चेहरे पर लगाएं दूध की मलाई और हल्दी, दाग-धब्बों से मिलेगी राहत

स्किन के लिए दूध की मलाई और हल्दी काफी फायदेमंद है। यह स्किन की चमक को बढ़ाने के साथ-साथ कई समस्याओं को दूर करता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 20, 2022Updated at: Jun 20, 2022
चेहरे पर लगाएं दूध की मलाई और हल्दी, दाग-धब्बों से मिलेगी राहत

अक्सर दूध की मलाई का इस्तेमाल मिठाई या फिर किसी तरह के व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा दूध की मलाई का इस्तेमाल पिंपल्स और एक्ने की परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है। वहीं, हल्दी की बात कि जाए, तो हल्दी के इस्तेमाल से आप अपनी स्किन की रंगत को निखार सकते हैं। यह आपकी स्किन को संक्रमण से मुक्त कर सकता है। साथ ही स्किन की चमक को बढ़ाता है। इसके अलावा हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर करने से कई लाभ हो सकते हैं। आज हम इस लेख में स्किन के लिए दूध की मलाई और हल्दी के इस्तेमाल के फायदों (milk cream and turmeric for face benefits) के बारे में जानेंगे। 

स्किन पर दूध की मलाई और हल्दी के फायदे

डेड सेल्स को हटाने में प्रभावी

स्किन पर हल्दी और दूध की मलाई का इस्तेमाल करने से डेड सेल्स को हटाया जा सकता है। दरअसल, दूध की मलाई में  मौजूद लैक्टिक एसिड, सेल को रिपेयर करने में अहम भूमिका निभाता है। लैक्टिक एसिड की वजह से दूध की मलाई मृत कोशिकाओं को हटाने का कार्य करती है। इससे स्किन पर नए सेल्स का निर्माण होता है। वहीं, हल्दी के मिश्रण से आपकी स्किन को दोगुना फायदा हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दियों में ग्लोइंग स्किन पाना है तो चेहरे पर लगाएं हल्दी मलाई फेस पैक, जानें लगाने का तरीका और फायदे

स्किन को रखे जवां

दूध की मलाई और हल्दी स्किन पर जमा मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी स्किन पर निखार लाता है। इसकी मदद से बेजान स्किन में जान आती है। साथ ही यह स्किन को साफ और गोरा बनाता है। हल्दी और दूध की मलाई का इस्तेमाल करने से स्किन पोर्स और मुंहासों की परेशानी दूर की जा सकती है। यह स्किन पर मौजूद झुर्रियों को दूर करने आपकी स्किन को जवां बनाता है। 

स्किन को करे मॉइश्चराइज

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए हल्दी और मलाई का इस्तेमाल करें। दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। यह स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ ही आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाए रख सकता है। अगर आप अपनी स्किन को कोमल बनाए रखना चाहते हैं, तो मलाई और हल्दी का इस्तेमाल करें।

स्किन की संरचना में करे सुधार

हल्दी और मलाई  का इस्तेमाल करने से स्किन की लोच में सुधार किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप झुर्रियों की परेशानी दूर होती है। दूध की मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की संचरना को बेहतर करता है। इससे स्किन की बनावट में सुधार आ सकता है। 

सूर्य की किरणों से करे प्रोटेक्ट

नियमित रूप से मलाई और हल्दी के इस्तेमाल से सनटैन और सूर्य से होने वाली स्किन डैमेज की परेशानी दूर की जा  सकती है। दरअसल, मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड सूर्य से होने वाली डैमेज की परेशानी को दूर करता है। साथ ही यह आपकी स्किन को शांत करता है। इससे स्किन पर होने वाली परेशानी दूर होती है। 

स्किन पर लाए चमक

स्किन पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए हल्दी और दूध की मलाई का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्किन को ड्राई होने से बचाता है। साथ ही स्किन की ड्राईनेस को दूर कर सकता है। इससे आपकी स्किन पर चमक आती है।

रंगत में करे सुधार

हल्दी और मलाई के इस्तेमाल से स्किन की रंगत में सुधार किया जा सकता है। यह स्किन को गहराई से साफ करता है, जिससे स्किन की रंगत में सुधार आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें - चेहरे पर टमाटर मलाई लगाने के 7 फायदे

कैसे करें इस्तेमाल

मलाई और हल्दी को बराबर मात्रा में लेकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए मालिश करें। इसके बाद कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें। इससे आपको काफी लाभ होगा। 

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हल्दी और दूध की मलाई का इस्तेमाल करने से काफी लाभ होगा। हालांकि, अगर आप पहली बार इसे ट्राई कर रहे हैं, तो पैच टेस्ट करना न भूलें।

Disclaimer