बॉडीवेट एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, लोअर और अपर बॉडी को मिलेगा फायदा

अगर आप भी अपनी बॉडीवेट एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी बनाना चाहते हैं तो आज से ही इन आसान तरीकों को अपनाएं। 

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 18, 2020
बॉडीवेट एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए अपनाएं ये तरीके, लोअर और अपर बॉडी को मिलेगा फायदा

खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज हर किसी को पसंद है, ज्यादातर लोग घंटों जिम में भारी-भारी उपकरणों के साथ मेहनत करते रहते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिना उपकरण के अपने बॉडीवेट के जरिए खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। कई ऐसी एक्सरसाइज हैं जो बॉडीवेट के साथ आसानी से की जा सकती है। जी हां, आप अपने ही शरीर के वजन के साथ खुद को फिट आसानी से फिट रख सकते हैं। लेकिन लोग सोचते हैं कि एक हद तक ही हम अपने शरीर के वजन के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं और इससे ज्यादा करने के लिए उपकरण या मशीनों की जरूरत पड़ेगी। जबकि ऐसा नहीं है आप अपने ही बॉडीवेट के साथ अपनी एक्सरसाइज को ज्यादा से ज्यादा चुनौती दे सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं। इसके लिए हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप अपने ही बॉडीवेट से एक्सरसाइज को ज्यादा प्रभावी और असरदार कैसे बना सकते हैं। 

fitness

गति को बढ़ाएं

बॉडीवेट को बेहतरीन बनाने के लिए आपके पास सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी एक्सरसाइज की गति को बढ़ाएं। ये तब संभव हो सकता है जब आप कुछ समय से बॉडीवेट एक्सरसाइज को अपना रहे हों। ये आपके लिए शुरुआती दौर में कठिन हो सकता है, लेकिन जब आप इसे करना शुरू करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतरीन और मजेदार विकल्प होगा। ये आपकी मांसपेशियों की क्षमता और उनकी मजबूती को तेजी से बढ़ाने का काम करता है। 

प्रतिनिधियों को बढ़ाएं

प्रतिनिधि हम अक्सर उतनी ही करते हैं जितना हमारी क्षमता या हम सेट करके रखते हैं। लेकिन जब आप अपनी एक्सरसाइज की प्रतिनिधि को बढ़ाते हैं तो ये आपकी एक्सरसाइज को बेहतर करने की कोशिश करता है। इसकी मदद से आप अपनी एक्सरसाइज को ज्यादा चुनौतीपूर्ण देखेंगे और इसको पूरा करने के लिए आप अपनी पूरी क्षमता लगा देंगे। आप धीरे-धीरे अपनी एक्सरसाइज की प्रतिनिधियों को आगे बढ़ा सकते हैं, एक बार में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें। 

इसे भी पढ़ें: जिम और वर्कआउट से आप भी करते हैं नफरत? तो इन 5 तरीकों से खुद को रखें फिट

स्क्वाट के दौरान तेजी लाएं

स्क्वाट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको सबसे ज्यादा मजेदार लग सकती है। इसमें आपको किसी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आप अपने ही शरीर के वजन से इसे आसानी से करते हैं। स्क्वाट को अगर आप ज्यादा चुनौतीपूर्ण बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी गति और कूदने की क्षमता को बढ़ाना होगा। आप स्क्वाट के दौरान ज्यादा से ज्यादा अपने पैरों पर जोर लगाकर कूदने की कोशिश करें। इससे आपकी क्षमता तो बढ़ेगी ही साथ ही आप खुद को ज्यादा मजबूत देख सकेंगे।

अपना एंगल बदलें

ऐसी कई एक्सरसाइज हैं जिन्हें हम एक नहीं बल्कि कई एंगल्स के साथ या कोण के साथ कर सकते हैं। जैसे पुशअप्स, इसको ज्यादातर लोग एक ही तरीके से जमीन पर करते हैं जबकि आपको समय-समय पर बदलते रहना चाहिए कभी बैंच, कुर्सी और दीवार के सहारे आप पुशअप्स कर सकते हैं। ऐसे ही कई एक्सरसाइज है जिन्हें बार-बार अलग-अलग तरीकों से करनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: चलने-फिरने के दौरान पंजों पर जोर पड़ने के बाद होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये एक्सरसाइज

मांसपेशियों को अच्छी तरह से फैलाएं

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो अपनी मांसपेशियों को वहीं तक फैलाते हैं जहां तक उन्हें आराम मिलता है। लेकिन जब वो अपनी मांसपेशियों में ज्यादा खिंचाव या दर्द महसूस करते हैं तो वो वहीं रुक जाते हैं। लेकिन जब अपनी एक्सरसाइज को ज्यादा चुनौतीपूर्ण और असरदार बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत की जरूरत होती है। आप अपनी मांसपेशियों को दूर तक फैलाने की कोशिश करें, आप ऐसा तब तक करें जब तक आपकी मांसपेशियां अच्छी तरह से न खुल जाएं।

बॉडीवेट एक्सरसाइज आपके लिए पूरी तरह से सुरक्षित है इसमें आपको चोट लगने का खतरा भी कम से कम होता है। अगर आप इनमें से किसी भी तरीके को अपनाते हैं तो उससे पहले ट्रेनर या एक्सपर्ट्स से सलाह जरूर लें। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

 
Disclaimer