Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?

ज्यादातर ब्रेकअप्स की वजह बहुत छोटी है, मगर इसके पीछे छोटी-छोटी कई गलतियां होती हैं, जो लंबे समय में आप करते रहते हैं और आपको पता भी नहीं चलता।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 09, 2020
Relationship: ये 5 गलतियां करके लड़के खुद खराब करते हैं अपना लव रिलेशन, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?

हर चीज के पीछे एक वजह होती है और ये बात आपके रिश्तों के बनने और बिगड़ने पर भी लागू होती है। भले ही रिलेशनशिप में रहते हुए आपको ये बात नहीं समझ आती है कि कब आपके पार्टनर और आप में दूरियां आना शुरू हो गईं। इसका अंदाजा आपको तब होता है, जब अचानक आपके बीच की तकरार, लड़ाई, झगड़े बढ़ जाते हैं या वो ब्रेकअप का फैसला सुना देते हैं। आजकल जिस तेजी से रिलेशन बनते हैं, उसी तेजी से टूटते भी हैं। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ज्यादातर ब्रेकअप्स के पीछे कारण अक्सर लड़कों की छोटी-छोटी गलतियां होती हैं। आमतौर पर इन्हीं गलतियों के कारण लड़कियां अपने पार्टनर में धीरे-धीरे इंट्रेस्ट खोने लगती हैं और रिश्ता टूटने के कगार पर आ जाता है। आइए आपको बताते हैं लड़कों की ऐसी ही 5 गलतियां, जिनके कारण वो अपना रिश्ता खराब कर लेते हैं।

दूसरी लड़कियों से ज्यादा घुलना मिलना

सबको नहीं, मगर बहुत सारी लड़कियों को ये बात बिल्कुल नहीं पसंद आती है कि उनका ब्वायफ्रैंड किसी और लड़की को इंटरटेन करे। ऐसे में अगर फ्रैंड्स सर्किल में आप दूसरी लड़कियों को हंसाते हैं, उनसे फ्रैंक होने की कोशिश करते हैं, तो आपकी गर्लफ्रैंड को बुरा लगता है। इससे भी बुरी स्थिति तब आती है, जब लड़कियां भांप लेती हैं कि आप किसी और की तरफ अट्रैक्टेड फील कर रहे हैं। इसलिए अगर आप रिलेशनशिप में हैं, तो इन बातों से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 'शक्की पार्टनर' के गुस्से और झगड़े से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से करें उसे हैंडल

सम्मान न करना

महिला हो या पुरुष, सम्मान हर किसी के लिए जरूरी होता है। अगर आप किसी की तारीफ नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम दूसरों के सामने उसकी बेइज्जती भी नहीं करनी चाहिए। एक लव पार्टनर के तौर पर लड़कियां अक्सर ऐसे लड़कों को पसंद करती हैं, जो दोस्त जैसे मस्ती करे, नर्स जैसे केयर करे और पति जैसा सम्मान करे। कई बार आप अंजाने में ही सही, दूसरों के सामने कुछ ऐसा बोल देते हैं, जिससे आपके पार्टनर को बेइज्जती फील होती है। ऐसी गलतियां बार-बार हों, तो रिश्ते को प्रभावित करती हैं।

सही से बातचीत न करना

रोमांटिक रिलेशनशिप में एक दूसरे से बातचीत करते रहना बहुत जरूरी है। अक्सर लड़के ये गलतियां करते हैं कि शुरुआत में तो वो अपने पार्टनर के साथ खूब बातें करते हैं और इंट्रेस्ट लेते हैं, मगर समय बीतने के साथ वो बातचीत से कतराते हैं या कम कर देते हैं। रिलेशनशिप को सही दिशा में आगे बढ़ाना है, तो आप दोनों के बीच बातचीत हमेशा जारी रहनी चाहिए। इसके अलावा एक दूसरे के साथ थोड़ा समय बिताना भी बहुत जरूरी है। यदि आप अपनी लाइफ में मस्त हो जाएंगे, तो जाहिर सी बात है कि आपका रिश्ता खराब होगा।

इसे भी पढ़ें: क्या ब्रेकअप के बाद पछता रहे हैं आप? ज्यादा सोचें नहीं, ये 5 संकेत बताते हैं बिल्कुल सही था आपका फैसला

बार-बार एक ही गलती करना

हर रिश्ते में छोटी-मोटी तकरार चलती रहती है। ऐसी तकरार आपके रिश्ते को मजबूत ही बनाती हैं। कुछ बातों और शर्तों पर एक दूसरे की सहमति के बाद आमतौर पर ये झगड़े सुलझ जाते हैं और रिश्ता फिर से ठीक हो जाता है। मगर यदि आप आपके पार्टनर द्वारा बताई गई बातों को नजरअंदाज करेंगे और बार-बार एक ही गलती दोहराएंगे, तो इसका असर भी आपके रिश्ते पर पड़ता है। आपको ऐसे कामों से बचना चाहिए, जो आपके पार्टनर को न पसंद हों या कम से कम उनसे ठीक से बात करके इस बारे में एकमत होने का प्रयास करना चाहिए।

Watch Video: एक्सपर्ट से जानें रिश्तों में होने वाली तकरार से कैसे निकल सकते हैं आप

बचकाना हरकतें

रिलेशनशिप की शुरुआत में जिन बचकाना हरकतों के कारण लड़कियां आपसे दोस्ती करती हैं, बाद में उन्हें वही हरकतें बुरी लगने लगती हैं। रिश्ते में रहने के दौरान हर लड़की चाहती है कि उसका पार्टनर मेच्योर बिहैव करे। ऐसे में कई बार अपनी इम्मेच्योर (बचकाना) हरकतों के कारण भी आप अपना रिश्ता खराब कर लेते हैं। हालांकि ये आपको गंभीर बात नहीं लगती है, मगर कई मौकों पर बात इतनी बढ़ जाती है कि रिश्ता टूटते तक आ जाता है।

Read more articles on Cheating in Hindi

Disclaimer