डायटीशियन पूजा मखीजा से सीखें खुबानी (Apricot) की एनर्जी बॉल्स बनाने की विधि और जानें इसे खाने के फायदे

सेलेब्रिटी डाटीशियन पूजा मखीजा ने बहुत ही स्वादिष्ट खुबानी से तैयार रेसिपी शेयर की है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Mar 18, 2021 14:52 IST
डायटीशियन पूजा मखीजा से सीखें खुबानी (Apricot) की एनर्जी बॉल्स बनाने की विधि और जानें इसे खाने के फायदे

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की डायटीशियन पूजा मखीजा आय दिन अपने इंस्टाग्राम पर हेल्दी डाइट को लेकर कुछ ना कुछ वीडियो पोस्ट करती हैं। पूजा मखीजा के फैंस उनके इन पोस्ट को काफी पसंद भी करते हैं। पूजा मखीजा एक बेहतरीन डायटीशियन हैं। उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने खुबानी एनर्जी बॉल (Apricot Energy Ball) बनाने की विधि बताई है। उन्होंने अपने इंस्टा पोस्ट पर लिखा कि काफी डिमांड के बाद मैं आप लोगों के लिए एक बेहतरीन रेसिपी लेकर आई हूं। यह रेसिपी बच्चों और आपको एक इंस्टेंट एनर्जी देगा। इसे आप एक बेहरीन नाश्ते के रूप में डेली खा सकते हैं। यह रेसिपी एंटी-ऑक्सीडेंट, प्रोटीन और गुड फैट से भरा एक छोटा सा बम है, जो पोषण और स्वाद से भरपूर है। यह एनर्जी बॉल हम सभी के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो  सकता है। आइए जानते हैं पूजा मखीजा द्वारा बताई गई बेहतरीन रेसिपी के बारे में- 

खुबानी एनर्जी बॉल बनाने की विधि (How to Make Apricot Energy Ball)

आवश्यक सामाग्री 

  • बादाम - 1 कप
  • खुबानी - 1 कप
  • खजूर - आधा कप (बीज निकले हुए)
  • घिसा हुआ नारियल - 1 चौथाई कप
  • लेमॉन जेस्ट (नींबू का छिलका घिसा हुआ) - 1 टीस्पून
  • दालचीनी पाउडर - आधा टीस्पून

एनर्जी बॉल बनाने की विधि 

सबसे पहले बादाम को मिक्सी में अच्छी तरह पीस लें। जब बादाम पीस जाए, तो इसमें इसमें खुबानी, लेमॉन जेस्ट, खजूर, दालनीची को डालकर एक बार फिस से पीसें। सभी चीजें जब अच्छी तरह से पीस जाएं, तो इसे एक बर्तन में रखें। इसके बाद इसे अपने हाथों से बॉल की तरह बनाएं। लीजिए आपका एनर्जी बॉल तैयार है। अब इसे आप एयरटाइट कंटेनर में रखें। करीब 1 सप्ताह तक आप इस बॉल का सेवन कर सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

आइए जानते हैं खुभानी खाने के फायदे (Benefits of Apricot Energy Ball)

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा करे कम

खुबानी एक गर्मियों में मिलने वाला फल है। इसमें कैरोटीनोइड और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की कोलेस्टरॉल मात्रा को कम करने में असरकारी है। खुबानी से तैयार एनर्जी बॉल का सेवन करने से दिल की समस्याओं को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही इसके सेवन से आप अपने डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - गर्मियों में मट्ठा का सेवन है लाभकारी, लेकिन इन 7 स्थितियों में कभी खाली पेट न पिएं मट्ठा वर्ना होगा नुकसान

कैंसर से करे बचाव

खुबानी एक ऐसा फल है, जिसके सेवन से कैंसर की संभावना को रोका जा सकता है। कैंसर से बचाव के लिए भी आप खुबानी एनर्जी बॉल का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद  एंटी-ऑक्सीडेंट्स डीएनए को खराब होने से रोकती है।

खून की कमी करे दूर

शरीर में आयरन की कमी होने पर आप खुबानी एनर्जी बॉल को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। खून की कमी होने से हमारे शरीर को कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है। एनिमिया से ग्रसित लोगों को अपने डाइट में खुबानी एनर्जी बॉल को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें - अधिक पपीता का सेवन स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें पपीता खाने के अन्य 6 दुष्परिणाम

वजन करे कम

खुबानी के सेवन से मोटापा घटाया जा सकता है। खुबानी से तैयार इस बॉल में बादाम, खजूर ऐसी अन्य चीजों को मिक्स किया जाता है। इन सभी चीजों में फाइबर की अधिकता होती है। फाइबर के सेवन से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है और आपका पेट भरा रहता है। भूख कम लगने से आपका वजन अपने आप कम हो जाता है। इतना ही नहीं फाइबरयुक्त आहार का सेवन करने से कब्ज जैसी बीमारी को कम किया जा सकता है। साथ ही पाचन और गैस्ट्रिक की परेशानी को दूर कर सकते हैं। 

स्किन की समस्या होगी दूर

स्किन पर निखार लाने में भी खुबानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके सेवन से आप स्किन में होने वाले संक्रमण और कील-मुंहासों की परेशानी को दूर कर सकते हैं। खुबानी का इस्तेमाल स्किन में निखार ला सकती है। इसलिए अपने डाइट में नियमित रूप से 1 खुबानी एनर्जी बॉल को जरूर शामिल करें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer