Doctor Verified

किडनी में गड़बड़ी होने पर दिखते हैं ये 10 शुरुआती लक्षण, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। जानें किडनी में खराबी के लक्षण (early signs of bad kidney)-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Mar 10, 2022Updated at: Mar 10, 2022
किडनी में गड़बड़ी होने पर दिखते हैं ये 10 शुरुआती लक्षण, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

Early Signs of Unhealthy Kidney:  किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य अंग है, जो शरीर के भीतरी अंगों की सफाई करता है। किडनी ब्लड को प्यूरीफाई करता है, साथ ही सारे हानिकारक पदार्थों को भी शरीर से बाहर निकालने का काम करता है। जिस तरह कोई भी अंग खराब होने पर शरीर में बदलाव नजर आते हैं, उसी तरह जब किडनी में खराबी आने लगती है तो कुछ शुरुआती लक्षण (Kidney Damage Symptoms) नजर आते हैं। ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज करने से बचें। किडनी की सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है। किडनी संबंधी रोगों के प्रति जागरूक करने और समस्या का निदान करने के उद्देश्य से हर साल 10 मार्च को पूरी दुनिया में विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day) मनाया जाता है। आज विश्व किडनी दिवस के मौके पर हम आपको किडनी में खराबी के शुरुआती लक्षणों (Signs of Unhealthy Kidneys) के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए इस बारे में जानते हैं बाल किडनी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अमित अग्रवाल  (Dr. Amit Agarwal Pediatric Nephrologist) से-

fatigue

1. थकान और कमजोरी (Fatigue and Weakness)

थकान और कमजोरी किडनी में खराबी का आम लक्षण (Kidney Damage Symptoms in Hindi) हो सकता है। किडनी खराब होने पर आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी हो सकती है। किडनी का सही से काम न करने पर रक्त में विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों का निर्माण हो सकता है। इस स्थिति में व्यक्ति को थकान, कमजोरी महसूस होती है।

2. त्वचा पर रूखापन और खुजली होना (Skin Dryness and Itching)

 स्वस्थ किडनी कई महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। किडनी लाल रक्त कोशिकाओं (Red Blood Cells) को बनाने, शरीर से अपशिष्ट पदार्थ निकालने और खून में मिनरल्स की सही मात्रा को बनाए रखने का काम करती है। लेकिन जब किडनी खराब (Signs of Unhealthy Kidneys) होना शुरू होती है, तो रक्त में खनिजों और पोषक तत्वों का संतुलन सही नहीं रह पाता है। इस स्थिति में त्वचा रूखी (Dry Skin) होने लगती है, त्वचा पर खुजली भी होती है।

इसे भी पढ़ें - हार्ट की सेहत में गड़बड़ होने पर दिखते हैं ये 11 लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

3. बार-बार पेशाब आना (Frequent Urination at Night)

अगर आपको बार-बार पेशाब आता है, तो यह किडनी की बीमारी का संकेत (Kidney Damage Symptoms in Hindi) हो सकता है। खासकर जब रात में बार-बार पेशाब आता है। दरअसल, जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो पेशाब का उत्पादन अधिक होता है। इस स्थिति में कई बार बिस्तर भी गीला हो जाता है।

frequent urination

4. पेशाब में खून आना (Blood in Urine)

स्वस्थ किडनी आमतौर पर रक्त से अपशिष्ट को मूत्र बनाने का काम करते हैं। लेकिन जब किडनी के फिल्टर क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो ब्लड सेल्स मूत्र में रिसाव करना शुरू कर देते हैं। पेशाब के साथ खून आना किडनी में खराबी (Kidney Damage Symptoms) का संकेत होता है। इसके अलावा मूत्र में रक्त ट्यूमर, गुर्दे की पथरी होने पर भी पेशाब के साथ खून निकलता है।

5. पैरों और टखनों में सूजन (Swelling in Feet and Ankles)

पैरों और टखनों में सूजन भी किडनी में खराबी का एक लक्षण हो सकता है। किडनी की कार्यक्षमता में कमी (Decreased Kidney Function) से सोडियम प्रतिधारण हो सकता है, इससे पैरों और टखनों में सूजन हो सकती है। इसलिए अगर आपके पैरों में सूजन हो, तो इस लक्षण को नजरअंदाज न करें।

इसे भी पढ़ें - World Kidney Day 2022: किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और किन फूड्स से करें परहेज, बता रही हैं डॉक्टर

6. मांसपेशियों में ऐंठन (Muscle Cramps)

खराब किडनी की वजह से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलित हो सकता है। इस स्थिति में शरीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस कम हो जाता है, जिसकी वजह से मांसपेशियों में ऐंठन होने लगती है।

7. किडनी में सूजन (Kidney Inflammation Meaning)

किडनी में सूजन होने पर किडनी खून को साफ करने में दूरी करते हैं। इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकलते और शरीर में मौजूद रक्त के साथ मिलने लगते हैं। इससे संपूर्ण स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है।

8. भूख कम लगना (Loss of Appetite Meaning in Hindi)

Loss of Appetite को हिंदी में भूख कम लगना कहा जाता है। भूख कम लगना किडनी में खराबी का एक सामान्य लक्षण (Early Signs of Unhealthy Kidney) होता है। जब किडनी की कार्यक्षमता में कमी आती है, तो शरीर विषाक्त पदार्थों का निर्माण होने लगता है। इस स्थिति में भूख कम लगती है।

9. पेशाब के साथ प्रोटीन निकलना ( Protein leak in urine)

किडनी खराबी की स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी लीक हो जाता है। इस स्थिति में आंखों के आसपास सूजन महसूस हो सकती है। किडनी खराब होने पर प्रोटीन शरीर में रहने के बजाय मूत्र के साथ रिसाव हो जाता है।

10. पेशाब में झाग आना (Foam in Urine Indicates)

कई लोगों को पेशाब के साथ झाग भी निकलता है, यह किडनी में खराबी का संकेत होता है। इस स्थिति में पेशाब के साथ प्रोटीन भी बाहर निकल जाता है। यह स्थिति गंभीर हो सकती है, ऐसे में तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। 

अगर आपको भी ऊपर बताए गए कोई लक्षण नजर आता है, तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। क्योंकि बाद में ये संकेत किडनी को अधिक (Kidney Damage Symptoms in Hindi) नुकसान पहुंचा सकते हैं। समय पर डॉक्टर की सलाह लें, इलाज करवाएं।

Disclaimer