चेहरे पर रोज लगाएं कुमकुमादि तेल, मिलेंगे ये 5 फायदे

Kumkumadi oil Benefits: चेहरे को ग्लोइंग और चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए फेस पर लगाए कुमकुमादि तेल।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 13, 2022 08:00 IST
चेहरे पर रोज लगाएं कुमकुमादि तेल, मिलेंगे ये 5 फायदे

Kumkumadi oil Benefits: हर कोई ग्लोइंग स्किन चाहता है। जिसकी चाह में लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार स्किन को नुकसान भी देते हैं। ऐसे में स्किन को चमकदार और बेदाग बनाने के लिए चेहरे पर आयुर्वेदिक तरीके से स्किन का ख्याल रख सकते हैं। ये तरीके स्किन को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है और स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। ऐसे ही एक आयुर्वेदिक तेल है कुमकुमादि तेल। ये तेल स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है। इस तेल को बनाने में केसर, चंदन, खस, मंजीठा और तिल का तेल जैसे कई चीजों को शामिल किया जाता है, ये चीजे स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। तो आइए जानते हैं कुमकुमादि तेल चेहरे पर लगाने के फायदों के बारे में।

पिग्मेंटेशन को करे दूर

चेहरे पर पिग्मेंटेशन के दाग चेहरे की खूबसूरती को कम करते हैं। कई बार इन दाग को कम करने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपायों भी करते होंगे। लेकिन ये उपाय कई बार स्किन पर सूट नहीं करते है। ऐसे में चेहरे से पिग्मेंटेशन के दाग को दूर करने के लिए कुमकुमादि तेल से चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से पिग्मेंटेशन के दाग दूर होने के साथ त्वचा माश्चराइज भी होगी।

एक्ने को करें कम

कुमकुमादि तेल चेहरे पर लगाने से एक्ने की समस्या कम होती हैं। ये तेल डेड स्किन को हटाकर एक्ने की समस्या को कम करने में मदद करेगा। एक्ने को कम करने के लिए कुमकुमादि तेल से चेहरे की मसाज करें। ये तेल स्किन को एक्सफोलिएट करके ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

त्वचा की रंगत में निखार

कुमकुमादि तेल में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की रंगत को निखारने में मदद करते है। सोने से पहले कुमकुमादि तेल से चेहरे की मसाज हल्के हाथ से करें। ऐसा नियमित करने के त्वचा में निखार आने के साथ फाइन लाइंस की समस्या भी दूर होती हैं।

इसे भी पढ़ें- सुबह नंगे पैर घास पर चलने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, दूर रहेंगी कई बीमारियां

oil

सूजन को करें कम

कुमकुमादि तेल चेहरे की सूजन को कम करने में मदद करता है। इस तेल में पाए जाने वाले गुण सूजन को कम करके खुजली और रैशेज की समस्या को भी कम करता है। कुमकुमादि तेल को टी ट्री तेल के साथ भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

दाग-धब्बे करें कम

कुमकुमादि तेल चेहरे की दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता हैं। इस तेल में हल्दी, चंदन और केसर के तत्व पाए जाते हैं। ये चीजें दाग-धब्बों को कम करने में मदद करती हैं। इस तेल का नियमित इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या भी दूर होती हैं।

कुमकुमादि तेल चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें इसको लगाने से पहले स्किन पर पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट लिया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछकर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer