Expert

धूप में त्वचा झुलस जाने के बाद न करें ये 5 काम, एक्सपर्ट से जानें सनबर्न के लिए घरेलू उपाय

गर्मियों में धूप तेज होती है। ऐसे में धूप से त्वचा झुलस जाने पर कुछ गलतियां आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। जानें सनबर्न ठीक करने के सुरक्षित तरीके।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Mar 18, 2022Updated at: Mar 18, 2022
धूप में त्वचा झुलस जाने के बाद न करें ये 5 काम,  एक्सपर्ट से जानें सनबर्न के लिए घरेलू उपाय

धूप से झुलसी त्वचा या सनबर्न (Sunburn) एक सामान्य स्किन कंडीशन है। यह तब होती है जब आप देर तक तेज धूप के संपर्क में आते हैं या आप धूप में बहुत अधिक समय बिताते हैं। त्वचा पर यह प्रतिक्रिया धूप की अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण होती है। त्वचा विशेषज्ञ और वेनेरोलॉजिस्ट डॉ. सेजल सहेता की मानें तो सनबर्न के कारण आपकी त्वचा लाल हो जाती है, साथ ही त्वचा पर पपड़ीदार और त्वचा में खुजली वाले पैच दिखाई देते हैं। साथ ही सनबर्न के कारण आपकी त्वचा काली भी पड़ सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं सनबर्न के बाद कुछ गलतियां आपकी स्थिति और बिगाड़ सकती हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। इस लेख में हम आपको ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको सनबर्न के बाद करने से बचना चाहिए और सनबर्न हटाने के उपाय (Sunburn Ka Ilaz In Hindi)।

सनबर्न के बाद न करें ये 5  गलतियां (What To Avoid After Sunburn in Hindi)

1. धूप से प्रभावित हिस्से को मेकअप से ढकना

सनबर्न के कारण (Sunburn Causes In Hindi) हुई लाल त्वचा को मेकअप से ढकने से आपको सिर्फ इसे छिपाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह कोई समाधान नहीं है। बल्कि इससे आपकी स्थिति बिगड़ सकती है। जब आप त्वचा पर मेकअप लगाते हैं तो इससे आपकी त्वचा सांस नहीं ले पाती। साथ ही मेकअप लगाने के लिए ब्रश के इस्तेमाल से त्वचा छिल सकती है, जिससे आपकी त्वचा में सूजन और जलन हो सकती है।

sunburn-causes-in-hindi-

2. बाजार में मिलने वाले एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

एलोवेरा का उपयोग करना आपकी त्वचा को ठंडक देने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन बाजार में मिलने वाले ज्यादा एलोवेरी जेल में आर्टीफिशियल सामग्री डाली जाती हैं, जैसे बेंजोकेन या लिडोकेन। इस तरह के एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से त्वचा में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। इसलिए एलोवेरा जेल को खरीदते समय लेबल की जांच करें। त्वचा विशेषज्ञ शुद्ध एलोवेरा मॉइस्चराइजर का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

इसे भी पढें: शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से दूर होती हैं त्वचा के दाग-धब्बों, झुर्रियों जैसी ये 5 समस्याएं

3. टाइट कपड़े पहनना

टाइट कपड़े पहनने से आप आकर्षक दिख सकते हैं, लेकिन सनबर्न की समस्या होने पर टाइट कपड़े पहनने से बचना चाहिए। टाइट कपड़े पहनने से धूप से झुलसी त्वचा सांस नहीं ले पाते हैं, जिससे वे जल्दी ठीक नहीं हो पाते हैं। ऐसे में बेहतर है कि आप थोड़े ढीले और कॉटन के कपड़े पहनें।

4. कॉफी पीना

अक्सर लोगों को धूप से आने के बाद सिरदर्द होता है, क्योंकि धूप के कारण आपकी त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। ऐसे में कॉफी का सेवन करने से आपकी स्थिति बिगड़ सकती है, क्योंकि सनबर्न से राहत पाने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी है। लेकिन कॉफी पीने से आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं क्योंकि कॉफी पीने के बाद आपको ज्यादा बार टॉयलेट जाना पड़ता है। इसलिए बेहतर है कि आप कॉफी न पिएं और पानी का अधिक सेवन करें।

sunburn-causes-in-hindi-

5. त्वचा को एक्सफोलिएट करना

धूप से झुलसी त्वचा के चलते अपने शरीर की सूखी, परतदार त्वचा को एक्सफोलिएट करना स्वाभाविक है। लेकिन यह वास्तव में आपकी त्वचा को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, क्योंकि एक्सफोलिएटिंग प्रोडक्ट्स त्वचा पर कठोर होते हैं। बेहतर है कि इससे बचें और सनबर्न को प्राकृतिक रूप से ठीक होने दें।

सनबर्न हटाने के घरेलू उपाय (Sunburn ke Gharelu Upay in Hindi)

1. हाइड्रेट रहें

जब आप धूप के संपर्क में आते हैं तो आपके शरीर से पसीना निकलता है, इससे आपका शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से त्वचा में जलन और सूजन हो सकती है। ऐसे में यह जरूरी है कि आप पर्याप्त पानी पीते रहें, इससे आपकी त्वचा को ठीक होने में भी मदद मिलेगी।

2. त्वचा पर खीरा लगाएं

खीरा हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। साथ ही खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो त्वचा की जलन से राहत पाने में मदद करते हैं। सीधे तौर पर इसका सेवन करने से यह आपके शरीर को भीतर से ठंडा करता है। साथ ही खीरे की स्लाइस काटकर उसे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा आप खीरे को मसलकर क्रीम के रूप में इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

3. त्वचा पर दही लगाएं

सनबर्न से राहत पाने के लिए त्वचा पर दही लगाना बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि दही का पीएच लेवल हाई होता है, जो त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करता है, और सनबर्न से राहत प्रदान करता है।

4. बर्फ लगाएं

धूप से झुलसी त्वचा पर बर्फ लगाने से त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना जलन और दर्द कम करने में मदद मिलती है। लेकिन बर्फ को सीधे तौर पर त्वचा न लगाएं, इसके बजाए आइस पैक का इस्तेमाल करें या आप किसी मोटे कपड़े में बर्फ को लपेटकर भी इससे त्वचा की सिंकाई कर सकते हैं। इसके अलावा पानी में बर्फ डालकर नहाने से भी सनबर्न से राहत पाने में मदद मिल सकती है।

5. ठंडा दूध

फ्रिज में रखे ठंडे दूध का इस्तेमाल भी सनबर्न से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। ठंडा दूध लें और एक सूती कपड़े की मदद से इसे त्वचा पर अप्लाई करें। इसे धूप से प्रभावित हिस्से पर तब तक रखें जब तक कपड़े का तापमान सामान्य ना हो जाए। फिर इसे दोबारा दोहराएं।

इसे भी पढें: पिंपल्स से एक दिन में छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे, मैंने आजमाया आप भी करें ट्राई

इन बातों का भी रखें खास ख्याल

  1. डॉ. सेजल सहेता बताती हैं कि सनबर्न त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं देना चाहिए, त्वचा को बार-बार नहीं छूना चाहिए और त्वचा को कभी भी खरोंचे नहीं। इससे त्वचा में घाव या संक्रमण हो सकता है।
  2. आपको धूप से प्रभावित त्वचा के उस हिस्से पर मेडिकल शॉप पर मिलने वाली किसी भी क्रीम को लगाने से बचना चाहिए। अक्सर काउंटर पर मिलने वाली क्रीम स्टेरॉइडल या कॉम्बिनेशन दवाएं होती हैं जो सन बर्न को और खराब कर सकती हैं।
  3. कभी भी हल्दी जैसे घरेलू उपचारों का उपयोग न करें, ये आपकी समस्या बढ़ा सकते हैं।
  4. उचित उपचार के लिए जरूरी है कि आप तुरंत किसी त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें। त्वचा विशेषज्ञ आपकी स्थिति के अनुसार आपको एंटी-एलर्जी और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्रीम के साथ-साथ एंटीबायोटिक (Oral and Topical Antibiotics) दवाओं के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं।

(With Inputs - डॉ सेजल सहेता, त्वचा विशेषज्ञ और वेनेरोलॉजिस्ट -इनयोरस्किन)

Disclaimer