Expert

Yoga for Height Increase: लंबाई बढ़ाने के लिए करें ये 5 योगासन

अगर आप भी अपनी या बच्चों की हाइट को लेकर परेशान हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 योगासन के बारे में, जिसे अपनाकर हाइट को बढ़ाया जा सकता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
Yoga for Height Increase: लंबाई बढ़ाने के लिए करें ये 5 योगासन

Yoga for Increase Height: पर्याप्त खानपान और डाइट लेने के बाद भी कई लोगों की हाइट नहीं बढ़ती है। ज्यादातर मामलों में ये समस्या 15 साल के बाद देखी जाती है। बच्चों की हाइट न बढ़ने के कारण माता-पिता को चिंता होना लाजिमी है। बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की दवाएं और आयुर्वेदिक उपाय अपनाते हैं। लेकिन किसी भी चीज के लिए दवाओं का सेवन अच्छा नहीं माना जाता है। अगर आप भी अपनी या बच्चों की हाइट को लेकर परेशान हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 योगासन के बारे में, जिसे अपनाकर हाइट को बढ़ाया जा सकता है। तो चलिए आज जानते हैं लंबाई बढ़ाने वाले योगासन (height badhane ke liye yoga) के बारे में।

लंबाई बढ़ाने के लिए करें ताड़ासन

लंबाई बढ़ाने के लिए ताड़ासन करने की सलाह दी जाती है। ये आसान सूर्य नमस्कार की तरह की कोई भी कर सकता है। नियमित तौर पर ताड़ासन करने से पीठ दर्द, लंबाई बढ़ाने और घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है। दरअसल, ताड़ासन करने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जो लंबाई को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। इसको करने के लिए योगा मैट पर सीधे खड़े हो जाएं, तो हाथ से लेकर पैर तक की मसल्स को स्ट्रेच करें।

इसे भी पढ़ेंः ये संकेत बताते है आप पी रहे हैं ज्यादा पानी, जानें इसके नुकसान

वृक्षासन (Vriksh asana / Tree Pose)

वृक्षासन शरीर को सीधा रखकर किया जाता है। योग गुरु दीपक गुप्ता का कहना है कि नियमित तौर पर वृक्षासन करने से लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन को ग्रोथ मिलती है। वृक्षासन को करने के लिए सिर को सामने रखकर एक पैर पर खड़े होकर दूसरे पैर को पहले पैर की जांघों के ऊपर रखा जाता है। फिर दोनों हाथों को सिर के ऊपर नमस्कार मुद्रा में रखा जाता है। योग गुरु एक दिन में वृक्षासन के 2 से 3 सेट करने की सलाह देते हैं।

Vriksh asana for height

सूर्य नमस्कार

वजन घटाने, लंबाई बढ़ाने और कई तरह के शारीरिक दर्द से राहत पाने के लिए नियमित तौर पर सूर्य नमस्कार करने की सलाह गी दाती है। सूर्य नमस्कार करने से वाइटल हार्मोन को बढ़ाने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से लंबाई को ग्रोथ मिलती है।

त्रिकोणासन (Trikonasana / Triangle Pose)

शरीर का संतुलन ठीक करने के लिए त्रिकोणासन करने की सलाह दी जाती है। नियमित तौर पर त्रिकोणासन करने से शरीर की लंबाई को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस योगासन करने के लिए योगा मैट पर पैरों को चौड़ा करके सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दाहिने पैर को दाईं ओर और अपने बाएं पैर को सीधे आगे की ओर इशारा करते हुए अपने दाहिने तरफ मुड़ें।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, शरीर को मिलेंगे 5 फायदे

Trikonasana for height increase

भुजंगासन (Bhujangasana / Cobra Pose)

भुजंगासन करने से मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलती है। योग गुरु का कहना है कि एक वक्त के बाद इंसान के शरीर का लचीलापन खत्म हो जाता है। ऐसे में भुजंगासन करने से शरीर का लचीलापन बना रहता है। प्रतिदिन इसे करने से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले योगा मैच पर पेट के बल लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को कंधे के बराबर लाएं। इसके बाद दोनों हथेलियों को फर्श की तरफ करें। अब अपने शरीर का वजन अपनी हथेलियों पर डालें, सांस भीतर खींचें और अपने सिर को उठाकर पीठ की तरफ खींचें।

 
Disclaimer