आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं ये 6 ब्यूटी ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानें इनके खास फायदे

त्वचा की विभिन्न परेशानियों को दूर करने में आप इन ब्यूटी ट्रीटमेंट (beauty treatments) की मदद ले सकते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इनके फायदे। 

Pallavi Kumari
Reviewed by: डॉक्टर अजय राणाUpdated at: Apr 20, 2021 16:45 ISTWritten by: Pallavi Kumari
आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं ये 6 ब्यूटी ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानें इनके खास फायदे

हमारी त्वचा, हमारे शरीर की खूबसूरती को डिफाइन करती है, इसलिए इसकी खूबसूरती बरकरार रखना हमारी बड़ी जिम्मेदारी है। पर आज कल की खराब लाइफस्टाइल और तनाव भरे जीवन का असर हमारी त्वचा पर भी पड़ता है, जिसके चलते समय से पहले त्वचा खराब होने लगती है। कई बार खराब होती त्वचा के लिए प्राकृतिक उपाय और हमारा स्किन केयर रूटीन भी काम नहीं आता है। ऐसे में कई बार हमें कुछ ब्यूटी ट्रीटमेंट और सर्जरी की भी जरूरत पड़ सकती है। ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty treatments) का नाम लेने पर अक्सर लोग पूछते हैं कि ये क्या है और किस काम आता है। तो, इस बारे में हमने  डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अजय राणा (Dr. Ajay Rana)से बात की जिन्होंने हमें ब्यूटी ट्रीटमेंट के कुछ प्रकार के साथ इसके फायदों से भी अवगत करवाया। तो, आइए डॉ. राणा से विस्तार में समझते हैं ब्यूटी ट्रीटमेंट के प्रकार  (types of beauty treatments) और उनके फायदे ( beauty treatments benefits)

Inside3facetreatment

ब्यूटी ट्रीटमेंट क्या है (Beauty treatments)?

डॉ, राणा की मानें, तो सौंदर्य (beautification) या सौंदर्य चिकित्सा (beauty treatments) एक व्यक्ति के शरीर के अंग को संशोधित करने की चिकित्सकीय प्रक्रिया (medical process)है। इसकी मदद से हम किसी व्यक्ति के चेहरे और शरीर में बदलाव कर सकते हैं और उन्हें सुंदर बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसकी मदद से आप शरीर को बढ़ाने के लिए, शरीर में फैट घटाने के लिए, बालों के झड़ने, त्वचा के पैच, त्वचा की समस्याओं आदि सहित कई प्रकार के परेशानियों को दूर कर सकते हैं, खास कर कि जो आपकी ब्यूटी एंगल से जुड़ा हुआ हो। ये एक तरह का उपचार है जिसमें कई प्रकार के ट्रीटमेंट्स शामिल होते हैं। जैसे कि आज कल गैर-इनवेसिव उपचार (many non-invasive aesthetic treatments) जैसे कि लेजर सर्जरी से लेकर कई प्रकार के सर्जरी और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स उपलब्ध हैं।

ब्यूटी ट्रीटमेंट के प्रकार -Types of beauty treatments

1.  केमिकल पीलिंग (Chemical Peels)

केमिकल पीलिंग मुख्य रूप से चेहरे पर किए जाने वाले कॉस्मेटिक उपचार हैं। ये झुर्रियों और एजिंग से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हैं। आमतौर पर ये त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए एंटी-एजिंग समाधान के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें केमिकल पील्स का उपयोग त्वचा की बनावट में या त्वचा की अनियमितताओं को ठीक करने के लिए किया जाता है, जैसे कि फाइन लाइन्स (chemical peel for fine lines)और पिग्मेंटेशन, जैसे कि सूरज की क्षति के कारण होने वाली टैनिंग। इस उपचार में, त्वचा पर एक रासायनिक घोल लगाया जाता है, जो  ''ब्लिस्टर" बनाता है और कुछ मिनटों के बाद इन  केमिकल पील्स को हटा दिया जाता है।  केमिकल पील्स को लगाने के बाद, नई त्वचा आमतौर पर पुरानी त्वचा की तुलना में चिकनी और कम झुर्रीदार होती है। इस तरह जिन लोगों को उम्र से पहले झुर्रियां हो रही हैं या जिनमें पिग्नेंटेशन की ज्यादा परेशानी है, वो इसे करवा सकते हैं। 

2. लेजर स्किन रिसर्फेसिंग (Laser Skin Resurfacing)

लेजर स्किन रिसर्फेसिंग त्वचा की बाहरी परतों को हटा देती है जो विभिन्न स्थितियों के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। यह तकनीक अनियमित त्वचा पर लाइट बीम्स का उपयोग करती है और परत दर परत त्वचा की परत को हटा देती है। लेजर स्किन रिसर्फेसिंग ट्रीटमेंट को लेब्राब्रिशन, लेजर पील, या लेजर वेपराइजेशन भी कहा जाता है।

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में चेहरे पर लगाएं कपूर के ये 2 फेस पैक, पिंपल्स और दाग-धब्बे की समस्या होगी दूर

3. मेसोथेरेपी (Mesotherapy) 

मेसोथेरेपी उपचार में ग्लूटाथियोन, ट्रानेक्सैमिक एसिड, हाइड्रेटिंग एजेंट, विटामिन और खनिज और माइक्रोपंक्चर तकनीक जैसे ब्राइटनिंग एजेंट का उपयोग किया जाता है। इस उपचार में त्वचा की टाइटिंग के लिए एंजाइम, हार्मोन, और विटामिन देते हुए किया जाता है। इसके के लिए बहुत महीन सुइयों के साथ इंजेक्शन को त्वचा पर इंजेक्ट किया जाता है। इससे त्वचा की टोनिंग हो जाती है और त्वचा लंबे समय तक के लिए जवां और निखरी हुई रहती है। 

4. ऑक्सीजन फेशियल (Oxygen Facial)

यह एक गैर-इनवेसिव ( non-invasive), आराम और दर्द रहित त्वचा देखभाल उपचार है। यह उपचार ऑक्सीजन और खारेपन के साथ क्षतिग्रस्त त्वचा को साफ करता है और उन्हें अंदर से एक्सफोलिएट करता है।  लसीका जल निकासी को बढ़ाता (boosts lymphatic drainage) है और चेहरे को अंदर से ठीक करता है । इसे "गैर-चिकित्सा" प्रक्रिया माना जाता है क्योंकि शरीर में कुछ भी इंजेक्ट नहीं किया जाता है और किसी भी रसायन का उपयोग नहीं किया जाता है। ऑक्सीजन फेशियल पोर्स को आसानी से सीरम से हयालूरोनिक एसिड और अन्य पावरहाउस अवयवों को अवशोषित करने की अनुमति देता है। ये बहुत आसान ट्रीटमेंट है, जो कि आपकी त्वचा की क्वालिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, अगर आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के साथ खराब हो रही है, तो आप इस फेशियल की मदद ले सकते हैं। 

Insidefilling

5. फेशियल फिलर्स (Facial Fillers)

इस ट्रीटमेंट में इंजेक्शन वाली जैल का इस्तेमाल झुर्रियों को ठीक करने, रेखाओं और सिलवटों को हटाने और त्वचा की सतह पर दाग और अन्य चोटों को भरने के लिए किया जाता है। यह झुर्रियों के नीचे मांसपेशियों को आराम देता है, कई अलग-अलग पदार्थों में से एक के साथ चेहरे की लाइन, क्रीज या क्षेत्र को भरता है। झुर्रियों और चेहरे के भराव का उपयोग गाल, चिन, जॉलाइन और माथे की सुंदरता बढाने में मदद करता है। ये पतले होठों को भरना और हाथ को खूबसूरती प्रदान करने में मदद करता है। ये ब्यूटी ट्रीटमेंट काफी सुरक्षित है और शरीर के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजर बनाने में मदद कर सकते हैं। दूसरी तरफ स्थायी भराव सिंथेटिक और लंबे समय तक रहता है, लेकिन उनके साथ संक्रमण या ग्रैनुलोमा होने की भी दुर्लभ संभावना रहती है।

इसे भी पढ़ें : प्यूमिक स्टोन क्या है जानें पैरों पर इसे लगाने के फायदे और प्रयोग करने का तरीका

6. माइक्रोनीडलिंग (Microneedling)

माइक्रोनीडलिं इन दिनों काफी आम होता जा रहा है। ये त्वचा की पुनरुत्थान तकनीक की एक प्रक्रिया है जो त्वचा की खामियों को कम करने, सूरज की क्षति का इलाज करने और एक चिकनी और साफ त्वचा पाने में मदद करता है।  इसमें त्वचा की खूबसूरती बहाल करने के लिए त्वचा की प्राकृतिक चिकित्सा प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। माइक्रोनीडलिंग हानिकारक रसायनों या लेज़रों के साथ त्वचा की किसी भी परत को नहीं हटाता है और यह सभी प्रकार की त्वचा, यहां तक कि गहरे रंग की त्वचा के लिए सुरक्षित है। इसे कोई भी व्यक्ति अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछ कर करवा सकता है। 

ब्यूटी ट्रीटमेंट या ब्यूटी सर्जरी किसी की भी खूबसूरती और त्वचा से जुड़ी गड़बड़ियों को ठीक करने और  बेहतर बनाने के कुछ सबसे प्रभावी तरीके हैं। ये गैर-इनवेसिव उपचार त्वचा को अधिक प्राकृतिक, स्वस्थ रूप देने के लिए उपयोग किए जाते हैं। जबकि सौंदर्य उपचार (aesthetic treatments) ज्यादातर एक की उपस्थिति में सुधार करने के लिए उपयोग किया जाता है, ये उपचार विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों को ठीक करने में भी मदद कर सकते हैं। ये आधुनिक तकनीकी रूप से उन्नत गैर-इनवेसिव सौंदर्य उपचार किसी भी दुष्प्रभाव से सुरक्षित हैं और सुंदरता या त्वचा की समस्याओं को ठीक करने और उन्हें बदलने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। तो, इस तरह आप इन विभिन्न ब्यूटी ट्रीटमेंट्स को जान कर और इन उपचारों को अपना कर अपनी खूबसूरती को लंबे समय तक के लिए बरकरार रख सकते हैं। तो, अगर आपकी त्वचा भी उम्र से पहले बूढ़ी और तनान भरी जिंदगी के कारण डल हो गई है, तो अपने ब्यूटी एक्सपर्ट से बात करें और अपने लिए उपयुक्त ट्रीटमेंट करवाएं। 

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer