अभी-अभी हुआ है आपका ब्रेकअप? फिर से खुश रहने के लिए ट्राई करें ये 4 साइंस बेस्ड आइडिया

अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन के एक अध्ययन में ये भी बताया गया है कि ब्रेकअप से उभरने के लिए स्थान परिवर्तन एक कारगर तरीका है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 01, 2020Updated at: Jun 01, 2020
अभी-अभी हुआ है आपका ब्रेकअप? फिर से खुश रहने के लिए ट्राई करें ये 4 साइंस बेस्ड आइडिया

ब्रेकअप करने का असर अक्सर लोगों के फीलिंग्स के अलावा मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। पर इस तरह खुद को परेशान करके आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा, ऐसे में कोशिश करें कि सब कुछ पीछे छोड़ कर आप आगे बढें। पर आगे बढ़ना बहुत आसान नहीं होता है। पर आज हम आपके लिए ब्रेकअप करने के बाद मूवऑन करने के कुछ ऐसे आइडिया लाएं हैं, जो कि शोध द्वारा साबित किए गए हैं कि लोगों को ब्रेकअप करने के बाद आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद खुश कैसे रहे (How To Get Over a Breakup)

insidebreakupsadness

ब्रेकअप से खुश रहने के आइडिया (Ways To Get Over A Breakup)

वही करें जो आपको खुश करता है

कोलोराडो विश्वविद्यालय (University of Colorado) के शोधकर्ताओं ने एक ब्रेकअप से होने वाले दर्द पर एक प्लेसबो प्रभाव के रूप में इसका अध्ययन किया और पाया कि लोग ब्रेकअप बाद अक्सर अपने पुरानी चीजों को करके खुश रहने की कोशिश करते हैं। शोध में बताया गया कि ब्रेकअप के बाद कैसे लोग अपने पुराने दोस्तों से मिलना, उन्ही पुरानी चीजों को करना, जो वो पहले करते थे आदि करके मूवऑन करने की कोशिश करके हैं। अपनी पसंदीदा वेब सीरीज का पुनरावलोकन करने से लेकर घर वालों के साथ समय गुजारने और खुद को बिजी रखने की कोशिश करते हैं।

इसे भी पढ़ें : How To Breakup: गलत रिश्ते से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से करें अपने पार्टनर से ब्रेकअप की बात

दूसरों की खुशी के लिए कुछ करने की कोशिश करें

यूनिवर्सिटी ऑफ़ एक्सेटर मेडिकल स्कूल (University of Exeter Medical School) के शोध से पता चला कि दूसरों के लिए कोई चीज करने में जो खुशी आपको मिलती है वो आपके अवसाद के भावनाओं को भी कम करता है। शोध में बताया गया है कि कैसे एनजीओ में स्वयंसेवा करने से लोगों में जीवन के संतुष्टि की भावना को बढ़ावा मिला और वो पिछला भूल कर आसानी से आगे बढ़ सकें। वहीं इस तरह के कामों ने उन्हें खुद के लिए बैठ कर दुखी होने का वक्त नहीं दिया और इससे उनके मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा मिला।

सोशल मीडिया पर अपने एक्स साथी को बार-बार न ढूंढे

आप शायद पहले से ही अनुभव कर चुके हैं कि यह कितना दर्दनाक हो सकता है, लेकिन आपको ये करना होगा। एक्स पार्टनर की फेसबुक सर्विलांस (Facebook Surveillance of Former Romantic Partners: Associations with Post Breakup Recovery and Personal Growth) शीर्षक से प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि कैसे पोस्टब्रेकअप रिकवरी और पर्सनल ग्रोथ में सोशल मीडिया को छोड़ना बहुत फायदेमंद है। दरअसल पुराने पार्टनर के साथ सोशल मीडिया पर जुड़े रहना वास्तव में आपको अधिक व्यथित महसूस कर सकता है और नकारात्मक भावनाओं की एक श्रृंखला शुरू कर सकता है। इससे बचने के लिए अपना सोशल मीडिया अकांउट या बंद कर दें या उस पार्टनर को वहां से हटा दें। 

insidebreakup

इसे भी पढ़ें : Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?

उन सभी चीजों के बारे में सोचें, जो आपको उनके बारे में पसंद नहीं थी

जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी (Journal of Experimental Psychology) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जब आप अपने एक्स पार्टनर के नकारात्मक लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप उनके लिए अपनी स्नेही भावनाओं को कम करते हैं। यह आपके द्वारा आगे बढ़ते हुए और उनके बिना आपको अधिक खुश महसूस करते हुए एक लंबा रास्ता तय करता है। ऐसे में अपने पार्टनर के बुरी चीजों को याद करें और सोचें कि जो हुआ, अच्छा ही हुआ।

Read more articles on Cheating in Hindi

Disclaimer