बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए बेस्ट है 'मेसोथेरेपी', जानें इस हेयर ट्रीटमेंट से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो इन्हें रोकने और मजबूत बनाने के लिए आप 'मेसोथेरेपी' का सहारा ले सकते हैं। बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए ये बेस्ट ट्रीटमेंट है। डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुलहिमा अरोड़ा से जानें इस ट्रीटमेंट से जुड़ी जरूरी बातें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Nov 05, 2019 19:31 IST
बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए बेस्ट है 'मेसोथेरेपी', जानें इस हेयर ट्रीटमेंट से जुड़ी जरूरी बातें

कुछ लोगों में बालों का झड़ना और टूटना बहुत कम उम्र में ही शुरू हो जाता है। आमतौर पर बालों के झड़ने-गिरने का कारण बालों की कमजोरी होती है। अगर आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है, तो आपके बाल झड़ेंगे और धीरे-धीरे आप गंजे होते जाएंगे। ऐसी स्थिति से बचने के लिए अगर आप शैंपू, कंडीशनर, ऑयल, सीरम और दवाओं आदि का प्रयोग कर-कर के थक चुके हैं, तो हम आपको बता रहे हैं बालों को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन ट्रीटमेंट। इस ट्रीटमेंट का नाम है मेसोथेरेपी। सुखमनी हॉस्पिटल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. गुलहिमा अरोड़ा से जानें इस ट्रीटमेंट के बारे में जरूरी बातें।

बालों के झड़ने का क्या है कारण?

ज्यादातर लोगों में बालों के झड़ने का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। हमारे शरीर के अंगों के साथ-साथ बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कई बार जब आपका खानपान गलत होता है या आप गलत पर्यावरण में रह रहे होते हैं, जो आपके बालों को ये पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसके अलावा कई बार अनुवांशिक कारणों से भी बाल टूटते हैं।

इसे भी पढ़ें:- बालों को बनाना है घने और स्वस्थ, तो अपनाएं स्टाइलिस्ट के बताए ये 5 टिप्स

क्या है मेसोथेरेपी

मेसोथेरेपी या मीजोथेरेपी एक प्रकार का हेयर ट्रीटमेंट है, जिससे बालों को आसानी से मजबूत, घने और खूबसूरत बनाया जा सकता है। इस थेरेपी में सबसे पहले इस बात का पता लगाया जाता है कि आपके शरीर में किन तत्वों की कमी से बाल झड़ रहे हैं। इसके बाद उन सभी न्यूट्रिएंट्स को आपके बालों में इंजेक्शन या अन्य माध्यमों से डाला जाता है, जिससे बालों को जरूरी तत्व मिल जाते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी हो जाती है, और उनमें जड़ों से मजबूती आ जाती है। मेसोथेरेपी के बाद आपके बाल ज्यादा घने और खूबसूरत भी बन जाते हैं।

मेसोथेरेपी कैसे होती है

डॉ. गुलहिमा बताती हैं, "मेसोथेरेपी के दौरान बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी सप्लीमेंट्स जैसे- विटामिन डी-3, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि को एक दवा के माध्यम से बालों में छोटे-छोटे इंजेक्शन से डाल दिए जाते हैं। इंजेक्शन के अलावा ये सप्लीमेंट्स मीजोगन या डर्मर रोलर से भी बालों में डाले जा सकते हैं। इससे वो पोषक तत्व जो आपके शरीर में कम हैं, बालों को मिलने लगती हैं। ये सप्लीमेंट्स जब बालों की जड़ों में जाते हैं, तो बालों की अच्छी ग्रोथ होती है।"

ये ट्रीटमेंट कई सत्रों में होता है, इसलिए आपको थोड़े-थोड़े अंतराल पर कई बार डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। मगर एक्सपर्ट बताते हैं कि ये एक सफल ट्रीटमेंट है और लोगों में इसके अच्छे परिणाम देखे गए हैं।

इसे भी पढ़ें:- आंवला, रीठा और शिकाकाई: जानें झड़ते बालों को रोकने के लिए कैसे करें इनका प्रयोग

क्या इस थेरेपी के साइड इफेक्ट्स हैं?

आमतौर पर मेसोथेरेपी को सुरक्षित माना जाता है। अगर आप ट्रेन्ड प्रैक्टिशनर के पास जाते हैं, तो आपको किसी तरह के साइड इफेक्ट्स का खतरा नहीं होता है। मगर कुछ स्थितियों में आपको कुछ छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे-

  • चक्कर आना
  • दर्द
  • चुभन महसूस होना
  • खोपड़ी में सूजन
  • सिर पर खुजली होना
  • खोपड़ी लाल होना
  • इंजेक्शन वाली जगह पर उभार आ जाना
  • त्वचा पर गहरे रंग के निशान, जो आमतौर पर 8-10 दिन में चले जाते हैं।

Read more articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer