Swollen Veins: नसें फूल जाएं तो क्या करें? अपनाएं ये 6 टिप्स

How to Treat Swollen veins: अगर नसें फूली नजर आए, तो यह स्थिति गंभीर हो सकती है। ऐसे में आप सोच रहें होंगे कि नसें फूल जाए तो क्या करें?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 06, 2022
Swollen Veins: नसें फूल जाएं तो क्या करें? अपनाएं ये 6 टिप्स

How to Treat Swollen veins in Hindi: नसें फूल जाना, कोई सामान्य समस्या नहीं है। यह एक चिकित्सा स्थिति होती है। जिसमें किसी व्यक्ति की नसों में रक्त जमा हो जाता है। इस स्थिति में नसें सूजी और फूली नजर आती हैं। आपको बता दें कि जब नसों में रक्त प्रवाह सही तरीके से नहीं हो पाता है, तो ऐसे में रक्त नसों में ही जम जाता है। इससे नसें फूलने (Swollen Nerve ke Karan) लगती हैं। यह स्थिति दर्दनाक हो सकती है। कई बार नसें फूल जाने की समस्या लोगों की दिनचर्या को पूरी तरह से प्रभावित कर देती है। ऐसे में लोगों को उठने-बैठने तक में दिक्कत होने लगती है।

ऐसे में अकसर लोगों के मन में आता है कि नसों में सूजन कैसे कम करते हैं? या फिर नस में दर्द हो तो क्या करना चाहिए? इस स्थिति के लिए आपको बता दें कि वैसे तो नसें फूल जाने पर डॉक्टर से इलाज करवाना जरूरी होता है। लेकिन आप चाहें तो नसों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं। जी हां, नसों की सूजन को आप कुछ उपायों की मदद (Nas Fulna Kaise Thik Kare) से भी कम कर सकते हैं। रोजाना इन उपायों को आजमाने से नसों की सूजन और दर्द में आराम मिल सकता है। तो आइए, जानते हैं नसें फूल जाए तो क्या करें? (What to Do When Your Veins Are Swollen in Hindi)

नसें फूल जाए तो क्या करें?- How to Treat Swollen veins in Hindi

1. कंप्रेसन स्टॉकिंग्स

नसें फूल जाए तो आप कंप्रेसन स्टॉकिंग्स पहन सकते हैं। ये स्टॉकिंग्स पैरों पर दबाव डालकर नसों की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। कंप्रेसन स्टॉकिंग्स मांसपेशियों और नसों में रक्त प्रवाह बढ़ाते हैं। इससे हृदय तक रक्त प्रवाह होने में मदद मिलती है। कंप्रेसन स्टॉकिंग्स नसों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

2. नसों की मालिश करें

नसें फूल जाए तो मालिश करना भी अच्छा उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए आप हाथ पर तेल लें। फिर तेल से प्रभावित स्थान की धीरे-धीरे मालिश करें। हल्के हाथों से नसों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे नसों की सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर नसों में सूजन अधिक है, तो इस स्थिति को नजरअंदाज न करें। नसों में तेज दर्द होने पर तेज हाथों से मालिश करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- Visible Hand Veins: हाथ की नसें क्यों दिखती हैं? जानें इसके 6 कारण

3. वॉक करते रहें

नसें फूल जाने या नसों में सूजन आने पर लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे नहीं रहना चाहिए। बैठे रहने से रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे समस्या ट्रिगर हो सकती है। इसलिए अगर नसें फूल जाए तो वॉक करते रहना चाहिए। वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। इससे नसों की सूजन और दर्द में आराम मिल सकता है। नसों में सूजन आने पर क्रॉस लेग करके बैठने से भी बचना चाहिए। साथ ही लंबे समय तक खड़े रहने से भी बचना चाहिए।

4. ढीले कपड़े पहनें

टाइट-फिटिंग कपड़े पहनने से नसों में सूजन की समस्या ट्रिगर हो सकती है। दरअसल, टाइट कपड़े पहनने से रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने के लिए ढीले कपड़े पहनना अच्छा उपाय हो सकता है। इससे रक्त शरीर के सभी हिस्सों तक आसानी से पहुंच जाता है। नसें फूल जाने पर हाई हील्स पहनने से भी बचना चाहिए। इस स्थिति में आप फ्लैट चप्पल या जूते पहन सकते हैं। इससे नसों में सूजन (Nerve Swollen) कम होगी और दर्द में आराम मिलेगा। 

stretching exercise to reduce nerve swollen

5. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज की रेगुलर प्रैक्टिस से भी नसें फूल जाने की समस्या को ठीक किया जा सकता है। एक्सरसाइज करने से रक्त प्रवाह बेहतर होता है। इससे नसों में जमा रक्त को प्रवाह होने में मदद मिलती है। नसें फूल जाने पर आप स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपको नसों में होने वाली सूजन में आराम मिलेगा। साथ ही नसों का दर्द कम होगा और नसें सामान्य नजर आने लगेंगी।

इसे भी पढ़ें- Nerves Weakness Symptoms: नसों में कमजोरी आने पर दिख सकते हैं ये 5 लक्षण

6. अनहेल्दी चीजों से परहेज करें

नसें फूल जाने पर आपको अनहेल्दी चीजों से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। इससे रक्त प्रवाह बाधित होता है। जिससे नसों की सूजन ट्रिगर हो जाती है और समस्या बढ़ जाती है। इसलिए इस स्थिति में अधिक नमक युक्त आहार, फास्ट फूड, पिज्जा, बर्गर और कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन करने ससे बचें। नसों को हेल्दी रखने के लिए आपको सिर्फ स्वस्थ आहार ही लेना चाहिए।

How to Get Rid from Swollen Nerve in Hindi: नसें फूल जाए, तो अच्छी लाइफस्टाइल और डाइट टिप्स को फॉलो करना जरूरी होता है। लेकिन नसों की सूजन को किसी भी घरेलू उपाय से ठीक नहीं किया जा सकता है। घरेलू उपायों से सिर्फ नसों में रक्त प्रवाह को बढ़ाया जा सकता है। इससे नसों में जमा रक्त धीरे-धीरे पूरे शरीर में प्रवाह होने लगता है और नसों की सूजन कम होने लगती है।

Disclaimer