नमकीन चीजें खाना है ज्यादा पसंद तो घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें रेसिपी और फायदे

अगर आपको नमकीन चीजें खान ज्यादा पसंद है तो घर पर ही हेल्दी स्नैक बना सकते हैं। घर पर बने इन स्नैक्स के स्वास्थ्य लाभ भी बहुत हैं।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Mar 19, 2021
नमकीन चीजें खाना है ज्यादा पसंद तो घर पर बनाएं ये 5 हेल्दी स्नैक्स, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें रेसिपी और फायदे

छुट्टी का दिन हो या अपनों के साथ लंबा समय बिताने का दिन, स्नैक आपके हर पल के साथी बन जाते हैं। स्नैक एक ऐसा टाइमपास होते हैं कि हंसते-खेलते समय बीत जाता है। तो वहीं, अब गर्मी का मौसम आ रहा है तो ऐसे में दिन थोड़ा उबाऊ और आलसी होता है। इस उबाऊपन से बचने के लिए के भी स्नैक मदद करते हैं। भारत के हर घर में नमकीन स्नैक बनाए जाते हैं। लेकिन आपको याद रखना है कि 2300 एमजी से ज्यादा नमक दिन में नहीं खाना है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कुछ हेल्दी नमकीन स्नैक रेसिपी तो यह लेख आपके लिए है। यहां आपको दिल्ली के अपोलो अस्पताल में न्यूट्रीशनिस्ट पुनीता श्रीवास्तव बता रही हैं कि घर पर बने ये नमकीन स्नैक स्वास्थ्य कैसे लाभदायक हैं और इन्हें बनाने का तरीका क्या है।

Inside3_saltysnackbenefits

नमकपारे

मैदा के बने नमकीन नमकपारे खाने में जितने टेस्टी हैं उतने ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक। मैदा में कार्बोहाइड्रेट होता है। जौ ऊर्जा का  स्रोत होता है। नमकपारे खाने से वजन बढ़ता है। तो जो लोग वजन बढाना चाहते हों, वे इन्हें खा सकते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन औऱ मिनरल ज्यादा होते हैं।

नमकपारे बनाने का तरीका

  • -4 लोगों के लिए बनाना है तो 250 ग्राम मैदा लेना है। उसमें अजवाइन मगरैला, नमक, तेल डालकर मिलाएं। 
  • -मुलायम आटे की तरह बने इस पेस्ट का डो बनाकर उसे मोटा-मोटा बेलें। 
  • -बेलने के बाद जिस शेप में आपको नमकपारे चाहिए उस शेप में उन्हें काटें।
  • -अब इन कटे हुए नमकपारों को डीप फ्राई करें।

इसे भी पढ़ें : भुना आलू है आपके लिए बेहतरीन हेल्दी स्नैक, डायटिशियन से जानें भुने आलू खाने के 6 फायदे

घर पर बनाएं शकरकंद की चाट

शकरकंद एक ऐसा फल है जो फाइबर, प्रोटीन आदि गुणों से भरपूर होता है। इसकी चाट बनाकर खाने से आपको ये स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इसमें फाइबर की अधिकता की वजह से भूख कम लगती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। तो वहीं कब्ज की शिकायत भी दूर रहती है। 

शकरकंद की चाट बनाने का तरीका

  • -अगर आप 4 लोगों के लिए शकरकंद की चाट बनाना चाहते हैं तो तीन शकरकंद ले लें।
  • - तीनों शकरकंद को उबाल लें।
  • -उबालकर इन्हें काट लें। फिर एयर फ्राई कर लें। जब शकरकंद हार्ड होने लगे तब प्लेट में निकाल लें।
  • -अब इस शकरकंद में थोड़ा नींबू, स्वाद अनुसार नमक व मिर्च मिलाएं और चटकारे लेकर खाएं। 

Inside1_saltysnackbenefits

दही का रायता

गर्मी के इस मौसम में दही का रायता आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसका नमकीन स्नैक बनाने पर आपको स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। दही पेट के लिए आतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है और यह पेट को ठंडक पहुंचाता है। 

दही का रायता बनाने का तरीका

  • -चार लोगों के अगर आप दही बना रहे हैं तो 300 एमएल ग्राम दही ले लें। 
  • -इसमें लहसुन, नमक, मिर्च, थोड़ा गर्म मसाला आदि डालें। 
  • -अब इस रायते में ऊपर से जो भी डिप करके खाना चाहें उसे खाएं। 

इसे भी पढें : सुबह नाश्ते में साबूदाने की खिचड़ी खाकर दूर करें जोड़ों का दर्द और कमजोरी, पूरे दिन रहेगी एनर्जी

Inside2_saltysnackbenefits

साबूदाना की पकौड़ियां

साबूदाना वसा और प्रोटीन से भरपूर होता है। गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने से उन्हें बहुत लाभ मिलता है। इसके अलावा अगर कोई वजन कम करना चाहता है तो वह भी इसका सेवन कर सकता है। 

साबूदाना की पकौड़िया बनाने का तरीका

  • -चार लोगों के लिए पकौड़ियां बनाने के लिए 160 ग्राम साबूदाना, 50 ग्राम मूंगफली, 2 टेबल स्पून कॉर्नफ्लावर, 100 ग्राम बेसन को मिलाएं। 
  • -इस पेस्ट नमक, मिर्च अपने स्वाद अनुसार डालें और फिर पकौड़ियां बनाकर उन्हें डीप फ्राई करें।

बेसन के सेव की नमकीन

बेसन के सेव की नमकीन लंबा चलने वाला स्नैक है। बहुत से लोग इसकी नमकीन बनाकर टाइट कंटेनर में बंद कर देते हैं और ऑफिस या घर पर खाली समय में खाते हैं। बेसन में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल आदि होते हैं जो दिल, डायबिटीज, एलर्जी जैसी परेशानियों को दूर रखते 

हैं। 

बेसन के सेव बनाने का तरीका

  • -बेसन के सेव बनाने के लिए बेसन में थोड़ा पानी डालकर उसे आटे की तरह गूंथ लें। आटे से ढीला ही रखें। ज्यादा टाइट बेसन न रखें।
  • -अब इस बेसन में नमक, मिर्च, अजवाइन मिलाएं।
  • -इस पेस्ट को छेद वाले करछुल पर थोड़ा सा रखकर हाथ की हथेली से दबाएं जिससे सेव बनें।
  • -कडाही में गर्म होते तेल में ये सेव गिरेंगे और उन्हें अच्छे से तल लें। फिर प्लेट में निकालकर गर्मागर्म कुरकुरे सेव खाएं।

Inside4_saltysnackbenefits

रवा इडली

सूजी में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट होता है जो खाने को पचाने में मदद करता है। सूजी खाने में भी हल्की होती है। इसकी घर बनी इडली जायकेदार होती हैं। 

रवा इडली बनाने का तरीका

  • -4 लोगों के लिए 100 ग्राम रवा\सूजी लेना है। उसमें 50 ग्राम दही, 100 ग्राम पानी, स्वादानुसार नमक और सब्जियां मिलाकर मिलाएं। इससे 12 से 15 बन जाएंगे।
  • -इस सूजी में थोड़ा सा इनो भी मिला सकते हैं ताकि इडली अच्छे से फूल जाए। अब इडली के सांचे में थोड़ा सा तेल लगाकर चम्मच से इडली का पेस्ट उन सांचों में डालें।
  • -कुकर में पानी गर्म कर लें। पानी कम ही रखें। ताकि इडली उनमें भीग न जाए। फिर उस पानी की भाप में इडली को पकाएं।
  • -चम्मच से फोड़कर देखं चम्मच अगर आसानी से इडली में घुस रही है और सूजी चम्मच में नहीं लगी है तो इसका मतलब हा कि इडली पक गई है।  

शरीर में नमक की जरूरत

जब बात नमकीन स्नैक की हो रही है तो शरीर में नमक की जरूरत पर बात करना तो बनता है। न्यूट्रीशनिस्ट पुनीता ने निम्न शरीर में नमक की निम्न जरूरतों को बताया है।

1. लो बीपी को करता है ठीक

नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। दूसरा नमक खून में मिलकर पीएच बैलेंस करता है। जिससे कम हुआ बीपी ठीक होता है।

2. कमजोरी को रखे दूर 

नमक में पाई जाने वाली एंटी-सैप्टिक प्रॉपर्टी के कारण यह शरीर में ऊर्जा का स्रोत करता है। जिससे शरीर में कमजोरी दूर होती है। 

3. त्वचा की परेशानियों रखे दूर 

नमक में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा संबंधी रोगों को दूर रखते हैं। स्किन पर होने वाली खाज, खुजली इससे ठीक रहती है। 

4. नसों की दिक्कत रखे दूर 

नमक बॉडी का टेंपरेचर मेंटेन रखता है। जिससे नसों की दिक्कत नहीं बढ़ती। नमक में 40 फीसद सोडियम और 60 फीसद क्लोराइड होता है इसलिए यह सोडियम रिच होता है। ये इलैक्ट्रोलाइट बैलेंस में मदद करता है।

एक दिन में करीब 2300 एमजी तक ही नमक का सेवन करें। इससे नमक खाने नुकसान भी हो सकता है। यहां बहुत ही आसान रेसिपी बताई गई हैं, स्नैक की। इन्हें आप आज ही बनाना शुरू कर सकते हैं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer