मेथी के बीज हो या हरी मेथी दोनों ही हैं आपके लिए बेहद फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

मेथी के बीज और मेथी की सब्‍जी दोनों ही आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। यह आपको एक नहीं, कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Dec 03, 2019 13:15 IST
मेथी के बीज हो या हरी मेथी दोनों ही हैं आपके लिए बेहद फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे और इस्‍तेमाल का तरीका

सर्दियों के आते ही आपको बाजार में हरी सब्जियां दिखने लगती हैं। हरी सब्जियों में मेथी को सर्दियों की काफी लोकप्रिय सब्‍जी मानी जाती है। ऐसे में आप कभी मेथी का साग तो कभी मेथी के परांठे तो खाते ही होंगे। मेथी केवल स्‍वाद में ही नहीं, बल्कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होती है। मेथी को कई बीमारियों के इलाज में अच्‍छा माना जाता है और मेथी के पत्‍ते हों या फिर बीज दोनों ही अपने अजग-अलग फायदों की वजह से जाने जाते हैं। मेथी के बीज तो आपको हर मौसम में मिलेगे, लेकिन हरी मेथी यानि मेथी के पत्‍ते आपको सिर्फ सर्दियों में मिलते हैं। आइए हम आपको मेथी बीज से लेकर हरी मेथी खाने के फायदों के बारे में बताते हैं। 

मेथी के फायदे (Health Benefits Of Fenugreek Seeds and Leaves) 

Fenugreek Leaves Health Benefits

1. दिल को स्‍वस्‍थ रखती है मेथी 

मेथी आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में मदद करती है, क्‍योंकि इसमें पोटेशियम और सेलेनियम की अच्‍छी मात्रा होती है। इसलिए आप सर्दियों में जितना हो सके मेथी का सेवन करें। यह आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार होती है। इसमें मौजूद लिपोप्रोटीन (एलडीएल) जो कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर कम करने में मदद करता है और आपके दिल संबंधी बीमारियों से दूर रखता है। 

इसके अलावा, हरी मेथी मेथी में गैलेक्टोमनैन होता है, जो हेल्‍दी हार्ट हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है। मेथी आपके ब्‍लड सर्कुलेशन को भी बेहतर रखने में मदद करती है, जिससे आर्टरी ब्‍लाकेज  का खतरा भी कम होता है। क्‍योंकि जब आपका रक्‍त संचार बेहतर रहता है, तो आपका दिल भी सही तरीके से काम करता है। 

2. डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद  

शायद ही आप इस बात से अंजान हों कि डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी कितनी फायदेमंद मानी जाती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी के बीज हों या मेथी की सब्जी दोनों ही फायदेमंद है। इसके लिए आप मेथी के बीज रात को पानी में भिगोकर रखे और सुबह उसी पानी की चाय बनाकर रोजाना 1 कप पिएं, इससे आपको ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा और इसमें मौजूद एमिनो एसिड इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करेगा। (ब्लड शुगर कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है धनिया, जानें सेवन का तरीका)

Health Benefits of Fenugreek Seeds

इसे भी पढें: 1 कप अलसी की चाय करेगी ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल, जानें अलसी बीज के अन्‍य फायदे

3. पाचन को बढ़ावा देने में सहायक 

मेथी आपके पाचन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में भी सहायक मानी जाती है। यह कब्‍ज, अपच और पेट में दर्द की समस्‍या को दूर करती है। आप यदि रोजाना मेथी के बीज की चाय या मेथी की सब्‍जी का सेवन करते हैं, तो आपकी पाचन प्रक्रिया दुरूस्‍त रहेगी और आपका पेट साफ रहेगा।  

4. जोड़ों व हड्डियों के दर्द में फायदेमंद 

हरी सब्जियां कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है, जो हमारी कई बीमारियों से लड़ने और उन्‍हें काटने में मदद करती हैं। ठीक इसी प्रकार मेथी भी है, यह आपके जोड़ो के दर्द और हड्डियों के दर्द यानि गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए फायदेमंद होती है। क्‍योंकि मेथी कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्‍फोरस से भरपूर है। 

Methi ke Paranthe

इसे भी पढें: रोजाना पिएं 1 ग्‍लास व्हीटग्रास जूस(गेंहूं की दूब का रस) होंगे 10 बेहतरीन फायदे

5. प्रतिरक्ष बढ़ाए मेथी 

मेथी आपकी इम्‍युन सिस्‍टम को मजबूत करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक होती है। क्‍योंकि मेथी में कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं, इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, तांबा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज और मैग्नीशियम के साथ-साथ प्रोटीन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इस वजह से यह आपको बीमारियों से लड़ने में मददगार है। 

इसलिए आप सर्दियों में मेथी की चाय से लेकर मेथी के पराठें, सब्‍जी या साग बनाकर आंनद ले सकते हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi 

Disclaimer