Acne-Pimples का रामबाण उपाय हैं मेथी के बीज, जानें कैसे करें प्रयोग

Fenugreek Benefits For Acne-Pimples: चेहरे पर एक्ने या मुंहासों की समस्या दूर करने के लिए मेथी के बीज बहुत फायदेमंद हैं, जानें कैसे करें प्रयोग।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 07, 2022 08:30 IST
Acne-Pimples का रामबाण उपाय हैं मेथी के बीज, जानें कैसे करें प्रयोग

Fenugreek Benefits For Acne-Pimples: मेथी के बीज शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जितने लाभकारी होते हैं, उतना ही त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हम सभी कई तरह से इसका प्रयोग करते हैं, चाहे फिर वह इसके सेवन की बात हो, सब्जियों में मसाले की या फिर एक घरेलू नुस्खे के रूप में इसका प्रयोग करने की। यह कई समस्याओं के जोखिम को कम करने और उनसे बचाव में मदद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, चेहरे पर एक्ने, कील-मुंहासे की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी मेथी के बीच बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! मेथी के बीज में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि एक्ने या मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग कैसे करें? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको एक्ने और मुंहासे ठीक करने में मेथी के बीज कैसे मददगार हैं, साथ ही आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Fenugreek Benefits For Acne-Pimples

एक्ने-मुंहासे ठीक करने में मेथी के बीज कैसे फायदेमंद हैं

डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो एक्ने की समस्या दूर करने के लिए मेथी के बीज एक बेहद प्रभावी घरेलू नुस्खा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मेथी के बीज में डायोसजेनिन मौजूद होता है, साथ ही ये एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स का भी मेथी के बीज बहुत अच्छा स्रोत हैं, इसके अलावा इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी मौजूद होते हैं। जिससे यह त्वचा को ड्राई होने से बचाने में मदद करता है। यह मुहांसों की सूजन दूर करने और उन्हें ठीक करने में मदद करते हैं। त्वचा को नमी को लॉक करने में मदद करते हैं, साथ ही एक्ने-ब्रेकआउट की समस्या भी दूर करते हैं।

इसे भी पढें: मुल्तानी मिट्टी कॉफी फेस पैक दूर करता है त्वचा की ये 3 समस्याएं, जानें कैसे करें प्रयोग

एक्ने-मुंहासे ठीक करने में मेथी के बीज का प्रयोग कैसे करें- How To Use Fenugreek Seeds For Acne In Hindi

आप मेथी के बीज का कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। आप चाहे हैं तो सुबह खाली पेट मेथी के बीज का सेवन कर सकते हैं, साथ ही इसका पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच मेथी के बीज पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख दें, फिर सुबह इसका पानी छान लें, पहले पानी पी लें फिर मेथी के बीज चबाएं। आप चाहें तो इन बीजों को अंकुरित करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप चेहरा धोने के लिए मेथी के पानी का प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो मुंहासे दूर करने के लिए आप मेथी के बीज का फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढें: चेहरे पर दही कैसे लगाएं? जानें 3 तरीके और इसके फायदे

मुंहासों के लिए मेथी फेस पैक- fenugreek face pack for pimples

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको एक चम्मच मेथी के बीज लेने हैं, फिर इन्हें पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख देना है। भीगे हुए मेथी के बीज का एक पेस्ट बना लें, इस पेस्ट में नींबू का रस, गुलाब जल मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें, फिर इसे चेहरे पर सामान्य फेस पैक की तरह अप्लाई करें। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, उसके बाद सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि आपको चेहरा धोने के लिए साबुन या फेसवॉश का प्रयोग नहीं करना है। इसका प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार करने से जल्द मुंहासों की समस्या दूर होगी।

All Image Source: Freepik

Disclaimer