पूरे शरीर में खुजली और दाने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसका इलाज

Itching and Rashes on Whole Body: सर्द‍ियों में त्‍वचा में नमी की कमी हो जाती है ज‍िससे शरीर में दाने-खुजली होती है। जान लें अन्‍य कारण और इलाज।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 15, 2022 09:29 IST
पूरे शरीर में खुजली और दाने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसका इलाज

Itching and Rashes on Body: सर्द‍ियों के द‍िनों में लोगों को खुजली और पूरे शरीर पर दाने की समस्‍या हो जाती है। दाने होने पर शरीर में लाल न‍िशान नजर आते हैं ज‍िन्‍हें छूने पर दर्द महसूस होता है। इसके साथ ही बार-बार होने वाली खुजली, आपके ल‍िए अड़चन बन सकती है। इसका इलाज करने से पहले जानना जरूरी है क‍ि आख‍िर क्‍यों मौसम बदलने के साथ शरीर में खुजली और दानों की समस्‍या बढ़ जाती है। इस लेख में हम खुजली और दानों की समस्‍या दूर करने के आसान तरीके और कारण जानेंगे। 

itching infection

पूरे शरीर में दाने और खुजली होने के कारण 

ठंड के द‍िनों में कुछ लोगों को दाने और खुजली परेशान करती है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसै-

  • ठंड के दौरान हम रोजाना स्नान लेने से बचते हैं और गंदगी के कारण शरीर में संक्रमण हो सकता है।
  • सर्द‍ियों में मौसम के कारण त्‍वचा में रूखापन आ जाता है ज‍िसके कारण संक्रमण हो सकता है।
  • ठंड के द‍िनों में लोग गरम कपड़े पहनते हैं, इससे भी खुजली और दानों की समस्‍या हो सकती है।
  • ठंड में पानी कम पीने के कारण शरीर ड‍िहाइड्रेशन का श‍िकार हो जाता है और त्‍वचा ड्राई हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- त्वचा की एलर्जी से कैसे निजात पाएं  

दाने और खुजली का इलाज कैसे करें?

दाने और खुजली का इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर से संपर्क करें। फंगल या बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन के कारण हुए त्‍वचा रोग के ल‍िए डॉक्‍टर दवा या क्रीम लगाने का सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा कुछ आसान तरीकों की मदद भी ले सकते हैं। जैसे-

1. दही से त्‍वचा को म‍िलेगा आराम 

त्‍वचा में लालि‍मा, लाल चकत्ते, खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए दही का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है। दही में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण मौजूद होते हैं। दही को त्‍वचा पर लगाएं। ज‍िस जगह दाने हैं, वहां दही लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद पानी से त्‍वचा को साफ कर लें और एंटीसेप्‍ट‍िक क्रीम लगा लें। इस उपाय को द‍िन में 2 बार करेंगे, तो हफ्ते भर के भीतर दानों की समस्‍या से छुटकारा म‍िल जाएगा।

2. हल्‍दी से ठीक होगा संक्रमण 

त्‍वचा में दाने और खुजली की समस्‍या दूर करने के ल‍िए हल्‍दी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चुटकी भर हल्‍दी में दूध म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें। इस म‍िश्रण को द‍िन में 2 बार संक्रमण वाले ह‍िस्‍से में लगाएं। सूखने पर त्‍वचा को साफ पानी से धो लें। हल्‍दी में एंटीबैक्‍टीर‍ियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्‍ट‍िक गुण होते हैं। हल्‍दी के दूध का सेवन करने से भी, त्‍वचा और शरीर के रोग से बचा जा सकता है। 

3. एलोवेरा जेल अप्‍लाई करें 

शरीर में खुजली और दानों से न‍िजात पाने के ल‍िए सबसे आसान उपाय जानना चाहते हैं, तो एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल करें। एलोवेरा के पत्तों से ताजा जेल न‍िकालें। इसे प्रभाव‍ित स्‍थान पर लगाएं। कई लोगों को ताजा एलोवेरा जेल लगाने से खुजली होती है, वे बाजार में म‍िलने वाले एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। ध्‍यान रखें क‍ि बाजार वाले एलोवेरा जेल में केम‍ि‍कल्‍स की मात्रा ज्‍यादा न हो। 

4. नीम का इस्‍तेमाल करें 

नीम की पत्ति‍यों में एंटीबैक्‍टीर‍ियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। दानों के कारण होने वाली जलन, सूजन और दर्द को दूर करने के ल‍िए नीम एक प्राकृत‍िक दवा है। नीम के पानी से स्नान लेने से संक्रमण दूर होता है। नीम की पत्ति‍यों को धोकर पानी में डालें। उस पानी को उबाल लें। जब नीम का अर्क पानी के साथ घुल जाए, तो पानी को ठंडा करें और उससे स्नान लें। इस उपाय से संक्रमण जल्‍दी ठीक होगा।

5. लौंग का तेल लगाएं 

दाने और खुजली का इलाज करने के ल‍िए लौंग के तेल का इस्‍तेमाल करें। लौंग में एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण मौजूद होते हैं। इससे खुजली की समस्‍या दूर होती है। दानों के कारण होने वाली सूजन से न‍िजात पाने के ल‍िए भी ये एक बेहतरीन उपाय है। लौंग के तेल की 4 से 5 बूंदें, नार‍ियल तेल की कुछ बूंदों के साथ म‍िलाकर प्रभाव‍ित स्‍थान पर लगाकर रातभर के ल‍िए छोड़ दें। इस उपाय को हफ्ते भर आजमाएं, संक्रमण ठीक हो जाएगा।    

शरीर में दाने और खुजली होना: साफ-सफाई न रखने, रूखी त्‍वचा और ड‍िहाड्रेशन जैसे कारणों के कारण त्‍वचा में खुजली और दाने हो जाते हैं। नीम की पत्ति‍यां, एलोवेरा, हल्‍दी, दही और लौंग आद‍ि से खुजली और दाने का इलाज कर सकते हैं।

Disclaimer