EatRightIndia: रोज के खाने में डालें तेजपत्ता, मिलेगा तनाव और दिल की बीमारियों जैसी 5 समस्याओं से छुटकारा

Health Benefits Of Bay Leaf: तेज पत्‍ता यानि Bay Leaf खाने में जायका बढ़ाने के साथ-साथ कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों से भरपूर है। 

 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 29, 2019
EatRightIndia: रोज के खाने में डालें तेजपत्ता, मिलेगा तनाव और दिल की बीमारियों जैसी 5 समस्याओं से छुटकारा

तेज पत्‍ता आमतौर खाने में स्‍वाद जोड़ने खाने को एक बेहतरीन खुशबू देने में मदद करता है। सदियों से तेज पत्‍ता को औषधीय रूप में भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि तेज पत्‍ता को पत्‍ते व पाउडर के रूप में सूप, स्ट्यू और करी के लिए मसाले के रूप में जोड़ा जाता है। इन पत्तियों का उपयोग एक गार्निश के रूप में भी किया जाता है। औषधीय प्रयोजनों के लिए, इन पत्तियों के अर्क का उपयोग अरोमाथेरेपी और हर्बल उपचार में किया जाता है। 

Bay Leaf Benefits

तेज पत्‍ता विशेष रूप से श्वसन संबंधी बीमारियों और त्‍वचा के लिए उपयोगी माना जाता है। इन पत्तियों के सबसे प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों में से कुछ इसके डिटॉक्सिफाइंग गुण हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने, घाव भरने और शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्‍शन से बचाने में मददगार है। तेज पत्‍ता आपके ब्‍लड शुगर से लेकर पाचन में सहायता करता है और आपके दिल को भी स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। 

#EatRightIndia सही भोजन, बेहतर जीवन अभियान के तहत डा. हर्ष वर्धन ने ट्वीट कर कहा है कि पुलाव और बिरयानी में स्‍वाद जोड़ने वाला तेज पत्ता स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। क्योंकि यह विटामिन ए और विटामिन सी प्रदान करता है, इतना ही नहीं, यह आपके पाचन में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्‍लड प्रेशर को निंयत्रित करता है।  

तेज पत्‍ता के फायदे 

श्वसन संक्रमण से राहत 

तेज पत्‍ता का एसेंशियल ऑयल अक्सर श्वसन संक्रमण से लड़ने के लिए छाती पर इस्‍तेमाल किया जाता है। इसकी भाप को अंदर लेना अरोमाथेरेपी के रूप में काम करता है। इससे श्वसन संक्रमण मरीजों को राहत मिलती है क्योंकि इससे कफ ढीला हो जाता है और श्वसन रूट से हानिकारक जीवाणु नष्‍ट हो जाते हैं। तेज पत्‍ता को प्राकृतिक एंटीबैक्‍टीरियल गुणो से भरपूर है। आप घर पर तेजपत्‍ता को जलाकर भी वातावरण को बेहतर बना सकते हैं। 

दिल को स्वस्थ बनाए तेज पत्‍ता 

तेज पत्‍ता में पाया जाने वाला कैफिक एसिड और रुटिन कंपाउंड हमारे दिल को मजबूत और स्वस्थ रखता है। रुटिन कंपाउंड आपके दिल में केशिकाओं को मजबूत करता है, जबकि कैफिक एसिड एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

Tej Patta For Heart Health

इसे भी पढें: घर में जलाएं 2 तेज पत्ते, हवा हो जाएगी शुद्ध और तनाव-चिंता से मिलेगा छुटकारा

कैंसर में मददगार 

तेज पत्‍ता एंटीऑक्सिडेंट और कार्बनिक यौगिकों जैसे कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स, कैटेचिन, लिनालूल और पार्थेनोलाइड में समृद्ध है। ये शरीर को फ्री रेडिकल्‍स के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करता है और स्वस्थ कोशिका को दुर्भावनापूर्ण कोशिकाओं में उत्परिवर्तन पर एक जांच करता है, जिससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

रूसी से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्‍ता 

रूसी से छुटकारा पाने के लिए रात भर तेज पत्‍ता को पानी में डुबो कर रखें और शैम्पू करने के बाद अपने स्कैल्प पर इस घोल को लगाएं। यह प्राकृतिक रूप से रूसी को खत्म करने का एक शानदार तरीका है। इससे आपकी स्‍कैल्‍प को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और बालों के रोम में रक्त के प्रवाह में सुधार होता है। यह आपके बालों की झड़ने की समस्‍या को भी कम करता है।

Bay Leaf For Dandruff

इसे भी पढें: एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट से जानें दिल को स्वस्थ रखने वाले एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स और जरूरी सावधानियां

तनाव और चिंता को दूर करे 

तेज पत्‍ता में लिनलूल की मौजूदगी होती है, जो कि शरीर में तनाव हार्मोन के निम्न स्तर से जुड़ा है। जब अरोमाथेरेपी में इसका उपयोग किया जाता है, तो तेज पत्‍ता तनाव दूर करने और चिंता के खतरनाक प्रभावों से निपटने में मदद कर सकता है। इतना ही नहीं यह पैनिक अटैक के लक्षणों को भी दूर करने में सहायक है। 

Read More Article On Ayurveda In Hindi 

Disclaimer