#EatRightIndia: मुठ्ठी भर खुबानी खाने से रहेगा वजन कंट्रोल और नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर, जानें इसके 5 फायदे

Health Benefits of Apricots: यदि आप रोजाना मुठ्ठी भर सूखी खुबानी (Dried Apricots) खाते हैं, तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Dec 06, 2019 17:35 IST
#EatRightIndia: मुठ्ठी भर खुबानी खाने से रहेगा वजन कंट्रोल और नहीं बढ़ेगा ब्‍लड शुगर, जानें इसके 5 फायदे

"भारत के लिए सही खाने का समय है" केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कहा, इस पोषण माह 2019 को 'ईट राइट इंडिया' (Eat Right India) मूवमेंट पर एक साल के सामाजिक और जन मीडिया अभियान के साथ शुरू करें। अगले 365 दिनों के लिए सही खाने के एक साप्ताहिक विषय पर केंद्रित एक ट्वीट-डे के साथ डॉ. हर्षवर्धन ने एक नए ईट राइट इंडिया लोगो का शुभारंभ किया, जो एक स्वस्थ प्लेट का प्रतिनिधित्व करता है। इस मुहिम के तहत लोगों को स्‍वस्‍थ खाने ओर ले जाने के लिए इससे जुड़ी जानकारियां देने का काम किया जा रहा है। इसी मूवमेंट के तहत डा. हर्षवर्धन ने एक ट्वीट के जरिए रोजाना अपनी डाइट में सूखी खुबानी (Dried Apricots) खाने की बात कही और इसके फायदे बताए। 

Health Benefits Of Apricots

खुबानी खाने से आपकी सेहत को एक नहीं अनेकों फायदे होते हैं। वजन घटाने से लेकर ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने और पाचन में खुबानी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें कई विटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मददगार है। 

क्‍यों फायदेमंद है खुबानी खाना?

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने ट्वीट में लिखा है, ''आपको रोजाना स्‍नैक्‍स के तौर पर एक मुठ्ठी सूखे खुबानी खाने की कोशिश करनी चाहिए। सूखी खुबानी फाइबर और कई विटामिन्‍स से समृद्ध होती है। इसमें सभी जरूरी पोषक तत्‍व जैसे- आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, सेलेनियम और मैग्नीशियम होता है, जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बेहतर बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।'' (मेथी के बीज हो या हरी मेथी दोनों ही हैं आपके लिए बेहद फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका)

खुबानी के फायदे (Health Benefits Of Apricots)

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक (Manage Blood Sugar Level)

खुबानी में मौजूद फाइबर, पोटैशियम और एंटी ऑक्‍सीडेंट्स गुणों के कारण डायबिटीज के रोगियों को खुबानी के सेवन की सलाह दी जाती है, क्‍योंकि इसमें मौजूद तत्‍व आपके ब्‍लड शुगर को बढ़ने न देकर कंट्रोल में रखते हैं। यही नहीं यह आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल और ब्‍लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में फायदेमंद है। 

वजन घटाने के लिए (Good For Weight Loss)

सूखी खुबानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और इसके अलावा यह आपकी क्रेविंग को कंट्रोल रखने में मदद करता है। क्‍योंकि इसमें हाई फाइबर होता है और यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने में सहायक है, इस कारण यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। वजन घटाने के लिए आप खुबानी को कई तरीके से खा सकते हैं- जिसमें आप अचार, सलाद या स्‍नैक्‍स और खुबानी का जूस रस पिएं। 

इसे भी पढें: खुबानी खाकर तेजी से घटाएं पेट की चर्बी, शरीर को भी मिलेंगे ये फायदे

Dried Apricot

पाचन को बढ़ावा (Improve Digestion) 

सूखी खुबानी में मौजूद हाई फाइबर आपके पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्‍याओं को दूर रखता है। खुबानी में मौजूद मैग्नीशियम आपकी मांसपेशियों की ऐंठन और पेट ऐंठन से राहत देने में मदद करता है। 

आयरन से भरपूर (Good Source Of Iron)

सूखी खुबानी आयरन से भरपूर होती है, इसे आयरन का अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है। एरिज़ोना कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर एंड लाइफ साइंसेज विश्वविद्यालय के 2017 की रिसर्च  के अनुसार, सूखी खुबानी में आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में सहायक है। खासकर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को सूखी खुबानी खानी चाहिए, क्‍योंकि उस दौरान एक महिला के शरीर में खून की मात्रा में 50 प्रतिशत की वृद्धि होने की आवश्यकता होती है। 

इसे भी पढें: रोज के खाने में डालें तेजपत्ता, मिलेगा तनाव और दिल की बीमारियों जैसी 5 समस्याओं से छुटकारा

हड्डियों के लिए (For Bone Health) 

खुबानी एक हैवीवेट फलों में से एक है, जो विटामिन ए, सी और पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है। सूखे खुबानी में कैल्शियम की भी मात्रा होती है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करने और तंत्रिका कार्य को बरकरार रखने में मदद करता है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer