फिगर खराब कर सकता है ब्रा के बाहर दिखता मोटापा, करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

ब्रा के बाहर झूलता मोटापा कई बार आपको अपने लूक और फिगर को लेकर परेशान करता है। ऐसे में घर पर ही करने वाले ये 5 एक्सरसाइज फायदेमंद हो सकते हैं।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 05, 2020Updated at: Jun 05, 2020
फिगर खराब कर सकता है ब्रा के बाहर दिखता मोटापा, करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

ब्रेस्ट के बाहर लटकती चर्बी आपकी खूबसूरत फिगर को बिगाड़ सकती है। वहीं बैली फैट की तरह ही ब्रेस्ट लाइन की चर्बी को कम करना बहुत आसान नहीं होता है। एक्सरसाइज और डाइट का ध्यान रख कर भी जब आप ब्रेस्ट लाइन की चर्बी को कम करते हैं, तो ये फैट इतने जिद्दी होते हैं कुछ दिनों में फिर वापिस आ जाते हैं। दुखद बात यह है कि इस क्षेत्र का फैट ब्लाउज और ड्रेस से बाहर नजर आता है, इस तरह ये आपके आकार को खराब कर देता है। लॉकडाउन में जब आप अभी जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो आप अपने घर पर रहते हुए ही रोजाना कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं, जो आपके ब्रेस्ट लाइन या ब्रा लाइन (exercise to reduce breast fat) के चर्बी को कम करने में मदद करता है। तो आइए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में।

insideskiping

ब्रेस्ट के नीचे की चर्बी को करने वाले एक्सरसाइज (exercise to reduce breast fat)

स्किपिंग (रोज रस्सी कूदें)

स्किपिंग सबसे आसान अभ्यास में से एक है, लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि यह आपकी पीठ के लिए और ब्रेस्ट चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। वास्तव में, 12-सप्ताह के लिए प्रतिदिन 15 मिनट स्किपिंग करने से आपको न केवल कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है, बल्कि आपके शरीर के समग्र अनुपात में ये फैट को बर्न कर सकता है। जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि स्किपिंग मेटाबॉलिज्म को कम करके शरीर में छिपे जिद्दी फैट को भी कम करने में मदद करत है।

पुश-अप करें

हम जानते हैं, पुश-अप्स बच्चे का खेल नहीं है। लेकिन चिंता मत करिए, वजन कम करने के लिए पहवे आप घुटने के बल करने वाले आसान पुश-अप से शुरुआत करें और फिर इसके मुश्किल व्यायामों को करें। दरअसल मूल रूप से पुश-अप करने में जितनी ताकत और शक्ति लगती है, उससे बहुत अधिक कैलोरी बर्न होती है और ऊपरी शरीर में वसा भी कटती है। इस तरह ये शरीर के मुश्किल जगहों जैसे ब्रेस्ट लाइन के फैट को भी कम करने में मदद कर सकता है।

insidepushups

इसे भी पढ़ें : Full Body Workout: पेट, कमर, हिप्‍स और जांघों की चर्बी को गायब कर देगा ये 4 बेंच वर्कआउट, देखें वीडियो

साइड प्लैंक्स

साइड प्लैंक्स वाला एक्सरसाइज करना आपके ब्रा लाइन के मोटापे पर आसानी से काम कर सकता है। साइड प्लैंक साइड के मोटापे पर केंद्रित है जो ब्लाउज या क्रॉप टॉप पहनने पर बाहर निकलता है। इसे करने से ब्रा के बाहर झूलते मोटापे से आपको छुटकारा मिल सकता है। ये साइड की मांसपेशियों पर काम करके जमा फैट को बर्न कर देता है। स्पोर्ट्स मेडिसिन इंटरनेशनल ओपन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, साइड प्लैंस एक बार में आपकी ऊपरी और निचली पीठ दोनों पर काम करते हैं। इस तरह जितनी अधिक बार आप वसा को जलाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में आपको एक अच्छा फिगर मिलेगा।

insidesideplanks

जंपिंग जैक

अगर आप उस छिपी हुई ऊपरी पीठ की चर्बी को बहाना चाहते हैं तो जंपिंग जैक एक्सरसाइज की मदद ले सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा से ज्यादा हाथ और पैरों के फैलाव की कोशिश करनी चाहिए। अधिकतम प्रभाव के लिए आप ओवरहेड जंपिंग जैक भी कर सकते हैं, जो आपके सिर के ठीक ऊपर अपनी बाहों को फैलाव के साथ एक्सरसाइज करने में आपकी मदद करेगा।

insidejumpup

इसे भी पढ़ें : अंदरूनी जांघों की चर्बी को कम करेगी ये 4 एक्सरसाइज, लोअर बॉडी में भी आएगी मजबूती

साइकिलिंग क्रंचेस

जब आप साइकिल क्रंच करते हैं तो आप सिर्फ अपने कोर को शामिल नहीं करते हैं लेकिन ऊपरी शरीर के आंदोलन के साथ-साथ ऊपरी पीठ की मांसपेशियों का स्ट्रेचिंग होती है। व्यायाम के दौरान  और स्ट्रेचिंग और फिर विश्राम लेना वसा को जलाने में मदद करते हैं और आपको अच्छी तरह से टोंड बैक देते हैं।

Read more articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer