ऑयली स्किन की समस्या दूर कर सकता है गेहूं का आटा, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

ऑयली त्‍वचा के कारण चेहरे पर प‍िंपल्‍स और अन्‍य समस्‍याएं बढ़ जाती है। इससे छुटकारा पाने के ल‍िए गेहूं के आटे का इस्‍तेमाल करें। जानें सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 12, 2022 15:00 IST
ऑयली स्किन की समस्या दूर कर सकता है गेहूं का आटा, जानें इस्‍तेमाल के 5 तरीके

ज‍िन लोगों की त्‍वचा ऑयली होती है उन्‍हें एक्‍ने की समस्‍या भी हो जाती है। त्‍वचा में ज्‍यादा ऑयल के कारण डेड सेल्‍स बढ़ जाते हैं। इसके अलावा खुजली की समस्‍या और ब्‍लैकहेड्स भी बढ़ने लगते हैं। इन सभी समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए गेहूं के आटे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ऑयल कंट्रोल करने के ल‍िए केवल गेहूं को भी त्‍वचा पर लगा सकते हैं या उसे अन्‍य सामग्र‍ियों के साथ म‍िलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीके।

wheat flour benefits

1. ऑयली त्‍वचा का इलाज है गेहूं का आटा 

ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए गेहूं के आटे को पानी के साथ म‍िलाकर पतला पेस्‍ट तैयार कर लें। चेहरे पर समान रूप से म‍िश्रण को लगा लें। म‍िश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसे साफ करने के ल‍िए हल्‍के हाथ से सर्कुलर मोशन में रगड़ें। ज्‍यादा तेज स्‍क्रब‍िंग न करें। फ‍िर चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ पानी से धो लें। हफ्ते में एक बार गेहूं के आटे को चेहरे पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ऑयली स्किन वाले न खाएं ये 10 फूड्स,  बढ़ सकती है मुहांसों की समस्या

2. गेहूं के साथ मलाई लगाएं

गेहूं के आटे में दूध की मलाई म‍िला लें। चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ करके पैक को लगा लें। इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इससे त्‍वचा भी साफ होती है और ऑयली स्‍क‍िन की समस्‍या भी दूर होती है। काले धब्‍बे हटाने के ल‍िए भी इस उपाय का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

3. गेहूं का आटा और शहद लगाएं 

गेहूं के आटे को शहद के साथ म‍िलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए इसे सेट होने के ल‍िए रख दें। जब ये पेस्‍ट पूरी तरह से सूख जाए, तो साफ पानी से चेहरे को धो लें और क्रीम या लोशन चेहरे पर लगा लें। इस उपाय से त्‍वचा टोन्‍ड होगी और ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर होती है।

4. गेहूं का आटा और कॉफी लगाएं 

2 चम्‍मच गेहूं के आटे में 1 चम्‍मच कॉफी म‍िलाएं। थोड़ा पानी म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। इस तरीके से टैन‍िंग और ऑयली स्‍क‍िन की समस्‍या दोनों दूर हो जाएंगी। गेहूं के आटे और कॉफी के साथ चीनी को म‍िलाकर स्‍क्रब भी तैयार कर सकते हैं जो त्‍वचा का ऑयल कंट्रोल करने में फायदेमंद साब‍ित होगा।

5. संतरे का पाउडर और गेहूं का आटा 

ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आधा चम्‍मच संतरे के पाउडर में 1 चम्‍मच गेहूं का आटा म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगाएं। 20 म‍िनट बाद गुलाब जल से त्‍वचा को साफ कर लें। फ‍िर साफ पानी से चेहरे को धो लें। संतरे का पाउडर भी चेहरे का ऑयल कंट्रोल करने में फायदेमंद माना जाता है।

गेहूं के आटे में व‍िटाम‍िन्‍स और पोषक तत्‍वा मौजूद होते हैं। चेहरे पर गेहूं का आटा लगाने से त्‍वचा के डैमेज सेल्‍स र‍िपेयर होते हैं। त्‍वचा चमकदार बनती है और गेहूं के आटे से ऑयली त्‍वचा की समस्‍या दूर होती है।  

Disclaimer