और ये आपकी तबीयत को और ब‍िगाड़ सकते हैं। एक स्‍टडी के मुताब‍िक कुछ लोगों को जुकाम या खांसी में दूध पीने में परेशानी होती है। दूध और उसके प्रोडक्‍ट्स से कफ बनता है इसल‍िये इन्‍हें भी अवॉइड करें। 

7. चीनी (Avoid sugar)

सर्दी-जुकाम के दौरान आपको अपनी पसंद की सारी मीठी चीज़ों से क‍िनारा करना पड़ेगा क्‍योंक‍ि चीनी से इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है। इसको खाने से आपके गले की खराश भी बढ़ सकती है। कुछ लोगों को खराब तबीयत में कुछ मीठा खाने की क्रेव‍िंग होती है ऐसे में आप डाइट ब‍िस्‍क‍िट या आटे की ब‍िस्‍किट खा सकते हैं। उसमें चीनी की मात्रा कम होती है। 

सर्दी-जुकाम के दौरान आपको इन चीज़ों से दूरी बरतनी चाह‍िए। इस दौरान ताज़े फल और सब्‍ज‍ियों का सेवन करें। 

Read more on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer