हार्ट में दर्द क्यों होता है? जानें 6 कारण

Heart Pain Causes in Hindi: अगर आपको हार्ट में दर्द होता है, तो यह सामान्य या गंभीर हो सकता है। जानें हार्ट में दर्द क्यों होता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 26, 2022 10:49 IST
हार्ट में दर्द क्यों होता है? जानें 6 कारण

Heart Pain Causes in Hindi: हृदय यानी हार्ट हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक होता है। हार्ट शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पंप करता है। हार्ट या दिल रक्त को शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने का काम करता है। जब हार्ट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी आती है या हार्ट अपने कार्यों को करने में असमर्थ होता है, तो कई दिक्कते पैदा होने लगती हैं। अगर आप अपने हार्ट को हमेशा स्वस्थ और गंभीर बीमारियों से बचाकर रखना चाहते हैं, तो इसमें महसूस होने वाले सामान्य लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। खासकर अगर आपको हार्ट में दर्द (Heart Pain in Hindi) हो, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। क्योंकि हार्ट में दर्द होने के पीछे कई कारण (Heart Pain ke Karan) जिम्मेदार हो सकते हैं। आइए, जानते हैं हार्ट में दर्द के कारण क्या हैं? या फिर हार्ट में दर्द क्यों होता है? (Why Heart Pain Occurs in Hindi)

हार्ट में दर्द क्यों होता है?- Heart Pain Causes in Hindi

1. हार्ट अटैक

हार्ट अटैक, दिल में दर्द एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपको बार-बार हार्ट में दर्द हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज करने की भूल न करें। हार्ट पेन के अलावा आपको सीने में दर्द, जलन भी महसूस हो सकती है। किसी भी व्यक्ति को दिल का दौरा तब पड़ता है, जब रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है।  

इसे भी पढ़ें- शरीर के इन हिस्सों पर हो सकता है हार्ट अटैक का दर्द, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

heart pain causes in hindi

2. एनजाइना- Angina

एनजाइना में भी हार्ट दर्द (Heart Pain) हो सकता है। एनजाइना दिल में खराब रक्त प्रवाह के कारण होता है। यह हृदय तक रक्त ले जाने वाली धमनियों की भीतरी दीवारों पर मोटी पट्टिकाओं के निर्माण के कारण होता है। इस स्थिति में धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं और हृदय में रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। 

3. निगलने की समस्या- Swallowing Problems

अगर आपको निगलने में मुश्किल हो रही है, तो इस स्थिति में भी हार्ट में दर्द (Swallowing Problems Cause Heart Problem) हो सकता है। इसलिए अगर लंबे समय तक आपको निगलने में दिक्कत हो रही है, तो इसे नजरअंदाज न करें।

4. एसिडिटी- Acidity

एसिडिटी की वजह से भी आपको हार्ट में दर्द महसूस हो सकता है। एसिडिटी की समस्या तब होती है, जब पेट का एसिड पेट से उस नली में वापिस चला जाता है, जो गले को पेट (ग्रासनली) से जोड़ती है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से एसिडिटी की समस्या हो रही है, तो इस अनदेखा न करें। एसिडिटी में आपको हार्ट में दर्द के साथ ही पेट और सीने में जलन भी हो सकती है।

5. हाई ब्लड प्रेशर- High Blood Pressure

हाई ब्लड प्रेशर हृदय से जुड़ी एक समस्या होती है। इसमें हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। इसमें किसी व्यक्ति के ब्लड में दबाव अधिक हो जाता है, जिसकी वजह से हार्ट में दर्द हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर गंभीर हृदय रोगों का कारण भी बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें- Frequent Chest Pain: सीने में बार-बार दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

6. पैनिक अटैक- Panic Attack

हार्ट में दर्द होना पैनिक अटैक का भी एक संकेत हो सकता है। अगर आपको हार्ट में दर्द के साथ ही दिल की तेज धड़कन, सांस लेने में तकलीफ, अधिक पसीना आना और चक्कर आने जैसी दिक्कते हो रही हैं, तो ये सभी पैनिक अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन लक्षणों को महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। 

Heart Pain Causes in Hindi: अगर आपको भी अकसर ही हार्ट में दर्द होता है, तो यह हार्ट अटैक, एनजाइना, एसिडिटी और हाई ब्लड प्रेशर का संकेत हो सकता है। इसलिए इन समस्याओं को गंभीर होने से बचाने के लिए आपको हार्ट में हो रहे दर्द को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हार्ट में दर्द होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

Disclaimer