ब्रेकअप के कारण दोस्त है दुखी और परेशान? इन 4 तरीकों से संभालें उसे और निभाएं दोस्ती का फर्ज

क्या आपका दोस्त भी ब्रेकअप के बाद से दुखी और परेशान है, तो जान लें दोस्त को संभालने के तरीके और कैसे दूर करें उसका दर्द 

 

Vishal Singh
धोखा देनाWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 17, 2019Updated at: Dec 17, 2019
ब्रेकअप के कारण दोस्त है दुखी और परेशान? इन 4 तरीकों से संभालें उसे और निभाएं दोस्ती का फर्ज

सबसे खराब समय तब होता है जब कोई अपना रिश्ता किसी के साथ खत्म कर दें। कई लोग अपने आप को संभाल लेते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग अपने आपको संभालने में नाकाम रहते हैं। अगर आपका दोस्त ही उस दौर से गुजर रहा हो तो आप क्या करेंगे? आप उसे संभालेंगे और आप उस दौर से उसे निकालने के लिए उपाय तलाशेंगे। 

जब आप किसी रिश्ते को खत्म करने का फैसला लेते हैं तो वो आपकी जिंदगी का सबसे खराब वक्त होता है। ऐसे वक्त में कोई भी हो वो चाहेगा कि किसी न किसी को जाकर वो अपनी सारी बातें बताएं। जिससे उसका मन हल्का हो या फिर उसे कोई संभालने वाला हो। इसलिए आपको भी इस बात की जानकारी होनी बहुत जरूरी है कि अगर आपके सामने ब्रेकअप के बाद कोई आपका दोस्त आए तो आप उसे कैसे संभालेंगे। हम आपको इस लेख के जरिए बताएंगे कि आप ऐसी स्थिति में क्या करें। 

breakup

आप सबसे पहले ये जान लें कि आप उसकी बातों और उसके हालात को अच्छे से समझें। आप उसके सामने कोई भी ऐसी बात न करें जो उसे और भी गहरी चोट दें। आपके दोस्त के लिए ये समय काफी गंभीर हो सकता है। आप अपने दोस्त की बातों और उसकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें। ब्रेकअप या फिर किसी से रिश्ता खत्म करना एक ऐसा समय होता है जब इंसान सब चीजों को भूल जाता है यहां तक की वो अपने आपके लिए भी कुछ नहीं सोचता। 

उसकी बातें सुने 

आप अपने दोस्त को इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए कोशिश करें। आप उससे बहस भूल कर भी न करें, ऐसे में वो अपने आप को गलत समझ कर कोई गलत कदम भी उठा सकता है। आप उससे बस उसका दर्द बांटने में साथ दें। यानि आप उसके ब्रेकअप और रिलेशनशिप के बारे में बाते सुने जब तक वो बताए। 

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप से पहले ध्यान रखें ये बातें

दोस्सा का साथ दें 

कई लोग अक्सर ब्रेकअप या फिर रिश्ता खत्म करने के बाद रोते हैं। कई लोग ब्रेकअप करने के बाद गुस्से में होते हैं। लेकिन आप अपने दोस्त को बेहतर तरीके से संभालने की कोशिश करें। आप उसके सामने बिलकुल भी उसके एक्स पार्टनर की बात न करें। आप बस उसकी बातों के मुताबिक उसे संभालें। ऐसे समय में वो आपको अपने सामने देखकर आपको ही सबकुछ मानेगा, तो आप कोशिश करें की उसे पूरी तरह से शांत कराएं और उसे भरोसा दिलाएं कि आप हमेशा उनके साथ हैं। 

कुछ गलत न बोलें 

ब्रेकअप के बाद अक्सर लोग अपने दोस्त के पास जाकर अपने पार्टनर के बारे में बातें बताते हैं। लेकिन आप इस बात का जरूर ध्यान रखें की आप बिलकुल भी कुछ ऐसा न बोले जिससे आपके दोस्त को बुरा लगें। इससे आपकी दोस्ती भी खत्म हो सकती है। आप कोशिश करें की आप बस उनके साथ है और जो उसके साथ हुआ है उसका दुख आपको भी है। 

इसे भी पढ़ें: किशोरों को समझायें दोस्ती का मतलब

प्रेरित करें

ब्रेकअप या फिर रिश्ता खत्म करना बहुत ही दर्द भरा होता है। इससे निकलने का तरीका यहीं है की आप उसे किसी चीज के लिए प्रेरित कर सकते हैं। अगर आप उसे किसी परीक्षा या फिर पढ़ाई या नौकरी के लिए प्रेरित करेंगे तो ये ब्रेकअप के दर्द से निकालने में उसकी मदद करेगा। ये एक तरीके का बहुत ही पॉजिटिव तरीका है। अक्सर जब ब्रेकअप होते हैं तो लोग कहते हैं कि अब उन्हें बस अपनी नौकरी को लेकर मेहनत करनी है, तो आप भी ऐसी चीजों का ही जिक्र कर उसे इस दर्द से निकालने का काम कर सकते हैं। 

आप उसे दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए या फिर कहीं घूमने जाने के लिए भी बोल सकते हैं। ऐसे में आपके दोस्त का मूड में बदलाव आता है और वो जल्दी ब्रेकअप के दर्द से निकलने में कामयाब रहेगा। 

Read more articles on Cheating in Hindi

 

Disclaimer