किडनी खराब होने पर कहां दर्द होता है?

Kidney Pain Area in Hindi: किडनी खराब होने पर शरीर के कई हिस्सों में दर्द महसूस हो सकता है। जानें इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 05, 2022Updated at: Aug 05, 2022
किडनी खराब होने पर कहां दर्द होता है?

Kidney Pain Area in Hindi: किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंग होते हैं। हर व्यक्ति के शरीर में 2 किडनी होते हैं। किडनी मुख्य रूप से यूरिया, क्रिएटिनिन और एसिड जैसे अपशिष्ट पदार्थों को रक्त में से फिल्टर करने का काम करते हैं और पेशाब का उत्पादन करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए दोनों किडनी का हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन कुछ लोगों को किडनी खराबी का सामना करना पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं कि किडनी का दर्द कहाँ होता है? आमतौर पर किडनी खराब तब माने जाते हैं, जब आपके किडनी रक्त से अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करने में असमर्थ हो जाते हैं। इस स्थिति में नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ शरीर में जमा हो जाते हैं। सांस लेने में तकलीफ, थकान, जी मिचलाना, कमजोरी, सीने में दर्द और दिल की अनियमित धड़कन किडनी खराब होने के आम लक्षण होते हैं। लेकिन जब किडनी खराब होते हैं, तो शरीर के कुछ हिस्से प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में इन हिस्सों में दर्द महसूस हो सकता है। 

किडनी खराब होने पर कहां दर्द होता है?

छाती में दर्द - Chest Pain

आप सोच रहे होंगे कि किडनी और सीने का एक-दूसरे से क्या मतलब है। लेकिन यह सच है कि जब किडनी खराब होते हैं, तो छाती में दर्द हो सकता है। दरअसल, किडनी के खराब होने पर हृदय को ढकने वाली परत (पेरीकार्डियम) में सूजन आ जाती है। ऐसे में सीने में दर्द महसूस हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- किडनी में गड़बड़ी होने पर दिखते हैं ये 10 शुरुआती लक्षण, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

मांसपेशियों में दर्द - Muscle Pain

किडनी खराब होने का असर मांसपेशियों पर भी पड़ सकता है। दरअसल, किडनी खराब होने पर शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स संतुलन से बाहर हो जाते हैं तो मांसपेशियां कमजोर पड़ने लगती हैं। ऐसे में आपको मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain in Kidney Failure) महसूस हो सकता है।

kidney failure pain in back

पीठ में दर्द - Back Pain

किडनी खराब होने का असर पीठ पर सबसे पहले पड़ सकता है। जब आपकी किडनी सही तरीके से काम नहीं कर पाते हैं, पेशाब का उत्पादन नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में पीठ में दर्द का अनुभव हो सकता है। इसलिए अगर आपको लंबे समय से पीठ दर्द (Back Pain in Kidney Failure) हो रहा है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

पेट के निचले हिस्से में दर्द - Pain in Pelvis Area

किडनी खराब होने पर आपको पेट के निचले हिस्से में दर्द (Abdominal Pain in Kidney Failure) का अहसास हो सकता है। यह किडनी खराब होने का शुरुआती लक्षण हो सकता है। इसके अलावा पेट के निचले हिस्से में दर्द मूत्राशय के संक्रमण की वजह से भी हो सकता है। इस लक्षण को अनदेखा नहीं करना चाहिए।

पैरों और टखनों में दर्द - Leg and Ankle Pain

किडनी खराब होने पर आपको पैरों और टखनों में भी दर्द हो सकता है। दरअसल, जब किडनी खराब होने लगते हैं, तो शरीर में नमक जमा होने लगता है। ऐसे में पैरों और टखनों में सूजन आने लगती है। यह दर्द का कारण भी बन सकता है।

इसे भी पढ़ें- Right Kidney Pain: दाईं किडनी में अक्सर दर्द रहने के पीछे हो सकते हैं ये 4 कारण, ऐसे पहचानें इसके लक्षण

किडनी को हेल्दी कैसे रखें?

  • किडनी को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।
  • कम सोडियम या नमक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।
  • अधिक वजन भी किडनी खराब होने का कारण बन सकता है। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखना जरूरी है।
  • सैचुरेटेड फैट और तले-भुने खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर रखें। 
  • धूम्रपान, तंबाकू और शराब का सेवन करने से बचें। 
  • रोजाना वॉक, एक्सरसाइज और योगाभ्यास जरूर करें। 

आप भी अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करके अपने किडनी हेल्दी रख सकते हैं। लेकिन अगर पीठ में दर्द, टखनों में सूजन और सीने में दर्द महसूस हो, तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

Disclaimer