सर्दियों में चेहरे पर निखार के लिए लगाएं ये 3 होममेड फेस पैक

सर्दियों में स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के फेसपैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 13, 2022 12:30 IST
सर्दियों में चेहरे पर निखार के लिए लगाएं ये 3 होममेड फेस पैक

Facepack for Winter: सर्दियों का मौसम काफी सुकून भरा माना जाता है, लेकिन इस सीजन में स्किन को कई तरह की परेशानियां होने की संभावना रहती है। इन परेशानियों में स्किन की ड्राईनेस शामिल हैं। सर्दियों की सर्द हवाओं की वजह से स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन पपड़ीदार और फटने लगती है। ऐसे में अधिकतर लोग सर्दियों में स्किन की समस्याओं को लेकर परेशान रहते हैं। खासतौर पर चेहरे की स्किन अगर फटने लगे तो यह आपकी खूबसूरती पर असर डाल सकती है। ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फेसपैक के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में आपके चेहरे पर निखार ला सकता है। आइए जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर कौन सा फेसपैक लगाएं? 

शहद और गुलाबजल का फेसपैक

सर्दियों में अगर आप चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं तो शहद और गुलाबजल का फेसपैक आपकी स्किन के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाने से आपकी डैमेज स्किन की रिपेयरिंग हो सकती है। साथ ही आपकी स्किन की चमक भी बढ़ सकती है। आइए जानते हैं शहद और गुलाबजल फेसपैक बनाने की विधि क्या है?

विधि

शहद और गुलाबजल फेसपैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद लें। इसमें 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे आपकी खूबसूरती बढ़ेगी। 

इसे भी पढ़ें - Vitamin E Capsule Face Mask: ग्लोइंग स्किन के लिए ट्राई करें विटामिन E कैप्सूल से बने ये 3 फेस पैक

कोकोनट मिल्क फेसपैक

कोकोनट मिल्क स्वाद में काफी बेहतर होता है। यह आपकी स्किन के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। इससे आप अपनी स्किन पर मौजूद पिंपल्स और एक्ने की परेशानी को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि

विधि

सबसे पहले 1 नारियल लें। अब इसे अच्छी तरह से घिसकर इसका गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करके इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन की खूबसूरती बढ़ेगी। साथ ही सर्दियों में चेहरे पर निखार आएगा। 

गाजर और शहद का फेसपैक

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए साथ ही स्किन पर निखार पाने के लिए गाजर और शहद का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। यह फेसपैक आपकी स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेट बनाए रखने में प्रभावी हो सकता है। इससे स्किन पर मौजूद मृत कोशिकाओं से छुटकारा मिल सकता है। गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन ड्राई और बेजान त्वचा को बाहर निकालता है और शहद स्किन को पोषण प्रदान करके चमक बढ़ाने में प्रभावी है। 

विधि

गाजर और शहद का फेसपैक तैयार करने के लिए एक गाजर को छीलकर इसकी प्यूरी तैयार कर लीजिए। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करके इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की खूबसूरती बढ़ेगी। 

सर्दियों में स्किन की खूबसूरती को बढ़ावा देने के लिए आप इन फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer