प्यूमिक स्टोन क्या है जानें पैरों पर इसे लगाने के फायदे और प्रयोग करने का तरीका

अगर आप भी खूबसूरत पैरों की चाह रखते हैं तो प्यूमिक स्टोन के बारे में जानना जरूरी है। यहां जानें पैरों पर प्यूमिक स्टोन लगाने के फायदे।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 19, 2021Updated at: Apr 19, 2021
प्यूमिक स्टोन क्या है जानें पैरों पर इसे लगाने के फायदे और प्रयोग करने का तरीका

खूबसूरत पैरों (Beautiful Feet) की चाह हर किसी को होती है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें यह नहीं पता होता कि पैरों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्या करना चाहिए। कुछ लोग पैरों को गुनगुने पानी (Luke warm water) में डालकर बैठते और सेंकते हैं तो कुछ लोग ऐडिंयों के मैल को छुड़ाने के लिए तरह तरह के साबुन घिसते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनके अलावा भी पैरों की चमक बनाए रखने के लिए एक कारगर नुस्खा है। क्या आपने प्यूमिक स्टोन का नाम सुना है। प्यूमिक स्टोन एक तरह की चट्टान है। माना जाता है कि इसका उत्पादन लावा और मैग्मा के ठंडे होने के बाद होता है। इसका इस्तेमाल खासतौर पर पैरों की बिगड़ी शोभा को बढ़ाने के लिए किया जाता है। जब ऐड़ियां फट जाती हैं या फिर खुरदुरे पैरों की नमी वापस लाने के लिए इसे बेहद मददगार नुस्खा माना जाता है। इसे प्रभावित हिस्से पर रगड़ने से आपकी त्वचा का खोया हुआ निखार धीरे धीरे वापस आने लगता है।

त्वचा की लंबे समय तक देखभाल नहीं करने पर त्वचा में दरारें आने लगती हैं या फिर फटने लगती है। ऐसे समय में त्वचा को फिर से वैसा ही रूप देने के लिए प्यूमिक स्टोन की स्क्रबिंग की जाती है। हल्के हाथों से प्रभावित अंग पर इसकी स्क्रबिंग कुछ दिनों तक करने से त्वचा की चमक बरकरार रहती है। इस स्टोन का इस्तेमाल न सिर्फ पैरों के लिए ही बल्कि गर्दन, हाथों की कोनी आदि पर भी इसे इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा के लिए केराटोलिटिक एजेंट के तौर पर कार्य करता है। इस पथ्थर का उत्पादन सबसे ज्यादा इटली और उसके पड़ोसी देशों में होता है। हालांकि इसका प्रयोग सभी जगह किया जाता है। आइये जानते हैं प्यूमिक स्टोन के फायदे और इसके प्रयोग के बारे मॆं। 

dirtyskin

क्या है प्यूमिक स्टोन (What is Pumice Stone)

प्यूमिक स्टोन एक वॉलकैनिक रॉक है। यह एक ऐसा पत्थर है जो लावा और पानी के मिश्रण से बनता है। प्यूमिक स्टोन का उपयोग ज़्यादातर महिलाएं अपने सौंदर्य के लिए करती हैं। हालांकि कई पुरुष भी इस पत्थर का इस्तेमाल करते हैं। यह पत्थर बहुत ही फायदेमंद होता है। प्यूमिक स्टोन (Pumice Stone) को शरीर के किसी भी अंग पर रगड़ने से त्वचा निखर जाती है। त्वचा की खूबसूरती के लिए प्यूमिक स्टोन का प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है। यह अलग अलग आकारों में बनाया जाता है। हमे बड़ी ही आसानी से यह किसी भी कॉस्मेटिक शॉप (Cosmetic Shop) पर मिल सकता है। इसकी बनावट इस प्रकार की जाती है कि यह त्वचा को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता। बड़ी ही आसानी बिना किसी खरोच के इसका इस्तेमाल कर हम अपनी सूखी रूखी बेजान त्वचा को सुधारकर अच्छी मुलायम और निखरी त्वचा पा सकते है। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में स्किन की समस्या और शारीरिक थकान दूर करे बाथबम, जानिए घर में बनाने का आसान तरीका

प्यूमिक स्टोन केसे करे पैरों के लिए इस्तेमाल (How to Use Pumice Stone on Feet)

  • सबसे पहले एक टब या बाल्टी में गर्म पानी लें। उसमें थोड़ा सा शैंपू डालकर हल्का झाग बनाएं।
  • अब इस पानी में अपने पैरों को 15 से 20 मिनट तक भिगोकर रखें। पैरों के साथ ही प्यूमिक स्टोन भी पानी में भिगो दें ताकि प्यूमिक स्टोन में भी नमी आ जाए।
  • अब आपके पैरों की त्वचा मुलायम हो गई होगी। एक पैर बाहर निकालें और प्यूमिक स्टोन से तलवे, एड़ी उंगलियां और पंजा हल्के हाथ से गोल गोस घूमाते हुए यानि सर्कुलर मोशन में रगड़ें। 
  • ध्यान दें कि आपकी त्वचा पर लाल खरोच या रैशेज़ ना पड़ें। थोड़ी देर रगड़ने के बाद यही प्रक्रिया दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं।
  • अब अपने पैरों को साफ पानी से धोएं और अच्छे से पोछ कर सुखा लें। अब अपने पैरो में कोई भी मॉइश्चराइजिंग क्रीम या तेल लगा लें।
  • ऐसा रोज़ाना या हफ्ते में कम से कम तीन बार करने से आपके पैर हमेशा खूबसूरत रहेंगे। 

प्यूमिक स्टोन से पैरों को होने वाले फायदे (Benefits of Pumice Stone)

1. डेड स्किन (Dead Skin)

हमारी त्वचा की लेयर रोज़ाना डेड स्किन सेल्स निकलकर नई सेल्स बनाती है। लेकिन कई बार जब हम स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करते हैं या स्किन की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं तो डेड स्किन सेल्स त्वचा के उपर एक मोटी परत बना लेती है। जब हम ज़्यादा डर तक जूते पहने रहते है तो नमी की कमी के कारण पैरों कि त्वचा में डेड सेल्स जमा हो जाती है। इस मोटी परत को हटाने के लिए प्यूमिक स्टोन एक बेहतरीन तरीका है। प्यूमिस स्टोन को त्वचा पर ऊपर बताए गए तरीके से इस्तेमाल करें। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगी और नई त्वचा निखार कर आएगी। त्वचा के निखार के लिए प्यूमिक स्टोन बहुत ही कारगर नुस्खा माना जाता है। 

इसे भी पढ़ें - हेल्दी और हाइड्रेट स्किन के लिए व्रत के दौरान पिएं ये 5 हेल्दी ड्रिंक

2. ड्राय स्किन (Dry Skin)

ड्राय स्किन बहुत ही अनकंफर्टिंग स्थिति पैदा कर देती है। त्वचा पर मॉइश्चर की कमी से खुजली दाने, रैशेज़ हो जाते हैं। स्किन ड्राई होने का कारण डिहाइड्रेशन भी होता है। इससे त्वचा रूखी लगने लगती है। इसके लिए आप प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। प्यूमिक स्टोन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट कर रूखी त्वचा की जगह नई मुलायम त्वचा देता है। इसके साथ ही आप अपने ड्राय स्किन एरिया पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम या तेल अवश्य लगाएं। इससे भी त्वचा की नमी बरकरार रहती है। नियमित तौर पर प्यूमिक स्टोन का प्रयोग करने से त्वचा का रूखापन दूर होने लगता है। 

crackedheels

3. फटी एड़ियां (Cracked Heel)

एड़ियां फटना एक आम समस्या है। नंगे पैर चलने से, ज़्यादा देर तक खड़े रहने से या ज़्यादा देर तक पानी में रहने से कई बार एड़ियां फटने लगती है। इसके कारण ज़्यादातर महिलाओं को बहुत शर्मिंदगी महसूस करनी पड़ती है। वे अपने मन पसंद सैंडल नहीं पहन पाती हैं। इसलिए अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल ज़रूर करें। यह आपकी फटी एड़ियों को कुछ ही दिनो में साफ सुथरी बना देगा। वहीं फटी एडियों से बचने के लिए ज्यादा देर तक नंगे पैर न रहें। 

suntan

4. सन टैन (SunTan)

सन टैनिंग गर्मियों में होने वाली एक बहुत आम परेशानी है। सन टैनिंग धूप में ज़्यादा देर तक रहने से होती है। त्वचा पर सूरज की हानिकारक युवी रेज त्वचा को सांवला बना देती है। साथ ही कई हिस्सों में कालापन भी आ जाता है, लेकिन प्यूमिक स्टोन से सन टैनिंग को दूर किया जा सकता है। रोज़ाना प्यूमिक स्टोन को त्वचा पर हल्के हाथ से रगड़ने से सन टैन दूर की समस्या दूर हो जाती है। 

dirtyfoot

5. मैल से छुटकारा (Get Rid of Dirt)

शरीर में मैल कई कारणों से हो सकता है। जैसे साफ सफाई का ख्याल नहीं रखने से, गंदगी में नंगे पैर चलने आदि से। मैल जमने से शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। यह त्वचा के किसी भी हिस्से को जाम सकती है जैसे कि गर्दन, कोहनी, पीठ पैर आदि। आमतौर पर पैरों पर मैल तब जमता है जब धूल मिट्टी में रहने के बाद हम अपने पैरों को ठीक तरह से नहीं धोते। इसके लिए प्यूमिक स्टोन को फुट स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करने से मैल आसानी से छूट जाएगा। ऊपर बताए गए तरीके से प्यूमिस स्टोन का इस्तेमाल करने से। आपके पैरों का निखार वापस आ जाएगा।

प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल हाथों पैरों की मैल और खोया हुआ निखार वापस लाने के लिए खूब किया जाता है। सौंदर्य बरकरार रखने के लिए पुरुष भी इसका काफी प्रयोग करते हैं। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप भी प्यूमिक स्टोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer