Doctor Verified

वजन बढ़ाने के लिए अंडे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Best Time to Eat Eggs for Weight Gain in Hindi: वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। जानें अंडा खाने का सही समय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
वजन बढ़ाने के लिए अंडे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

When to Eat Eggs for Weight Gain in Hindi: अंडे को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसमें विाटमिन ए, विटामिन बी5, विटामिन बी12, सेलेनियम, फॉस्फोरस और विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा अंडे में कैल्शियम, जिंक समेत कई मिनरल्स भी होते हैं। अंडे को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं अंडे से वजन घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है। वजन घटाने के लिए सिर्फ अंडे के सफेद हिस्से को खाया जाता है, लेकिन जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें पूरा अंडा खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अंडा (Eggs for Weight gain) शामिल कर सकते हैं। 

वेट गेन की चाहत रखने वाले अधिकतर लोगों के मन में सवाल आता है कि वजन बढ़ाने के लिए अंडा कब खाना चाहिए? वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं? या फिर अंडा खाकर वजन कैसे बढ़ाएं? आइए, जानते हैं इन सभी के बारे में-

eggs for weight gain

वजन बढ़ाने के लिए अंडा कब खाना चाहिए?- When to Eat Eggs for Weight Gain in Hindi

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटेरजा बताती हैं कि वैसे तो अंडे को किसी भी समय खाया जा सकता है। लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सुबह नाश्ते में अंडा खाना बेहद फायदेमंद हो सकता है। 

  • सुबह के समय अंडा खाने से आपको इसके सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाएंगे। इससे आपको वजन बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।
  • वजन बढ़ाने के लिए आप वर्कआउट के बाद भी उबले हुए अंडे खा सकते हैं। कुछ लोग शाम के समय भी अंडा खाते हैं, उसमें भी कोई बुराई नहीं है। 
  • वजन बढ़ाने के लिए आप प्रतिदिन 1-2 अंडा खा सकते हैं। लेकिन रोजाना अधिक मात्रा में अंडा खाने से बचना चाहिए। इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए अंडा कैसे खाएं- How to Eat Eggs for Weight Gain

आप किसी भी तरह से अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर वजन बढ़ाने की बात की जाए, तो इसे सही तरीके से खाना बहुत जरूरी होता है।

  • वजन बढ़ाने के लिए आप अंडा और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं।
  • वजन बढ़ाने के लिए पूरा अंडा खाना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि अंडे के पीले हिस्से में कैलोरी अधिक पाई जाती है।
  • वजन बढ़ाने के लिए आप उबले हुए अंडे खा सकते हैं। इससे भी आपको पर्याप्त पोषण मिलेगा।

अंडा खाकर वजन कैसे बढ़ाएं- How Eggs Help in Weight Gain in Hindi

  • अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें वे सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो वजन बढ़ाने वाले लोगों के लिए जरूरी होते हैं।
  • एक अंडे में कैलोरी अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा अंडा प्रोटीन, हेल्दी फैट, सैचुरेटेड फैट का भी अच्छा सोर्स होता है। अंडे में आयरन, विटामिन, कैरोटीनॉइड भी होता है। 
  • अंडा सिर्फ वजन बढ़ाने में नहीं बल्कि संपूर्ण शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इससे हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। साथ ही हृदय स्वास्थ्य में भी सुधार होता है।

Eggs for Weight Gain in Hindi: आप भी वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में अंडा शामिल कर सकते हैं। लेकिन बहुत अधिक अंडे खाने से बचें। प्रतिदिन 2 से ज्यादा अंडों का सेवन न करें। अगर आपको अंडे से एलर्जी है, तो सेवन से बचें।

Disclaimer