Frequent Chest Pain: सीने में बार-बार दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

What Causes Frequent Chest Pain in Hindi: सीने में दर्द होना कभी-कभार सामान्य होता है। लेकिन सीने में बार-बार दर्द हो, तो सावधान हो जाना चाहिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
Frequent Chest Pain: सीने में बार-बार दर्द क्यों होता है? जानें 5 कारण

Frequent Chest Pain Causes in Hindi: सीने में दर्द आपके सीने के किसी भी हिस्से में होने वाला दर्द होता है। वैसे तो सीने में दर्द कभी-कभार होना सामान्य है। लेकिन अधिकतर लोगों को बार-बार तेज दर्द होता है। यह दर्द काफी तेज हो सकता है और पूरी दिनचर्या को प्रभावित कर सकता है। इस स्थिति में आपको सीने में दर्द कुछ मिनट या घंटों तक रह सकता है। गैस को सीने में दर्द का सबसे आम कारण माना जाता है। इसके अलावा भी कई अन्य कारण होते हैं, जो सीने में बार-बार दर्द का कारण बनते हैं। आइए, सीने में बार-बार दर्द होने के कारणों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सीने में बार-बार दर्द होने के कारण- Frequent Chest Pain Causes in Hindi

1. हार्ट अटैक

हार्ट अटैक सीने में बार-बार दर्द का एक कारण हो सकता है। हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा तब पड़ता है, रक्त की आपूर्ति करने वाली कोरोनरी धमनी में रुकावट आ जाती है। इसकी वजह से हृदय तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। इस स्थिति में व्यक्ति को हार्ट अटैक आ सकता है। इसलिए अगर सीने में बार-बार दर्द हो, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

2. कोरोनरी आर्टरी डिजीज

कोरोनरी आर्टरी डिजीज कोलेस्ट्रॉल बिल्डअप रक्त वाहिकाओं को संकुचित और अवरुद्ध कर सकता है, जो आपके दिल में रक्त ले जाती हैं। इस स्थिति में हृदय की मांसपेशियों और बंद कोरोनरी धमनियों को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता है। इसलिए कोरोनरी आर्टरी डिजीज होने पर आपको सीने में बार-बार दर्द हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Chest Pain: सीने में बाईं तरफ दर्द क्यों होता है? जानें इसके कारण 9 कारण

chest pain causes

3. पेरिकार्डिटिस

पेरिकार्डिटिस भी सीने में बार-बार दर्द होने का एक कारण हो सकता है। यह एक संक्रमण होता है, जिसमें दिल के आसपास की परत में सूजन शुरू हो जाती है। इसकी वजह से आपको सीने में तेज और बार-बार दर्द हो सकता है। यह दर्द कई बार कंधों और बांहों तक फैल जाता है। 

4. कोरोनरी धमनी डिससेक्शन

कोरोनरी धमनी डिससेक्शन भी सीने में बार-बार होने वाले दर्द का कारण बन सकता है। कोरोनरी धमनी की दीवार चीर सकती है। इसमें एक उभार बना सकती है और आपकी धमनी को अवरुद्ध कर सकती है। इससे आपकी छाती में दबाव या दर्द होता है और इससे दिल का दौरा पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- सीने के बीच में दर्द होने के हो सकते हैं ये कारण

5. हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी 

इस स्थिति में पंप करने वाले निलय की मांसपेशियों की दीवारें मोटी और सख्त हो जाती हैं। इसमें हृदय पर्याप्त रक्त नहीं प्राप्त कर सकता है। हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त प्राप्त करने में काफी समय लगता है। इसकी वजह से आपको सीने में बार-बार दर्द हो सकता है।

Chest Pain Causes in Hindi: हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, पेरिकार्डिटिस, कोरोनरी धमनी डिससेक्शन और हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी की वजह से किसी व्यक्ति को सीने में बार-बार दर्द हो सकता है। इसलिए सीने में दर्द की स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। सीने में दर्द होने पर आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए।

Disclaimer