Doctor Verified

शरीर के इन हिस्सों पर हो सकता है हार्ट अटैक का दर्द, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Heart Attack ka Dard Kis Side Hota hai:कई बार सीने में दर्द होता है, तो लोग इसे हार्ट अटैक का लक्षण मान लेते हैं। हार्ट अटैक का दर्द कहां होता है?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 07, 2022
शरीर के इन हिस्सों पर हो सकता है हार्ट अटैक का दर्द, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

Heart Attack Pain Area in Hindi: हार्ट अटैक एक गंभीर समस्या है। कई बार हार्ट अटैक जानलेवा भी हो सकता है। आपको बता दें कि हार्ट अटैक यानी दिल का दौरा तब पड़ता है, जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता है। इस स्थिति में रक्त प्रवाह को ठीक करने में जितना अधिक समय लगता है, हृदय की मांसपेशियों को उतना ही अधिक नुकसान पहुंचता है। वैसे तो हार्ट अटैक के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन कोरोनरी आर्टरी डिजीज (सीएडी) को हार्ट अटैक का मुख्य कारण माना जाता है। इसके अलावा कोरोनरी धमनी में ऐंठन या संकुचन आने की वजह से भी हृदय की मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह रुक सकता है और हार्ट अटैक आ सकता है।

सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बेचैनी, कमजोरी और थकान को हार्ट अटैक के आम लक्षण माने जाते हैं। इसके साथ ही जबड़े, गर्दन या पीठ में दर्द होने की स्थिति को हार्ट अटैक समझा जाता है। लेकिन आपको बता दें कि ये स्थितियां जरूरी नहीं है कि सिर्फ हार्ट अटैक की ही हो। कई बार अन्य स्वास्थ्य समस्याएं होने पर भी ये लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में आप हार्ट अटैक के दर्द की पहचान करके इसे कंफर्म कर सकते हैं। आप चाहें तो हार्ट अटैक के दौरान होने वाले दर्द का पता लगाकर भी इसकी पहचान कर सकते हैं। आइए, इसके लिए हार्ट अटैक का दर्द कहां होता है? या फिर हार्ट अटैक का दर्द किस साइड होता है (Heart Attack Pain in Hindi)? इसके बारे में जानें-

heart attack pain

हार्ट अटैक का दर्द कहां होता है- Heart Attack Pain Area in Hindi

श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के सीनियर कंसल्टेंट व इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर अमर सिंघल बताते हैं कि वैसे तो हार्ट अटैक आने पर सीने के बीच में दर्द हो सकता है। या फिर सीने के बाईं तरफ भी दर्द हो सकता है। लेकिन हार्ट अटैक का दर्द आमतौर पर एक जगह से दूसरी जगह जाता है। हार्ट अटैक आने पर छाती, गर्दन और हाथ के बीच में दर्द महसूस हो सकता है। यह हर्द कुछ मिनटों तक रहता है और फिर चला जाता है। आपको बता दें कि जब ह्रदय की धमनियों में रूकावट के कारण हृदय की मांसपेशियों को प्राप्त रक्त नहीं मिल पाता है, तो हार्ट अटैक की स्थिति जन्म लेती है। 

इसे भी पढ़ें- सीने के बीच में दर्द होने के हो सकते हैं ये कारण

हार्ट अटैक का दर्द कैसे पहचानें?- Know About Heart Attack Pain Area

हार्ट अटैक के दर्द को पहचानना बेहद मुश्किल नहीं होता है। हार्ट अटैक के दर्द (Heart Attack ka Dard) को आसानी से पहचाना जा सकता है। हार्ट अटैक आने पर आपको सीने में दर्द या दबाव महसूस हो सकता है। सीने का यह दर्द शरीर के दूसरे हिस्सों तक पहुंच सकता है। यह दर्द जबड़े, गर्दन, पीठ और पेट तक जा सकता है।

हार्ट अटैक आने से पहले क्या क्या लक्षण दिखाई देते हैं? इसके साथ ही बेचैनी, चक्कर आना, पसीना आना और सांस लेने में दिक्कत होना भी हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं। ये लक्षण सामान्य या गंभीर हो सकते हैं। अगर आपको सीने में दर्द और बेचैनी हो या फिर सीने के बाईं तरफ दर्द हो तो इस स्थिति को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Disclaimer