Expert

क्या रेगुलर एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा है बैली फैट? तो हो सकते हैं ये 4 कारण

अगर आप नियमित कसरत के बाद भी अपना बैली फैट या वेस्टलाइन कम नहीं कर पा रहे तो, इसकी वजह जानना जरूरी है।

Monika Agarwal
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 04, 2022Updated at: Jun 04, 2022
क्या रेगुलर एक्सरसाइज के बाद भी कम नहीं हो रहा है बैली फैट? तो हो सकते हैं ये 4 कारण

पेट पर जमे फैट को बैली फैट कहा जाता है। बैली फैट को काफी जिद्दी माना जाता है, कई कोशिशों के बाद भी इससे छुटकारा नहीं मिल पाता है। बैली फैट आपके पूरे लुक को खराब करता है, साथ ही शरीर की कई बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में अधिकतर लोग अपना बैली फैट घटाने के लिए डाइटिंग और एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। कई लोग पूरे मेहनत, कोशिशों के बाद इससे छुटकारा पा लेते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे में है जो बैली फैट को बर्न नहीं कर पाते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं। इसका मुख्य कारण सही से एक्सरसाइज न करना या डाइट फॉलो न करना हो सकता है। अगर तमाम कोशिशों के बाद भी कमर, बैली का फैट कम नहीं हो रहा है, तो इसके लिए ये कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, जानें।

1. डाइट में हेल्दी फैट्स हैं जरूरी (Healthy Fats In Diet)

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के अनुसार वजन कम करने के लिए अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो उसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन आपका यह चेक करना भी जरूरी है कि आप डाइटिंग के दौरान हेल्दी फैट्स ले रहे हैं या नहीं। आमतौर पर देखा जाता है कि डाइटिंग के नाम पर लोग सबसे पहले फैट्स लेना बंद कर देते हैं, जबकि हेल्दी फैट्स भी शरीर के लिए जरूरी होते हैं। लो फैट और फैट फ्री फूड्स लेने से हमारी डाइट से प्राकृतिक और हेल्दी फैट्स बिल्कुल खत्म हो जाते हैं। लो फैट फूड्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर का प्रयोग होता है। जो सेहत के लिए हानिकारक है और वजन कम नहीं होने देता है। वहीं अगर आप हेल्दी फैट्स का सेवन नहीं करेंगे तो शरीर का पाचन और मेटाबॉलिज्म प्रभावित हो सकता है। हेल्दी फैट्स का सेवन करने से भूख कंट्रोल होती है जिससे शरीर में एनर्जी लेवल कंट्रोल रहता है। हेल्दी फैट्स के सेवन से हेल्दी तरीके से वजन कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

stress

2. ज्यादा तनाव भी है एक वजह (Taking Too Much Tension)

अगर स्ट्रेस ले रहते हैं, तो यह भी आपके वजन कम न होने का एक मुख्य कारण हो सकता है। जब स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल का आपके शरीर में निर्माण होता है, तो फैट आपके पेट में जगह बना लेता है और वहां इकठ्ठा होना शुरू हो जाता है। जो महिलाएं ज्यादा स्ट्रेस लेती हैं, उनका खास तौर से बेली फैट ही निकला होता है। इसलिए वजन कम करने के लिए आपको स्ट्रेस कम करना भी जरूरी है। योग, मेडिटेशन और संगीत सुनकर स्ट्रेस कम किया जा सकता है

3. हर समय पेट भरा लगता है (Feeling Full Every Time)

अगर आपके पेट में बार-बार दर्द होता है और थोड़ा फूला हुआ महसूस होता है, तो यह ब्लोटिंग हो सकती है और इसका जिम्मेदार आपका खराब पाचन ही है। इसलिए आपको पाचन तंत्र का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए केवल उन्हीं चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको ब्लोटिंग नहीं होती। सबसे पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि ब्लोटिंग का कारण क्या है। साथ ही फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए जो कब्ज से बचाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। अगर चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर फाइबर के सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। खाना खाने के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर गैस और ब्लोटिंग का कारण डेयरी उत्पाद लग रहे हैं तो उनसे दूरी बनायें।

इसे भी पढ़ें - बिना जिम जाए अनुज सेठी ने 3 महीने में घटाया 30 किलो वजन, जानें क्या था उनका डेली रूटीन और कैसे हुआ ये संभव

insomnia

4. पूरी नींद न लेना (Lack Of Sleep)

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते है, तो इस वजह से आपके शरीर में घ्रेलिन नामक हार्मोन ज्यादा मात्रा में होना शुरू हो जाता है, जो भूख को बढ़ाता है। इसके अलावा लेप्टिन, जो भूख कम करने वाला हार्मोन है, वह कम हो जाता है। अगर आप पूरी नींद नहीं लेते तो आपको ज्यादा भूख लगने लगती है, जिससे आप ओवर ईटिंग करते हैं और आपका वजन फिर से बढ़ने लगता है। सोने और आराम करने से शरीर के हार्मोन रीसेट होने लगते हैं और आप हेल्दी खाने का चुनाव कर सकते हैं। इस कारण आपके पेट पर फैट जमा होना शुरू हो जाता है।

तो ये सब कारण थे जिनकी वजह से आप चाहकर भी वजन कम नहीं कर पा रहे हैं। अगर इनमें से कोई भी एक कारण आपके साथ है, तो यही वजह हो सकती है आपके बैली फैट कम ना हो पाने की। रेगुलर एक्सरसाइज, मेडिटेशन और सही लाइफस्टाइल आपके वजन को बढ़ने से रोक सकता है। वजन घटाने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है।

Disclaimer