चलने-फिरने के दौरान पंजों पर जोर पड़ने के बाद होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये एक्सरसाइज

अगर आप भी अपने पंजों पर पड़ने वाले जोर के बाद होने वाले दर्द से परेशान हैं तो इन एक्सरसाइज की मदद से पाएं छुटकारा।

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Nov 11, 2020Updated at: Nov 11, 2020
चलने-फिरने के दौरान पंजों पर जोर पड़ने के बाद होता है तेज दर्द, तो अपनाएं ये एक्सरसाइज

पैर ही नहीं कई बार पैर के पंजे भी दर्द के कारण काफी परेशान करते हैं, लोगों को चलने-फिरने में परेशानी होती है। ऐसे में जब कोई भी अपने पंजों पर जो महसूस करता है तो उन्हें दर्द महसूस होने लगता है। कई लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पंजों की मालिश करवाते हैं जिससे कि, किसी भी तरह इस दर्द से राहत मिले और चलने-फिरने में किसी तरह की कोई समस्या न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं आप मालिश के बजाए एक्सरसाइज की मदद से पंजों के इस दर्द से राहत पा सकते हैं। जी हां, आप कुछ एक्सरसाइज की मदद से अपने पंजों पर पड़ने वाले जोर के बाद होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। जिसके कारण आपको अपने पंजों में मजबूती महसूस होगी। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि पंजों में होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज आपको अपनानी चाहिए।

feet pain

पैर की अंगुली उठाएं और कर्ल करें

ये गतिविधि आपके पैर के पंजे में मजबूती लाने के साथ दर्द को कम करने में आपकी मदद करता है। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से आप चलने-फिरने में दर्द को कम महसूस कर सकते हैं। इसके साथ ही आप आपके पंजों की मांसपेशियां ज्यादा खुलती हैं। इसको आप कुर्सी पर बैठकर आसानी से कर सकते हैं। इसे करने के लिए आप कुर्सी पर सीधे बैठें और अपने पंजों को सही तरीके से जमीन पर रखें। अब आप अपने पंजों को सीधा उठाने की कोशिश करें, ध्यान रहे आपके पंजे का पीछे वाला हिस्सा जमीन पर ही रहना चाहिए। 2 से 3 बार पंजों को आगे से उठाने के बाद आप अपने अंगूठे के सहारे पूरे पंजे को उठाएं। इस प्रक्रिया को आप दोनों पंजों के साथ करें और एक साथ ही दोहराएं। 

काल्फ स्ट्रेच

ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी आपके पंजों के दर्द को दूर कर उन्हें मजबूती प्रदान कनरे का काम करती है। जिसकी मदद से आप आसानी से चल-फिर सकते हैं। इसको करने के लिए आप पैर को नीचे रखते हुए अपने पंजे को दीवार के सहारे लगा लें। अब आप अपने पंजे पर उतना जोर लगाएं जितना आप लगा सकते हैं। क्योंकि आप जितना जोर लगाएंगे उतना ही ये आपके पंजे को स्ट्रेच करेगा। 

इसे भी पढ़ें: बुजुर्गों को अपनानी चाहिए ये 4 पिलेट्स एक्सरसाइज, संतुलन और मजबूती में आएगा सुधार

पंजों को घूमाएं

पैर के पंजों को घूमाने से आपके पंजों की मांसपेशियां अच्छी तरह से खुलती है और ज्यादा जल्दी तनावमुक्त होती हैं। इसे करने के लिए आप सीधे खड़े हो जाएं और अपने एक पैर को थोड़ा ऊपर उठाएं और फिर पंजे को चारों ओर घूमाने की कोशिश करें। शुरुआत में आपको ये थोड़ा मुश्किल सा लग सकता है लेकिन ये आपके पंजे के दर्द और पड़ने वाले जोर को कम करने का काम करेगा। इसी तरह आप दूसरे पैर के साथ भी इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

काल्फ रेज

ये एक्सरसाइज भी आपके पंजे को मजबूती देने के साथ आपकी मांसपेशियों को अच्छी तरह से खोलने का काम करती है। इसके साथ ही आप अपने पंजों को ज्यादा लचीला बना सकते हैं। इसको करने के लिए आप जमीन पर खड़े रहें और फिर आप अपने पंजों पर जोर डालते हुए पंजे के पीछे वाले हिस्से को उठाने की कोशिश करें। ध्यान रहे आप पंजे के आगे वाले हिस्से को नीचे ही रखने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें: हड्डियों में कमजोरी को दूर करने के लिए बुजुर्ग अपनाएं ये 5 एक्सरसाइज, जानें क्या है करने का तरीका

बॉल रोल

बॉल रोल में आपको एक बॉल के सहारे एक्सरसाइज करनी होती है जो आपके पंजों में दर्द को कम कर आपकी मांसपेशियों से तनाव को कम करती है। इसके साथ ही इस एक्सरसाइज से आप दर्द के दौरान राहत महसूस कर सकते हैं। इसको आसानी से करने के लिए आप कुर्सी पर बैठ जाएं और अपने पंजे के नीचे एक बॉल रख लें। अब पंजे के सहारे बॉल को रोल करने की कोशिश करें। इसे आप करीब 1 से 2 मिनट तक दोहराएं और यही प्रक्रिया दूसरे पैर से भी दोहराएं। 

Read more articles on Exercise-Fitness in Hindi

 

Disclaimer