एक्जिमा का रामबाण इलाज है नीम का तेल, जानें कैसे करें प्रयोग

Neem Oil Benefits For Eczema In Hindi: एक्जिमा की समस्या में नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है। जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 09, 2022 17:03 IST
एक्जिमा का रामबाण इलाज है नीम का तेल, जानें कैसे करें प्रयोग

एक्जिमा एक त्वचा रोग है, जिसमें त्वचा पर लालिमा और लाल रंग के धब्बे नजर आते हैं। एक्जिमा होने पर शरीर में काफी ज्यादा खुजली होने लगती है। एक्जिमा के कारण त्वचा फट जाती है और त्वचा पर सफेद दरारें भी पड़ने लगती हैं। एक्जिमा रोग मुख्‍य रूप से पीठ, पेट, हाथ, मुंह, कान के पास होता है। कई बार लोग इसे मामूली खुजली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं, जिससे ये धीरे-धीरे फैलने लगता है। एक्जिमा की समस्या का जल्द उपचार न करने पर त्वचा बुरी तरह प्रभावित हो सकती है। आमतौर पर एक्जिमा के इलाज के लोग दवाओं का सहारा लेते हैं। लेकिन, आप प्राकृतिक तरीकों से भी एक्जिमा का उपचार कर सकते हैं। एक्जिमा के इलाज के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है (Neem Oil Benefits For Eczema In Hindi)। नीम का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-एलर्जि‍क होते हैं, जो त्वचा की खुजली और संक्रमण को ठीक करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण सूजन और जलन दूर करते हैं।  नीम के तेल के प्रयोग से एक्जिमा से प्रभावित त्वचा को राहत मिलती है। अब सवाल यह उठता है कि एक्जिमा से राहत पाने के लिए नीम का तेल कैसे प्रयोग करें? आज इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि आप एक्जिमा में नीम के तेल का इस्तेमाल किन तरीकों से कर सकते हैं (How To Use Neem Oil In Eczema In Hindi)-

नहाने के पानी में नीम का तेल मिक्स करें 

नहाने के पानी में नीम के तेल की दो-चार बूंदें मिलाकर स्नान करें। ये एक्जिमा के लक्षणों से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है। इससे संक्रमण दूर होगा और त्वचा को जरूरी पोषण भी मिलेगा। इससे आपकी त्वचा साफ और सॉफ्ट बनेगी। 

नीम का तेल और हल्दी

नीम के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से एक्जिमा के लक्षणों से राहत मिल सकती है। हल्दी और नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। हल्दी और नीम के तेल का मिश्रण लगाने से त्वचा की खुजली, चकत्तों और जलन से राहत मिलती है। इसके लिए नीम के तेल में थोड़ी सी पिसी हल्दी और थोड़ा सा कच्चा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। लगभग 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से एक्जिमा की समस्या में काफी लाभ होगा। 

Eczema-Neem-Oil

इसे भी पढ़ें: शरीर में दाने और खुजली से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले लगाएं ये देसी तेल, जानें बनाने का तरीका

नीम और ग्रेपसीड ऑयल 

एक्जिमा से राहत पाने के लिए आप नीम के तेल को ग्रेपसीड ऑयल यानी अंगूर के बीज के तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। नीम का तेल और ग्रेपसीड ऑयल में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। त्वचा पर इसका मिश्रण लगाने से स्किन की समस्याएं दूर होती हैं। ग्रेपसीड ऑयल में विटामिन-ई, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और बीटा-कैरोटीन होता है, जो त्वचा की खुजली और रूखेपन को कम करता है। इसके लिए नीम के तेल और ग्रेपसीड ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके नियमित इस्तेमाल से एक्जिमा की समस्या में जल्द ही लाभ होगा। 

नीम और नारियल का तेल

एक्जिमा से राहत पाने के लिए आप नीम के तेल को नारियल के तेल में मिक्स करके लगा सकते है। नीम का तेल और नारियल तेल, दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण होते हैं। नीम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर लगाने से त्वचा की जलन और सूजन से जल्द राहत मिलती है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा साफ और मुलायम बनती है। 

इसे भी पढ़ें: खुजली का घरेलू इलाज करें एलोवेरा से, जानें इसके इस्तेमाल के 5 तरीके

Neem Oil Benefits For Eczema In Hindi: एक्जिमा के इलाज के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। नीम के तेल को सीधा स्किन पर लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। आप नीम के तेल में हल्दी, ग्रेपसीड ऑयल और नारियल तेल मिक्स करके लगा सकते हैं। इसके अलावा आप नहाने के पानी में नीम के तेल की दो-चार बूंदें डालकर स्नान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको एक्जिमा की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

Disclaimer