खूबसूरत स्किन के लिए लगाएं खीरे का रस, इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

स्किन पर खीरे का रस लगाने से आपको कई लाभ मिलेगें। यह स्किन की सूजन को कम करने के साथ-साथ पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 11, 2022 15:20 IST
खूबसूरत स्किन के लिए लगाएं खीरे का रस, इन 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Cucumber Juice Benefits: खीरा स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। नियमित रूप से सलाद के रूप में खीरा खाने से आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन पर खीरे का रस लगाना भी आपके लिए हेल्दी हो सकता है? जी हां, स्किन के लिए खीरे का रस फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। साथ ही स्किन की रंगत भी बेहतर हो सकती है। खीरे के रस में मौजूद गुण स्किन से रिंकल्स, पिंपल्स इत्यादि को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में स्किन के लिए खीरे के रस (Cucumber for Skin Whitening) के फायदों के बारे में जानेंगे। Cucumber Juice Benefits for Skin

स्किन के लिए खीरे के रस के फायदे - Cucumber Juice for Skin 

स्किन पर खीरे का रस लगाने से पिंपल्स, एक्ने और ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं विस्तार से इसके फायदों के बारे में-

1. स्किन की सूजन होगी कम

स्किन पर खीरे का रस लगाने से आपकी स्किन की सूजन कम हो सकती है। दरअसल, खीरे के रस में फोलिक एसिड और विटामिन सी भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो स्किन और आंखों के आसपास की सूजन को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें - बालम खीरा का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं 6 जबरदस्त फायदे

2. एक्ने की परेशानी करे दूर

मृत त्वचा कोशिकाओं और ऑयली स्किन की परेशानियों को कम करने में खीरे का रस प्रभावी हो सकता है। खीरा आपकी स्किन को साफ करने के साथ-साथ रोमछिद्रों को कसने में मददगार हो सकता है। यह मुंहासों की परेशानी को कम करने के लिए हेल्दी होता है। इसके अलावा खीरे का रस रोमछिद्रो में मौजूद सीबम और प्रदूषण के कण को दूर कर सकता है, जिससे एक्ने की परेशानी दूर होती है। 

3. झुर्रियां करे कम

खीरे का रस एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसके अलावा यह एंटी-रिंकल्स गुणों से भी भरपूर है। इसके रस को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होंगी। इसके अलावा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी खीरे का रस प्रभावी है। खीरे के रस में फोलिक एसिड और विटामिन सी दोनों ही होते हैं, जो स्किन की नई कोशिकाओं के निर्माण में प्रभावी है। ऐसे में आपकी स्किन की मृत कोशिकाओं हट सकती हैं। 

4. स्किन की जलन करे शांत

खीरे के रस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा यह स्वभाविक रूप से काफी ठंडा है, जो आपकी स्किन की लालिमा, दर्द और जलन को कम करने में मददगार है। इससे स्किन की जलन, लालिमा और चकत्ते कम हो सकते हैं। 

5. स्किन को रखे हाइड्रेट

चेहरे पर नियमित रूप से खीरे का रस लगाने से आपकी स्किन मॉइस्चराइज होती है। खासतौ पर अगर आप खीरे के रस के साथ शहद, एलोवेरा जैसी चीजों को मिक्स करके लगाते हैं तो इससे आपकी स्किन को ठंडक मिलती है। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रख सकता है। 

स्किन पर खीरे का रस लगाने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। हालांकि, अगर आपको खीरे से किसी तरह की एलर्जी है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही खीरे का रस चेहरे या फिर स्किन पर लगाएं। 

 
Disclaimer