त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है सफेद कद्दू (पेठा), दूर करता है ये 5 समस्याएं

सफेद कद्दू सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 12, 2022 17:41 IST
त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है सफेद कद्दू (पेठा), दूर करता है ये 5 समस्याएं

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सफेद कद्दू या पेठा एक तरह की सब्जी है। इसे अंग्रेजी में विंटर मेलन, वैक्स गार्ड और एश गार्ड के नामों से भी जाना है। यह कद्दू और लौकी की कुकुरबिटेसी फैमिली का हिस्सा है। यह बाहर से हल्के हरे रंग और अंदर से सफेद रंग का होता है। सफेद कद्दू का स्वाद कुछ-कुछ खीरे की तरह होता है। क्या आप जानते हैं कि सफेद कद्दू हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है? सफेद कद्दू पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन,  मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, फोलेट, नियासिन और थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। सफेद कद्दू का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है और पाचन भी दुरुस्त रहता है। वजन घटाने में भी सफेद कद्दू काफी प्रभावी है। इतना ही नहीं, स्किन की तमाम समस्याओं को दूर करने में सफेद कद्दू बहुत फायदेमंद होता है। सफेद कद्दू के जूस का सेवन करने से स्किन को अनेकों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

त्वचा के लिए सफेद कद्दू (पेठा) के फायदे  - Winter Melon Benefits For Skin In Hindi

1. ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाए 

सफेद कद्दू के इस्तेमाल से त्वचा मॉइस्चराइज होती है। इसमें मौजूद विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की नमी को लॉक करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा की ड्राईनेस दूर होती है और त्वचा सॉफ्ट बनती है। इसके साथ ही, सफेद कद्दू से निकाले गए जेल को चकत्ते और सनबर्न पर लगाया जा सकता है। यह जलन को शांत करता है और त्वचा की लालिमा को भी दूर करता है। 

2. एक्‍ने की समस्‍या दूर करे 

मुहांसे और एक्ने की समस्या में सफेद कद्दू बहुत फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है। सफेद कद्दू के जूस का सेवन करने से एक्ने और मुहांसे की समस्या दूर होती है। सफेद कद्दू का जूस शरीर की सफाई करता है। इसके साथ ही यह त्वचा पर जमी गंदगी और ऑयल को भी कंट्रोल करता है।

Winter-Melon

3. स्किन का ग्लो बढ़ाए 

स्किन का ग्लो बढ़ाने में सफेद कद्दू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। सफेद कद्दू में मिनरल, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सफेद कद्दू का सेवन करने से बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे स्किन का ग्लो बढ़ता है। इसके लिए आप सफेद कद्दू के जूस का सेवन करें। आप चाहें तो इसके रस को सीधे चेहरे पर एप्‍लाई कर सकते हैं। सफेद कद्दू के रस को स्‍क‍िन पर अप्लाई करने से त्‍वचा साफ होगी और दाग-धब्‍बे कम होंगे। 

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं केले से बने ये 4 फेस पैक, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

4. झुर्रियों को कम करे 

सफेद कद्दू में मौजूद पोषक तत्व चेहरे पर झुर्रियों और बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी और जिंक स्किन पर पड़ने वाले एजिंग के प्रभाव को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप रोजाना सफेद कद्दू के जूस का सेवन करें। इसके अलावा, आप इसके जूस को अपने चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं। इससे त्‍वचा में कसाव आएगा और झुर्रियों की समस्या दूर होगी। 

5. संक्रमण और एलर्जी का इलाज करे  

सफेद कद्दू में मौजूद गुण और पोषक तत्व संक्रमण और एलर्जी के इलाज में प्रभावी होते हैं। सफेद कद्दू की पत्तियों से बने अर्क को स्किन पर लगाने से फंगल संक्रमण, एलर्जी, प्रदूषण और त्वचा पर फोड़े का इलाज किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: एक्जिमा का रामबाण इलाज है नीम का तेल, जानें कैसे करें प्रयोग

Winter Melon Benefits For Skin In Hindi: सफेद कद्दू का इस्तेमाल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सफेद कद्दू के जूस का रोजाना सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसकी पत्तियों के अर्क को त्वचा पर लगा सकते हैं। हालांकि, किसी समस्या या बीमारी में इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Disclaimer