Post-Breakup Symptoms: ब्रेकअप का आपके शरीर पर भी होता है गहरा असर, जानें इससे होने वाले 6 स्वास्थ्य नुकसान

ब्रेकअप के बाद कोर्टिसोल शरीर में अत्यधिक भावनात्मक और शारीरिक परेशानियों को भी जन्म दे सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Feb 27, 2020Updated at: Feb 27, 2020
Post-Breakup Symptoms: ब्रेकअप का आपके शरीर पर भी होता है गहरा असर, जानें इससे होने वाले 6 स्वास्थ्य नुकसान

प्यार मोहब्बत की एक कड़वी सच्चाई ब्रेकअप भी है। आजकल, ब्रेकअप किसी भी रिश्ते का सबसे पूर्वानुमानित अंत लग सकता है पर ये कैसा भी हो हमेशा दुखदाई होता है। एक रिश्ते में होना हमेशा से ही एक रोलर कोस्टर की सवारी होती है। ब्रेककप का लोगों के दिल और दिमाग के साथ शरीर पर भी असर होता है। कुछ लोगों को पोस्ट-ब्रेकअप लक्षण के रूप में कई सारी मानसिक ही नहीं, बल्कि शारीरिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। वहीं ब्रेकअप के बाद शरीर में, जो सबसे पहली गतिविधि होती है, वो है स्ट्रेस होर्मोन 'कोर्टिसोल' का बढ़ जाना। इसी तरह शरीर में अन्य बदलवों का भी आप अनुभव कर सकते हैं, आइए जानते हैं इन्हीं बदलावों के बारे में।

inside_breakup

ब्रेकअप के बाद शरीर में होने वाले बदलाव

इंटेंस क्रेविंग और इमोशनल ईटिंग

कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, जब आप किसी को गहराई से याद करते हैं, तो आपका शरीर इसे लालसा के रूप में स्वीकार करता है। यह आश्चर्यजनक है कि इस दौरान मस्तिष्क के हिस्से कई तरह से प्रभावित होते हैं। कई बार हम लोगों से कटऑफ फील करते हैं, जो हमें अकेला करता है और ये इमोशनल ईटिंग को भी बढ़ावा देता है। बहुत से लोगों को स्ट्रेस में होने के कारण कई प्रकार के इंटेंस क्रेविंग होते हैं, जैसे अचानक से मीठा खाना या तीखा खाना। वहीं इस तरह का खाना आपका वजन बढ़ा सकता है और आपको कई तरह से परेशान भी कर सकता है। ऐसे में नए दोस्त बनाएं या किसी नए शौक की तलाश करें जहां आपका मन लगा रहे।

त्वचा संबंधी समस्याएं

प्यार आपको चमक देता है, लेकिन ब्रेकअप आपको सुस्त त्वचा वाला बना सकता है। हैरानी की बात ये नहीं है। ऐसे में परेशान होने के कारण आपके चहरे पर एक्ने और दानों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। ऐसे में अपने स्किनकेयर का खास ख्याल रखें अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को पहले की ही तरह फॉलो करें। भले ही आप ब्रेकअप के दौरान अपने बारे में कम से कम परवाह करते हों, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं की अनदेखी नहीं करते हैं। ढेर सारा पानी पिएं और स्किन स्पा सेशन के लिए भी जाएं। 

inside_emotionaleating

इसे भी पढ़ें : ब्रेकअप के बाद ये 7 काम जरूर करती हैं लड़कियां, लड़कों को नहीं लगती भनक

उच्च रक्त चाप

चूंकि हमारा शरीर और दिमाग ब्रेकअप के बाद एक ट्रामा से गुजरता हैं, इसलिए हमें उच्च रक्तचाप होने का खतरा होता है। नींद की गड़बड़ी से परेशान, उच्च रक्तचाप भी दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा बढ़ाता है।वहीं जिस तरह से आप खुद को पीड़ा में रख रहे होते हैं, ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर का होना आपको तेज सिर दर्द दे सकता है। वहीं ऐसे में एक स्वस्थ जीवन शैली को चुनें। ध्यान और एक उचित आहार रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। ये समस्या अगर लगातार हो रही है, तो अकेले रहने से बचें। दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें।

Watch Video : कंसल्टेंट साइकोलॉजिस्ट डॉ राशी आहूजा के अनुसार आजकल के दौर में रिलेशनशिप बनना और उनका टूटना (खासतौर पर युवाओं में) बेहद आम हो गया है। साथ ही आजकल ब्रेकअप और तलाक आदि की संख्या में भी इज़ाफा हुआ है। ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन से निपटने के लिए देखें ये विडियो

शारीरिक दर्द

हार्टब्रेक वास्तविक शारीरिक दर्द का कारण बनता है। ये पेट से जुड़ी परेशानियों, मतली, सिर दर्द, आदि का भी कारण बन सकता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जब लोगों को उनके पूर्व सहयोगियों की तस्वीरें दिखाई गईं, तो उनकी भावनाओं ने मस्तिष्क के उसी हिस्से को प्रभावित किया जो शारीरिक दर्द को नियंत्रित करता है। इसका मतलब ये भी है कि जब उनके साथी उनके पास नहीं हैं, तो मस्तिष्क का वो हिस्सा प्रभावित रहता है, जिसके कारण आपको पूरे शरीर में दर्द महसूस हो सकता है। इसके लिए अपने पसंदीदा स्पा में एक मालिश सत्र के लिए जाएं। आप कुछ हल्की स्ट्रेच भी आजमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : ब्रेकअप को लेकर उलझन में हैं तो खुद से करें ये 5 सवाल, फैसला करना होगा आसान

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

शोध से पता चलता है कि इस तरह के आघात से गुजरते समय, अत्यधिक तनाव और अकेलेपन के कारण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है। यह, बदले में, ठंड और फ्लू पैदा कर सकता है। इसके लिए अपने आहार में अधिक विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करें। संतरे जैसे फल एक अच्छा विकल्प हैं। इसके अलावा, कॉमेडी सीरियल्स और फिल्मों पर ध्यान देकर खुद को तनाव मुक्त रखें।

inside_highbloodpressure

अनिद्रा

यह अन्य सभी ब्रेकअप के बाद के लक्षणों में सबसे आम है। ब्रेकअप के बाद आप अपनी आंखों को बंद किए बिना रात बिताते हैं। आप कई रातों तक जगे रहते हैं। आपकी नींद का सारा साइकिल खराब हो जाता है और इस तरह आप बीमार पड़ सकते हैं। वहीं न सो पाने के कारण आपके हार्मोन्स में असंतुलन हो सकता है। तनाव और बढ़ सकता है। इसके लिए एक बेडटाइम रूटीन बनाएं और हर रात इसका पालन करें। बिस्तर पर जाने से पहले गर्म स्नान करना। कैमोमाइल चाय होने से भी मदद मिल सकती है। लाइट म्यूजिक सुनें या किताबें पढ़ें और सोने की कोशिश करें।

Read more articles on Dating in Hindi

Disclaimer