Malai on Face: दूध की मलाई में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

Dudh ki Malai for Face: चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए आप मलाई का यूज कर सकते हैं। जानें, मलाई में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 11, 2023 13:38 IST
Malai on Face: दूध की मलाई में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

Malai me Kya Milakar Chehre Par Lagaye: सर्दियों में स्किन अकसर ड्राई, रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। सर्दियों में स्किन या चेहरे की देखभाल करने के लिए अकसर लोग महंगे मॉइश्चराइजर का यूज करते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं, जो नैचुरल तरीके से अपने चेहरे को मॉइश्चराइज करना पसंद करते हैं। आप भी अपनी स्किन को मॉइश्चराइज, हाइड्रेट करने के लिए मलाई का यूज कर सकते हैं। मलाई ड्राई स्किन से छुटकारा दिला सकती है। साथ ही मलाई डेड स्किन सेल्स, टैंड स्किन को भी कम करने में मदद कर सकती है। अगर आप चेहरे पर मलाई लगाएंगे, तो इससे स्किन ग्लोइंग बनेगी और आपको एक खूबसूरत चेहरा मिलेगा।

मलाई में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?- What to Mix in Malai for Face in Hindi

milk malai

1. मलाई में एलोवेरा मिलाकर लगाएं- Milk Malai with Aloe Vera

आप दूध की मलाई में एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच दूध की फ्रेश मलाई लें। इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल डालें। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें, फिर अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की पफीनेस, सूजन कम होगी। साथ ही आपको हाइड्रेटेड स्किन मिलेगी।

2. मलाई में हल्दी मिलाकर लगाएं- Milk Malai with Turmeric

मलाई में हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। हल्दी में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण स्किन के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके लिए आप मलाई में चुटकी भर हल्दी डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें। इससे आपकी स्किन को नमी प्रदान होगी, कील-मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं दूध की मलाई और हल्दी, दाग-धब्बों से मिलेगी राहत

3. मलाई में शहद मिलाकर लगाएं- Milk Malai with Honey

अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई है, तो आप मलाई में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच दूध की मलाई लें। इसमें आधा चम्मच शहद डालें और फिर अपने चेहरे पर लगा लें। शहद और मलाई दोनों ही आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करते हैं, इससे स्किन को नमी प्रदान होती है। ड्राई, रूखी और बेजान चेहरे वाले लोगों के लिए शहद काफी अच्छा साबित हो सकता है।

4. मलाई में बेसन मिलाकर लगाएं- Mix Gram Flour with Milk Malai

आप अपने चेहरे पर मलाई में बेसन मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप दूध की मलाई में बेसन मिलाएं और फिर अपने चेहरे पर लगा लें। 20-25 मिनट बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे, चेहरे पर ग्लो आएगा, स्किन खूबसूरत बनेगी और रूखेपन से भी छुटकारा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं मलाई, खिल उठेगी स्किन

What to Mix with Milk Malai for Face: आप मलाई में एलोवेरा, हल्दी, शहद और बेसन मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। मलाई स्किन की ड्राई और रूखेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

Disclaimer