जानिए 5 कारण जब आप बाहर काम करने के बाद अस्थिर महसूस कर सकते हैं

कई बार बाहर काम करने की वजह से थकान होना, मूड स्विंग होना, चिडचिडापन होना और स्वयं को अस्थिर महसूस करने जैसी समस्याएँ उत्पन्न होने लगती हैं।

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 18, 2020Updated at: Nov 18, 2020
जानिए 5 कारण  जब आप बाहर काम करने के बाद अस्थिर महसूस कर सकते हैं

आज के समय में लगभग सभी लोग घरों से बाहर जाकर कार्य करने लगे हैं चाहे फिर वो लड़का हो या लड़की। और कई बार बाहर काम करने की वजह से थकान होना, मूड स्विंग होना, चिडचिडापन होना और स्वयं को अस्थिर महसूस करने जैसी समस्याएँ उत्पन्न होने लगती हैं। लेकिन इन समस्याओं को आप चाहते हुए भी कम नहीं कर पाते। आज हम यहाँ जानेंगे ऐसे 5 कारण के बारे में जब आप बाहर काम करने के बाद अथिर महसूस करते हैं।

 insidefitness

5 कारण जब आप बाहर काम करने के बाद अस्थिर महसूस कर सकते हैं:

इसे भी पढ़ें : Fitness Tips: जिम और वर्कआउट से आप भी करते हैं नफरत? तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें फिट

1.मांसपेशियों की थकान:

जब हम काम करने बाहर जाते हैं तो अत्यधिक भाग दौड़ की वजह से मांसपेशियों में थकान होती है जिसके कारण अस्थिर महसूस होता है। इससे बचने के लिए योग करना चाहिए। योग करने से मांसपेशियों की थकान तो  कम होगी ही साथ ही साथ कई प्रकार की अन्य परेशानियाँ भी दूर होंगी जैसे मानसिक तनाव, मोटापा इत्यादि। 

2.एक ही स्थिति में कई घंटों तक रहना:

कई बार ऐसा होता है कि काम के चलते हम एक ही स्थिति में घंटों खड़े या बैठे रहते हैं। और इस वजह से भी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है और अस्थिर महसूस होने लगता है। यह परेशानी किसी को भी हो सकती है क्योंकि बाहर जाकर कार्य करने वालों को यह समस्या आती ही है। इससे बचने का एक तरीका है कि आप अपनी स्थिति में बदलाव करते रहे और प्रतिदिन योग जरुर करें या कोई व्यायाम करें।

3.निम्न रक्त शर्करा:

इसे अंग्रेजी में लो ब्लड शुगर कहा जाता है। वैसे शुगर या मधुमेह के कारण कई प्रकार की समस्या आती है एक समस्या यह भी है। जब आप बाहर कार्य करने के लिए जाते हैं तब आप अस्थिर महसूस कर सकते हैं। इसलिए मधुमेह को नियंत्रित करें और अपने खान पान का ध्यान रखें जो बहुत आवश्यक है। योग से मधुमेह को भी  नियंत्रित किया जा सकता है।

4.डिहाइड्रेशन:

जब शरीर में पानी की कमी होती है तो कई प्रकार की समस्याएँ हो जाती हैं जैसे उल्टी, दस्त, अथिर महसूस होना, सिर में दर्द इत्यादि। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन हो जाता है। और डिहाइड्रेशन को नियंत्रित करने और इससे बचने के लिए पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए। अगर डिहाइड्रेशन हो गया  है तो पानी के साथ ओआरएस जरूर लें। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाएगी।

5.अत्यधिक कैफीन का सेवन:

अत्यधिक कैफीन का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। चाय और कॉफ़ी में यह सबसे ज्यादा पाया जाता है। जब आप बाहर रहते हैं तो चाय और कॉफ़ी का सेवन बहुत अधिक करने लगते हैं और इस वजह से भी आप अस्थिर महसूस कर सकते हैं। हो सके तो चाय या कॉफ़ी के अत्यधिक सेवन से बचें।

इसे भी पढ़ें : बॉडीवेट एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, लोअर और अपर बॉडी को मिलेगा फायदा

ये 5 ऐसे कारण हैं जो ये दर्शाते हैं कि जब आप बाहर काम करने के बाद अथिर महसूस करते हैं। इन कारणों पर ध्यान दें और व्यायाम और खान-पान पर ध्यान दें। शरीर स्वस्थ रहता है तो आप अपने कर्या को करने के लिए सक्षम होते हैं और सही तरीके से अपना काम कर सकते हैं।

Read More Article On Fitness In Hindi

Disclaimer