50 किलो वजन घटाया और 57 साल की उम्र में बन गए मॉडल, जानें दिनेश मोहन की रोमांचक वेट लॉस स्टोरी

मॉडल द‍िनेश मोहन से 57 की उम्र में 50 क‍िलो वजन कम क‍िया है, जानते हैं उनकी जर्नी के बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 28, 2021
50 किलो वजन घटाया और 57 साल की उम्र में बन गए मॉडल, जानें दिनेश मोहन की रोमांचक वेट लॉस स्टोरी

ज‍िस द‍िन आप ठान लेंगे क‍ि आपको अच्‍छी लाइफ जीनी है उस द‍िन वजन कम करना मुश्‍क‍िल नहीं लगेगा। सच्‍ची कहान‍ियों के जर‍िए हम आप तक ऐसी प्रेरणादायक क‍िस्‍सों को लाते हैं ताक‍ि आप भी अपने जीवन में अच्‍छे बदलाव कर पाएं। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्‍हें मॉडल द‍िनेश मोहन की रोमांचक वेट लॉस जर्नी जरूर जाननी चाह‍िए। कभी 120 क‍िलो वजन का भार लेकर जी रहे द‍िनेश आज स‍िलेब्रिटी बन चुके हैं। 57 साल की उम्र में द‍िनेश ने 50 क‍िलो वजन घटाकर ये साब‍ित कर द‍िया है क‍ि शरीर में पॉज‍िट‍िव बदलाव लाने के ल‍िए आपको उम्र की च‍िंता करने की जरूरत नहीं है। आइए जानते हैं द‍िनेश की वेट लॉस स्‍टोरी उन्‍हीं की जुबानी। 

dinesh mohan

(image source:google)

57 साल की उम्र में मॉडल बनने वाले ये शख्‍स कौन है? (Model Dinesh Mohan)

आप में से ज्‍यादातर लोग द‍िनेश मोहन के बारे में शायद न जानते हों पर आज की तारीख में ये मॉडल हैं और बॉलीवुड के कई स‍िलेब्र‍िटी भी इनके फैन हैं। वैसे ये खुद क‍िसी स‍िलेब्र‍िटी से कम नहीं है, 57 साल की उम्र में मॉडल‍िंग से पहचान बनाने वाले द‍िनेश की जर्नी इतनी आसान नहीं थी। कभी ज्‍यादा वजन के चलते बॉडी शेमिंग का श‍िकार हुए द‍िनेश आज युवा वर्ग को फ‍िटनेस ट‍िप्‍स देते नजर आते हैं। द‍िनेश साल 2016 से मॉडल‍िंग कर रहे हैं। द‍िनेश एक्‍टर सलमान खान की फ‍िल्‍म भारत में भी नजर आ चुके हैं। द‍िनेश सोशल मीड‍िया पर बेहद एक्‍ट‍िव रहते हैं और अपनी फोटोज़ और वीड‍ियो पोस्‍ट करते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें- अभिनेत्री और नेत्री खुश्बू सुंदर ने इस तरह घटाया 15 किलो वजन, सामने आईं कई खूबसूरत तस्‍वीरें

मोटापे के कारण द‍िनेश को ड‍िप्रेशन हुआ, सोसाइड के खयाल तक आए

dinesh mohan model 

(image source:dineshmohan) 

मोटापा एक खतरनाक बीमारी है जो आपको शारीर‍िक और मानस‍िक तौर पर कमजोर बनाता है। द‍िनेश के अनुसार उनके मोटापा क‍िसी बुरी आदत की तरह जुड़ गया था। वो खुद को आइने में देखना पसंद नहीं करते थे। द‍िनेश ने बताया क‍ि घर में रह रहे लोगों को बढ़ते वजन का अंदाजा नहीं होता पर जब मैं बाहर जाता था, बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी मुझ पर हंसते थे, मुझे मोटापे के कारण ड‍िप्रेशन से घेर ल‍िया था, ड‍िप्रेशन के लक्षण बढ़ने के साथ मैंने कई बार सोसाइड करने का मन भी बनाया क्‍योंक‍ि मैं मानस‍िक तौर पर टूट गया था और लोगों के तानों से छुटकारा चाहता था।

हार्ट की बीमारी और डायब‍िटीज का श‍िकार थे द‍िनेश 

द‍िनेश ने बताया की मोटापे के साइड इफेक्‍ट्स के तौर पर मुझे हार्ट की बीमारी हो गई और कुछ समय बाद मैं डायब‍िटीज का श‍िकार हो गया। मेरी गलती के कारण वजन बढ़ता चला गया। द‍िनेश ने बताया क‍ि मैं फ्र‍िज खोलकर जो भी नजर आता था सब खा लेता था चाहे वो म‍िठाई हो या मलाई। ज‍िन लोगों का वजन ज्‍यादा होता है वो अक्‍सर ड‍िप्रेशन को कम करने के लि‍ए खाने का सहारा लेते हैं, मैंने भी कुछ ऐसा ही क‍िया। जब मुझे हद से ज्‍यादा ड‍िप्रेशन महसूस होता था मैं कुछ न कुछ खा लेता था। द‍िनेश के मुताब‍िक जब उन्‍होंने आख‍िरी बार वजन चेक क‍िया था तब वो एक समय 125 क‍िलो के थे।

वजन कम करने के ल‍िए द‍िनेश को प्रेरणा कैसे म‍िली? (Weight loss journey of model Dinesh Mohan)

dinesh mohan weight

(image source:dineshmohan)

द‍िनेश ने बताया क‍ि एक द‍िन मैं सोकर जागा तो बैठ से उठ ही नहीं पाया, मैंने कई बार कोश‍िश की पर एक इंच भी बेड से ह‍िल नहीं पा रहा था। मैंने दूसरे कमरे में मौजूद अपने पर‍िवार के लोगों को बुलाया और जब डॉक्‍टर से चेकअप करवाया तो पता चला मुझे बेनिगिन वर्ट‍िगो हो गया है। इस बीमारी में व्‍यक्‍त‍ि क‍िसी खास पोज‍िशन में नहीं जा पाता। इस बीमारी का प्रमुख लक्षण है स‍िर चकराना ये तब होता है जब मरीज लेटे हुए करवट बदलता है या अचानक पलटता है। द‍िनेश ने बताया क‍ि साल 2009 में मुझे ये बीमारी का पता चलते ही मैं घबरा गया और ठाना क‍ि अब खुद को फ‍िट करना है।

डाइट में बदलाव कर 8 महीने में घटा 40 क‍िलो वजन 

द‍िनेश के मुताब‍िक जब उन्‍होंने वजन कम करने के बारे में सोचा तब तक वो एक्‍सरसाइज के बारे में ज्‍यादा कुछ नहीं जानते थे तो उन्‍होंने डाइट में बदलाव शुरू क‍िए। बाद में जब वो एक्‍सपर्ट्स से म‍िले तो उन्‍हें बताया गया क‍ि हमारी फ‍िटनेस का 80 प्रत‍िशत श्रेय सही डाइट को जाता है इसल‍िए एक तरह से उनका पहला कदम ही उनके ल‍िए बदलाव का कारण बना। द‍िनेश ने वजन कम करने के ल‍िए हेल्‍दी खाने पर फोकस क‍िया और अनहेल्‍दी खाना को रूटीन से पूरी तरह से हटा द‍िया। द‍िनेश के मुताब‍िक अब उनका वजन 80 क‍िलो से ऊपर नहीं जाता, इस समय वो डाइट के साथ ज‍िम भी जाते हैं और कसरत को समय देते हैं।

57 साल की उम्र में मॉडल‍िंग से म‍िली पहचान

model dinesh mohan 

(image source:google)

द‍िनेश ने बताया क‍ि मैंने 57 साल की उम्र में मॉडल‍िंग की इसल‍िए अब मैं इस बात को पूरे व‍िश्‍वास के साथ कह सकता हूं क‍ि मंजिल हास‍िल करने के लि‍ए आपकी उम्र मैटर नहीं करती है। यहां ये क‍थन ब‍िल्‍कुल फ‍िट बैठता है ज‍िसके मुताबिक एज इज़ जस्‍ट अ नंबर यानी उम्र केवल एक ग‍िनती है। द‍िनेश के मुताब‍िक उनकी बहन से मॉडल‍िंग एजेंसी में ऑड‍िशन के ल‍िए मुझे ह‍िस्‍सा लेने के ल‍िए प्रेर‍ित क‍िया, अपने ज‍ीजा के साथ मैं वहां चला तो गया पर मॉडल‍िंग में सभी युवा चेहरे देखकर घबराइट भी हुआ पर रैंप पर जैसे ही लाइट ऑन हुई और मैंने पहली बार वॉक‍ क‍िया मुझे अहसास हुआ जैसे मैं इसी के ल‍िए बना था और तब से आज तक मेरी ज‍िंदगी में काफी चीजें बदल चुकी हैं, मैं खुश हूं और खुद से प्‍यार करने लगा हूं।

इसे भी पढ़ें- 2 महीने में कैसे घटाएं वजन? डायटीशियन से जानें खास वेट लॉस टिप्स जिससे नए साल में दिखें फैट टू फिट

बढ़ती उम्र में वजन कैसे घटाएं? (How to lose weight while getting older)

  • उम्र बढ़ने के साथ मेटाबॉल‍िज्‍म रेट कम होता है, आपको फाइबर की ज्‍यादा मात्रा लेनी चाह‍िए।
  • मील्‍स को प्‍लान करके खाएं, थोड़े-थोड़े पोर्शन में खाने को बांटकर खाएं तो वजन तेजी से नहीं बढ़ेगा। 
  • रोजाना दो से तीन लीटर पानी प‍िएं और अपनी डाइट में मेवे, सीड्स को एड करें। 
  • रात में सोने से कम से कम 5 घंटे पहले ड‍िनर करें और सोते समय कुछ भी खाने से परहेज करें।

इन आसान ट‍िप्‍स के जर‍िए आप भी घर बैठे अपना वजन कम कर सकते हैं, केवल धैर्य रखें और अच्‍छी आदतों को रूटीन में शाम‍िल करें तो न‍िश्‍च‍ित तौर पर आप वजन घटा सकेंगे।

(main image source:google)

Disclaimer